Saturday, April 27, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले इन 6 भारतीय खिलाड़ियों ने मचाया आईपीएल 2020 में धमाल

आईपीएल के 19 सितंबर से शुरू होने से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ियों को लेकर कुछ चिंताएं थीं। लेकिन जैसे-जैसे आईपीएल-13 आगे बढ़ता गया, आस्ट्रेलिया दौरे से पहले ये चिंताएं कम होती गईं।

IANS Reported by: IANS
Published on: November 04, 2020 7:06 IST
These 6 Indian players rocked In IPL 2020 before India tour of Australia- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/MI TWITTER These 6 Indian players rocked In IPL 2020 before India tour of Australia

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 19 सितंबर से शुरू होने से पहले भारतीय टीम के खिलाड़ियों को लेकर कुछ चिंताएं थीं। लेकिन जैसे-जैसे आईपीएल-13 आगे बढ़ता गया, आस्ट्रेलिया दौरे से पहले ये चिंताएं कम होती गईं। भारत को आस्ट्रेलिया दौरे पर तीन वनडे, तीन टी20 और चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है। इस सीरीज से पहले भारतीय खिलाड़ियों ने आईपीएल में उम्दा प्रदर्शन कर अपनी लय हासिल कर ली है और वह अब ऑस्ट्रेलिया में धूम मचाने को एकदम तैयार हैं।

जसप्रीत बुमराह (उम्र : 26, टीम : मुंबई इंडियंस)

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह आस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीनों प्रारूपों के लिए भारतीय टीम में चुने गए हैं। वह पिछले साल के अंत में चोटिल हो गए थे और इस साल की शुरुआत में कुछ मैचों में उनका प्रदर्शन निराशाजनक था। कोविड-19 ब्रेक ने उन्हें ज्यादा अभ्यास नहीं करने दिया। हालांकि, उन्हें लगता है कि उनकी लय और गति वापस मिल गया है। वह आईपीएल-13 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में हैं और वह अपने यॉर्कर तथा शॉर्ट-पिच डिलीवरी से भी बल्लेबाज को परेशान करते हैं। उन्हें आस्ट्रेलिया के लिए तैयार रहना चाहिए, जहां उन्होंने पहली बार भारत को टेस्ट सीरीज जीतने में मदद की की थी। बुमराह आईपीएल-13 में अब तक 23 विकेट ले चुके हैं।

ये भी पढ़ें - SRH vs MI : हैदराबाद के 10 विकेट से जीतने के साथ आईपीएल के इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

लोकेश राहुल (उम्र : 28, टीम : किंग्स इलेवन पंजाब):

दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल कोविड-19 ब्रेक से पहले सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। लेकिन आईपीएल में अपने उम्दा फॉर्म और कप्तानी की बदौलत उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे के लिए टेस्ट टीम में भी जगह बनाई और सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम उपकप्तान चुने गए। राहुल ने आगे से पंजाब का नेतत्व करते हुए आईपीएल-13 में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। हालांकि उनकी टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही है। राहुल की बल्लेबाजी की अच्छी बात यह है कि वह लगभग सभी पारियों में शुरुआत करने में सफल रहे। उन्होंने पांच अर्धशतक और एक शतक की मदद से 670 रनों के साथ लीग का समापन किया।

शिखर धवन ( उम्र : 34, टीम : दिल्ली कैपिटल्स):

बाएं हाथ के बल्लेबाज धवन आस्ट्रेलिया दौरे के लिए सीमित ओवरों की टीम में हैं। पिछले साल विश्व कप में चोटिल होने के बाद वह अच्छे प्रदर्शन के साथ भारत टीम में वापस आए हैं। धवन, राहुल के ठीक पीछे आईपीएल-13 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक 525 रन बनाए हैं। धवन इस साल आईपीएल में इतिहास रच दिया है। वह पहले बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने लगातार दो शतक बनाया है। धवन, जो टेस्ट में नहीं हैं, लेकिन छोटे प्रारूपों में वे महत्वपूर्ण होंगे।

ये भी पढ़ें - IPL 2020 : आरसीबी के खिलाफ एलिमिनेटर मैच पर बोले वॉर्नर 'हम उन्हें 2016 फाइनल में हरा चुके हैं'

मोहम्मद शमी ( उम्र : 30, टीम :पंजाब):

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज शमी आस्ट्रेलिया दौरे के लिए तीनों प्रारूपों में जगह पाने में सफल रहे हैं। उनके लिए यह एक अच्छा आईपीएल रहा है । वह विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान हैं। तेज गेंदबाज, जिसे स्विंग के लिए जाना जाता है, ने कुछ रन जरूर दिए हैं लेकिन सटीक और लगातार विकेट भी लिए हैं। उन्हें इस साल न्यूजीलैंड दौरे से बाहर कर दिया गया था। शमी ने आईपीएल-13 में 20 विकेट लिए हैं।

युजवेंद्र चहल ( उम्र : 30, टीम : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

भारतीय लेग स्पिनर चहल आस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत के सीमित ओवरों के टीम में हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी अच्छा रहा है और लगभग हर 16वीं गेंद पर एक विकेट लिया है, जोकि प्रभावशाली भी था। उन्होंने दो मैचों को छोड़कर हर मैच में कम से कम एक विकेट लिया। चहल ने समझदारी से गेंदबाजी करते हुए कई विकेट हासिल किए जैसे फ्लाइट से बल्लेबाजों को लुभाना और ऑफ-स्टंप के बाहर वाइड बॉलिंग करना। आईपीएल-13 में उन्होंने अब तक 20 विकेट लिए हैं।

संजू सैमसन ( उम्र : 25, टीम : राजस्थान रॉयल्स):

आस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारत के टी20 टीम में ऋषभ पंत की जगह लेने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज सैमसन को अपनी दो भूमिकाओं के बीच जूझना पड़ा है। राजस्थान रॉयल्स में जोस बटलर, बेन स्टोक्स और स्टीव स्मिथ जैसे बड़े नामों के होने के बावजूद वह टीम के लिए शीर्ष स्कोरर थे। लगातार शुरुआत नहीं मिलने के बावजूद, उन्होंने कुछ मैचों में मैच जिताउ पारी खेली। उन्होंने आईपीएल-13 में 375 रन बनाए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement