Friday, March 29, 2024
Advertisement

IPL 2021 : ट्रॉफी से महरूम विराट कोहली का बतौर कप्तान IPL में रिकॉर्ड बेहद खराब

विराट कोहली IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 199 मैचों में करीब 38 की औसत से 6076 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: September 20, 2021 11:58 IST
IPL 2021 : ट्रॉफी से महरूम...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL 2021 : ट्रॉफी से महरूम विराट कोहली का बतौर कप्तान IPL में रिकॉर्ड बेहद खराब 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने IPL 2021 के दूसरे चरण का आगाज होने से कुछ दिनों पहले अपने एक फैसले से क्रिकेट जगत को हैरान कर दिया। कोहली ने ऐलान किया कि वह T20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। इस फैसले के बाद कोहली के फैंस अभी निराशा से उबर ही रहे थे कि भारतीय कप्तान के एक और बड़े ऐलान ने क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी। कोहली ने जानकारी दी कि IPL 2021 के बाद वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी भी त्याग देंगे।

कोहली ने बतौर बल्लेबाज क्रिकेट में वैसे तो कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं लेकिन जब बात आती है कप्तानी की, तो उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल खड़े होने लगते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है कोहली का बतौर कप्तान एक भी खिताब न जीत पाना। कप्तान के तौर पर कोहली अभी तक न तो कोई ICC ट्रॉफी अपने नाम कर सके हैं और न हीं IPL में अपनी टीम RCB को कोई खिताब जितवाने में सफल हो पाए हैं।

IPL 2021 : विराट कोहली सीजन-14 के बाद छोड़ेंगे आरसीबी की कप्तानी

इस बीच IPL 2021 के दूसरे चरण का UAE में 19 सितंबर से आगाज हो चुका है और अब RCB फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं कि कोहली की कप्तानी छोड़ने से पहले उनकी टीम पहली बार चैंपियन बनने में सफल हो जाए। कोहली ने साल 2013 में RCB का कप्तानी पद संभाला था और तब से टीम सिर्फ एक ही बार फाइनल तक का सफर तय कर पाई है।

कोहली के कप्तानी रिकॉर्ड पर नजर डालें तो, T20 क्रिकेट में भले ही वह जीत प्रतिशत के मामलें में धोनी से आगे नजर आतें हों लेकिन जब बात ट्रॉफी की आती है तो कोहली बहुत पीछे छूट जाते हैं। बतौर कप्तान कोहली का T20 क्रिकेट में जीत प्रतिशत 65.11 है जबकि धोनी का जीत प्रतिशत 59.28 है। हालांकि धोनी के नाम बतौर कप्तान 2007 T20 वर्ल्ड कप का खिताब दर्ज है जबकि कोहली की झली अभी तक खाली है।

इंटरनेशनल क्रिकेट के इतर IPL में कोहली का बतौर कप्तान जीत का प्रतिशत 48.04 है, जो कई बड़े सवाल खड़े करता है। कोहली की कप्तानी में RCB ने कुल 132 मैच खेले हैं जिसमें से टीम 60 में जीत हासिल करने में सफल रही है जबकि 65 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान 3 मैच टाई रहे और 2 का कोई नतीजा नहीं निकल सका। इसके उलट मुंबई के कप्तान रोहित अपनी टीम को 5 IPL खिताब जितवा चुके हैं और उनका जीत प्रतिशत 60 से भी ज्यादा का है।

IPL 2021 CSK vs MI: मिलने की गेंद ने किया रायडू को चोटिल, रिटायर्ड हर्ट हो कर मैदान छोड़ा

कप्तानी के इतर बतौर बल्लेबाज विराट कोहली सभी खिलाड़ियों पर भारी पड़ते हैं। विराट कोहली IPL इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में टॉप पर काबिज है। उन्होंने 199 मैचों में करीब 38 की औसत से 6076 रन बनाए हैं जिसमें 5 शतक और 40 अर्धशतक शामिल हैं।

कप्तान के तौर पर कोहली का ओवरऑल रिकॉर्ड भले ही RCB के पक्ष में न जाता हो लेकिन पिछले 2 सीजन से उनकी कप्तानी में टीम ने काफी बेहतर प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि IPL 2020 में उनकी टीम 2016 के बाद पहली बार प्लेऑफ में पहुंचने में सफल रही। यही नहीं, IPL के मौजूदा सीजन में RCB टीम 7 में से 5 मैच जीतकर प्वाइंट्स टेबल में तीसरे पायदान पर बनी हुई है। ऐसे में फैंस उम्मीद लगाए बैठे हैं कि कोहली इस सीजन कप्तान के तौर RCB के चैंपियन बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement