1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Eliminator : लखनऊ को हराकर बैंगलोर की Qualifier 2 में एंट्री, केएल राहुल की टीम का सफर हुआ खत्म

IPL 2022 Eliminator : लखनऊ को हराकर बैंगलोर की Qualifier 2 में एंट्री, केएल राहुल की टीम का सफर हुआ खत्म

आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी ने लखनऊ को 14 रनों से हराकर क्वालीफायर 2 में एंट्री कर ली है।

Priyam Sinha Written by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: May 26, 2022 1:47 IST
KL Rahul, Josh Hazlewood- India TV Hindi
Image Source : IPL KL Rahul, Josh Hazlewood

Highlights

  • आरसीबी ने एलिमिनेटर में लखनऊ को 14 रनों से हराया
  • केएल राहुल की LSG का आईपीएल 2022 में सफर खत्म
  • रजत पाटीदार बने एलिमिनेटर में आरसीबी की जीत के हीरो

आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी ने लखनऊ को 14 रनों से हराकर क्वालीफायर 2 में एंट्री कर ली है। टॉस हारकर पहले खेलते हुए बैंगलोर ने 4 विकेट पर 207 रन बनाए थे। जवाब में लखनऊ की टीम पूरे 20 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 193 रन ही बना सकी। रजत पाटीदार ने करियर का पहला शतक जड़ा और 54 गेंदों पर 112 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम के लिए जीत के हीरो बने। इस जीत के साथ बैंगलोर अब क्वालीफायर 2 में पहुंच गई है जहां 27 मई को उसकी भिड़ंत राजस्थान रॉयल्स से होगी।

जानिए मैच का पूरा हाल 

आरसीबी ने पाटीदार की 54 गेंद में 12 चौकों और सात छक्कों से नाबाद 112 रन की पारी और दिनेश कार्तिक (नाबाद 37) के साथ पांचवें विकेट के लिए सिर्फ 6.5 ओवर में 92 रन की अटूट साझेदारी से चार विकेट पर 207 रन बनाए। पाटीदार ने विराट कोहली (25) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। पाटीदार और कार्तिक ने डेथ ओवरों में तूफानी बल्लेबाजी की जिससे आरसीबी की टीम अंतिम पांच ओवर में 84 रन बटोरने में सफल रही। पाटीदार मौजूदा सत्र में शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। 

राहुल के अलावा किसी ने नहीं जगाई उम्मीद 

सुपर जाइंट्स की टीम 207 के जवाब में कप्तान लोकेश राहुल (79) के अर्धशतक और दीपक हुड्डा (45) के साथ तीसरे विकेट की उनकी 96 रन की साझेदारी के बावजूद छह विकेट पर 193 रन ही बना सकी। आरसीबी की ओर से जोश हेजलवुड ने 44 रन देकर तीन विकेट चटकाए। हर्षल पटेल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट चटकाया। लक्ष्य का पीछा करते हुए क्विंटन डिकॉक (06) ने मोहम्मद सिराज पर छक्के से खाता खोला लेकिन अगली गेंद पर आरसीबी के कप्तान फाफ डुप्लेसी को कैच दे बैठे। कार्तिक ने शाहबाज अहमद की गेंद पर मनन वोहरा (19) को स्टंप करने का मौका गंवा दिया जिसका फायदा उठाकर उन्होंने अगली गेंद पर छक्का जड़ दिया। वोहरा ने अगले ओवर में जोश हेजलवुड की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा लेकिन अगली गेंद पर शाहबाज को कैच दे बैठे। कप्तान लोकेश राहुल ने छठे ओवर में सिराज पर दो छक्कों और एक चौके के साथ अपना बाउंड्री का खाता खोला जिससे टीम ने पावरप्ले में दो विकेट पर 62 रन बनाए। 

Rajat Patidar Records IPL 2022 : रजत पाटीदार ने ठोका तूफानी शतक, बने RCB के लिए ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

दीपक हुड्डा ने हेजलवुड पर चौके से खाता खोला और फिर शाहबाज पर छक्का जड़ा। उन्होंने कप्तान के साथ मिलकर 10 ओवर में टीम का स्कोर दो विकेट पर 89 रन तक पहुंचाया। वानिंदु हसरंगा और हर्षल पटेल ने बीच के ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की। राहुल और हुड्डा ने 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। राहुल ने हेजलवुड पर छक्के के साथ 43 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। हुड्डा ने भी इस ओवर में छक्का और फिर हसरंगा पर दो छक्के के साथ रन गति में इजाफा करने का प्रयास किया लेकिन इस लेग स्पिनर ने उन्हें बोल्ड कर दिया। हुड्डा ने 26 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और एक चौका मारा। मार्कस स्टोइनिस ने हसरंगा पर छक्के से खाता खोला जिससे 15वें ओवर में 18 रन बने। सुपर जाइंट्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 65 रन की जरूरत थी। राहुल ने सिराज और हसरंगा पर छक्कों के साथ रन और गेंद के बीच के अंतर को कम किया। हर्षल ने 18वें ओवर में वाइड के छह रन देने के बाद स्टोइनिस (09) को बाउंड्री पर पाटीदार के हाथों कैच कराया। इस ओवर में आठ रन बने। 

आखिरी 2 ओवर में चाहिए थे 33 रन 

सुपर जाइंट्स को अंतिम दो ओवर में 33 रन की जरूरत थी। हेजलवुड ने इसके बाद राहुल को शॉर्ट थर्ड मैन पर शाहबाज के हाथों कैच कराके सुपर जाइंट्स को बड़ा झटका दिया। अगली गेंद पर कृणाल पंड्या (00) भी हेजलवुड को वापस कैच दे बैठे। इस ओवर में नौ रन बने। हर्षल के अंतिम ओवर में सुपर जाइंट्स को 24 रन की जरूरत थी लेकिन दुष्मंता चमीरा (नाबाद 11) और एविन लुईस (नाबाद दो) नौ रन ही बना सके। इस तरह लखनऊ लक्ष्य से 14 रन पीछे रहते हुए टूर्नामेंट से बाहर हो गई ।