1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2020
  5. IPL 2020 : स्मिथ की वापसी सुनिश्चित करने के लिये राजस्थान रॉयल्स के साथ काम कर रहा है ऑस्ट्रेलिया

IPL 2020 : स्मिथ की वापसी सुनिश्चित करने के लिये राजस्थान रॉयल्स के साथ काम कर रहा है ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को खुलासा किया कि स्टीव स्मिथ सिर में चोट लगने के कारण ‘कनकशन प्रोटोकॉल’ का पालन कर रहे हैं जो कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेट में उनकी वापसी के लिये महत्वपूर्ण है। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 17, 2020 19:13 IST
Steve Smith Concussion Cricket Australia Rajasthan Royals Indian Premier League- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Steve Smith Concussion Cricket Australia Rajasthan Royals Indian Premier League

दुबई। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को खुलासा किया कि स्टीव स्मिथ सिर में चोट लगने के कारण ‘कनकशन प्रोटोकॉल’ का पालन कर रहे हैं जो कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेट में उनकी वापसी के लिये महत्वपूर्ण है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही स्पष्ट किया कि वह आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान की फिटनेस को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा। 

ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड ने कहा कि वह स्मिथ की क्रिकेट में वापसी सुनिश्चित करने के लिये रॉयल्स के साथ मिलकर काम कर रहा है। स्मिथ अभ्यास के दौरान सिर में चोट लगने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेल पाये थे। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : सीएसके कैंप में हुआ 'Super Duper Awards' का आयोजन, धोनी को मिला यह सम्मान

 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान विभाग के प्रमुख अलेक्स कोंटोरिस ने बयान में कहा,‘‘जब सिर पर चोट लगने से पड़ने वाले प्रभाव की बात आती है तो क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के कड़े दिशानिर्देश हैं जैसा कि हमने पिछले 12 महीनों में देखा है और हम इससे समझौता नहीं करेंगे।’’ 

उन्होंने कहा,‘‘स्टीव अच्छी प्रगति कर रहा है और खेल में वापसी के लिये ‘कनकशन प्रोटोकॉल’ के जरिये हमारे चिकित्सा दल से जुड़ा हुआ है।’’ 

ये भी पढ़ें - शेन जारगेनसेन न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी कोच बनने की कगार पर

स्मिथ के अलावा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर गुरुवार की रात (यूएई के समयानुसार) यहां पहुंच जाएंगे। वे इसके बाद छह दिन तक पृथकवास पर रहेंगे जिसका मतलब है कि वे 23 सितंबर तक मैच नहीं खेल पाएंगे। 

रॉयल्स का पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ है। मैनचेस्टर में पहले वनडे से पूर्व स्मिथ के सिर में चोट लग गयी थी। वह इससे उबर गये हैं लेकिन अभी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिये पूरी तरह से फिट नहीं हैं। 

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : क्रिस लिन नहीं करेंगे मुंबई इंडियंस के लिए सलामी बल्लेबाजी, कोच ने दिया बड़ा बयान

कोंटोरिस ने कहा कि फ्रेंचाइजी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया स्मिथ के यूएई पहुंचने के बाद उनकी फिटनेस को लेकर मिलकर काम करेंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker