1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. IPL 2021, CSK vs DC : दिल्ली कैपिटल्स के सामने है मजबूत चेन्नई की चुनौती, पंत-धोनी पर रहेगी नजर

IPL 2021, CSK vs DC : दिल्ली कैपिटल्स के सामने है मजबूत चेन्नई की चुनौती, पंत-धोनी पर रहेगी नजर

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 का आज दूसरा मुकाबला तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और पिछले सीजन की रनरअप रही दिल्ली कैपिटल्स के बीच होगा।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Updated on: April 10, 2021 11:31 IST
IPL 2020, CSK vs DC, Delhi Capitals, Chennai superkings, MS Dhoni, Rishabh Pant - India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM Delhi Capitals vs Chennai superkings

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें संस्करण के दूसरे मुकाबले में आज वानखेड़े स्टेडियम में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) का सामना दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) से होगा, जिसकी कमान ऋषभ पंत के हाथों में है। पंत ने अतीत में कहा है कि वह धोनी का अनुकरण करना चाहते हैं लेकिन लगता है कि वह अपनी अलग जगह बना रहे हैं। 

हालांकि उनकी पावर-हिटिंग के बारे में सबको पहले से ही मालूम है। पिछले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बाद से उनकी बैटिंग उच्च स्तर पर पहुंच गई क्योंकि उन्होंने भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीतने और घर में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दिलाने में मदद की।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : आरसीबी ने किया सीजन-14 में विजयी शुरुआत, टूर्नामेंट के पहले मैच में मुंबई को मिली 2 विकेट से हार

उनका विकेटकीपिंग कौशल दोनों सीरीज के दौरान सुखद आश्चर्य के रूप में सामने आया और अब यह उनकी कप्तानी का कौशल होगा जिसकी परीक्षा होगी। पंत ने चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह ली, जो कंधे की चोट से जूझ रहे थे।

पिछले साल के उपविजेता ने स्टीव स्मिथ को भी अपने टीम में शामिल किया है। उसका तेज गेंदबाजी आक्रमण, जिसमें कैगिसो रबाडा, एनरिक नार्जे, उमेश यादव और इशांत शर्मा के साथ-साथ ऑलराउंडर क्रिस वोक्स, टॉम कुरेन और मार्कस स्टोइनिस शामिल हैं, लीग में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं।

ऑफ स्पिनर आर. अश्विन और लेग स्पिनर अमित मिश्रा जैसे अनुभवी और प्रशंसित स्पिनर बहुत मजबूत गेंदबाजी लाइन अप का हिस्सा हैं जो सीएसके की बल्लेबाजी लाइन-अप का की परीक्षा लेंगे। सीएसके ने पिछले संस्करण में बहुत खराब प्रदर्शन किया था और आईपीएल के इतिहास में पहली बार प्लेऑफ में नहीं पहुंच सकी थी।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 : अनुभवी धोनी के सामने ऋषभ पंत की चुनौती, जानें कैसी हो सकती है सीएसके और दिल्ली का प्लेइंग XI ?

सीएसके की बल्लेबाजी फाफ डु प्लेसिस पर बहुत ज्यादा निर्भर करेगी लेकिन सुरेश रैना की वापसी, जो पिछले सीजन में व्यक्तिगत कारणों से नहीं खेल सके थे, तीन बार के चैंपियन के लिए आत्मविश्वास बढ़ाने वाली बात होगी।

भारत की टेस्ट बल्लेबाजी के सूत्रधार चेतेश्वर पुजारा को भी सात साल में अपने पहले आईपीएल के लिए सीएसके लाइन-अप में शामिल किया गया है। भारत के नंबर-3 बल्लेबाज को नेट सत्र के दौरान एक उच्च बैक-लिफ्ट और छक्के का उपयोग करते देखा गया।

सीएसके ने पिछले साल अच्छी तरह से पिचों को नहीं पढ़ा और अपने स्पिनरों का शुरुआत में सही से उपयोग नहीं कर सकी लेकिन उन्हें अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने मिशेल सेंटनर और इमरान ताहिर को मौका देना शुरू किया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

एक व्यक्ति जो अंतर पैदा कर सकता था, वह शार्दुल ठाकुर हैं, जिन्होंने पिछले आईपीएल के बाद से भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वह अपनी तेज गेंदबाजी के साथ दीपक चाहर या ऑस्ट्रेलियाई जेसन बेहरेनडॉर्फ का नेतृत्व करेंगे, जो जोश हेजलवुड के स्थान पर टीम में आए हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2021, MI v RCB : एबी डी विलियर्स के तूफान में उड़ा मुंबई इंडियंस, RCB ने जीत से किया आगाज

लेकिन अनिवार्य रूप से, शनिवार को सीएसके की किस्मत इस बात पर निर्भर करेगी कि उनकी बल्लेबाजी डीसी की गेंदबाजी के आगे किस हद तक टिक पाती है।

टीमें ( सम्भावित) :

दिल्ली कैपिटप्स : शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, स्टीव स्मिथ, शिमरोन हेटमेयर, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, क्रिस वोक्स, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा।

सीएसके : रॉबिन उथप्पा, ऋतुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसीस, सुरेश रैना, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, सैम कुरेन, ड्वेन ब्रावो, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, कृष्णप्पा गौतम।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker