1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2021
  5. कहां खेला जा सकता है आईपीएल-14 के बांकी बचे मैच भारत, यूएई या न्यूजीलैंड ?

कहां खेला जा सकता है आईपीएल-14 के बांकी बचे मैच भारत, यूएई या न्यूजीलैंड ?

बीसीसीआई के लिए टूर्नामेंट को स्थगित करने का फैसला लेना इतना आसान नहीं था क्योंकि एक के बाद एक कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया के सामने आईपीएल के बायो बबल की पोल खोल कर रख दी।

Jitendra Kumar Jitendra Kumar
Published on: May 06, 2021 16:28 IST
IPL-14, India, UAE, New Zealand, IPL, IPL 2021, cricket, Sports- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM IPL Trophy 

कोरोना वायरस महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग 2021 को बीच में ही स्थगित कर दिया गया है। टूर्नामेंट में कुल 29 मैच खेले जा चुके थे लेकिन 30वें मैच से ठीक पहले खबर आई की कोलकाता नाइट राइडर्स के वरुण चक्रवर्ती और संदीप वारियर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ऐसे में उस दिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और केकेआर के बीच होने वाले मुकाबले को स्थगित कर दिया गया। इस मुकाबले को लेकर कहा गया है कि यह मैच फाइनल से पहले किसी दिन कराया जाएगा।

हालांकि कोरोना के इन दो मामलों के बाद ऐसा लगने लगा की बीसीसीआई के द्वारा बनाई गई बायो बबल में सब कुछ समान्य है लेकिन कुछ घंटों का ही वक्त गुजरा था की चेन्नई सुपरकिंग्स के खेमें से भी खबर निकलकर सामने आई की कोरोना वायरस ने दस्तक दे दिया है। सोशल मीडिया पर यह खबर आग की तरह फैल चुकी थी ऐसे में आईपीएल प्रशासन ने भी इस बात की पुष्टी कर दी की सीएसके के तीन सदस्य कोरोना संक्रमित हैं।

यह भी पढ़ें- IPL 2021 के बाकी बचे 31 मुकाबलों को लेकर क्या है BCCI की योजना, गांगुली ने दिया जवाब

कोरोना संक्रमण की यह खबर दो और फ्रेंचाइजियों से भी आने लगी और पता लगा की सनराइजर्स हैदराबाद के ऋद्धिमान साहा और दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा भी पॉजिटिव पाए गए। आनन-फानन में बीसीसीआई और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की एक आपातकालिन बैठक बुलाई गई और टूर्नामेंट को अनिश्चित समय के लिए स्थगित कर दिया गया।

बीसीसीआई के लिए यह फैसला लेना इतना आसान नहीं था क्योंकि एक के बाद एक कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया के सामने आईपीएल के बायो बबल की पोल खोल कर रख दी। ऐसे में अब यह सवाल  उठने लगा की टूर्नामेंट में जो बांकी के बचे मैच है अब उसे कब और कहां पूरा कराया जाएगा। हालांकि बीसीसीआई के हवाले से यह खबर निकलकर आई थी की टूर्नामेंट के एक बार फिर से सितंबर में शुरू किया जाएगा।

यूएई

आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में कराया गया था। ऐसा नहीं था कि यूएई में जब आईपीएल का आयोजन किया गया था तो वहां कोरोना के कारण प्रभाव नहीं पड़ा। 13वें सीजन में भी कुछ खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ कोरोना संक्रमित पाए गए थे लेकिन इके बावजूद टूर्नामेंट सफलतापूर्वक संपन्न हुआ था।

यह भी पढ़ें- IPL में शामिल न्यूजीलैंड के टेस्ट खिलाड़ी 11 मई को इंग्लैंड होंगे रवाना

इतना ही यूएई में आईपीएल के साथ महिला टी-20 लीग को भी आयोजित किया गया था, जिसमें देश-विदेश के कई नामी गिरामी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।

वहीं टूर्नामेंट स्थगित किए जाने के बाद 14वें सीजन के बायो बबल को लेकर बीसीसीआई की खूब किरकिरी हो चुकी है और कई सवाल उठने लगे की क्या इस साल भी आईपीएल को यूएई में नहीं कराना चाहिए था ?

हालांकि अब इसके लिए काफी देर हो चुकी है और अब कहा जा रहा है कि आईपीएल के 14वें सीजन के बांकी बचे मैचों को सितंबर में कराया जा सकता है। ऐसे में अब बीसीसीआई के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है की क्या फिर से सभी विदेशी खिलाड़ी भारत आकर खेलने के लिए तैयार होंगे या फिर यूएई में बोर्ड टूर्नामेंट कराने के लिए मजबूर होगा।

वहीं इस देश में कोरोना संक्रमण की बात करें तो पूरे देश में सिर्फ 20,000 एक्टिव केस हैं और इसके बढ़ने की रफ्तार भी काफी धीमी जबकि भारत में हर दिन लाखों की संख्या में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे हैं जबकि हजारों की संख्या में अपनी जां गंवा रहे हैं। ऐसे में माहौल में अब शायद की कोई बोर्ड अपने खिलाड़ियों को भारत आने के लिए मंजूरी देगा।

यह भी पढ़ें- विदेशी खिलाड़ियों को पहले उनके घर भेजना चाहते हैं धोनी, सबसे आखिर में माही छोड़ेंगे होटल : रिपोर्ट

न्यूजीलैंड

वहीं आईपीएल  के आयोजन के लिए न्यूजीलैंड सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है। इस देश में कोरोना संक्रमण लगभग ना के बराबर रह गया है। इससे पहले भी 13वें सीजन में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने देश में आईपीएल आयोजन करने के लिए प्रस्ताव दिया था लेकिन बीसीसीआई ने यूएई को चुना।

न्यूजीलैंड में  अगर कोरोना संक्रमण की दर की बात करें तो यहां 0.1 प्रतिशत है। वहीं पिछले सात दिनों की बात करें तो पूरे देश में 3872 टेस्ट किए गए जिसमें एक भी व्यक्ति पॉजिटिव नहीं पाया।

यह भी पढ़ें- वेस्टइंडीज के क्रेग ब्रैथवेट और डेरेन ब्रावो को मिला इंटरनेशनल कॉन्ट्रेक्ट

ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है देश और विदेश के खिलाड़ी जो आईपीएल में हिस्सा लेते हैं उनके लिए न्यूजीलैंड में खेलना कितना सुरक्षित है। हालांकि यह पूरी तरह बीसीसीआई और आईपीएल प्रशासन पर निर्भर है वह आईपीएल के 14वें सीजन के बांकी बचे मैचों का कहां पूरा कराते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

Social Tracker