1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. आईपीएल 2022
  5. IPL 2022 Mega Auction : 10 टीमें और इतने देशों के आएंगे खिलाड़ी, जानिए

IPL 2022 Mega Auction : 10 टीमें और इतने देशों के आएंगे खिलाड़ी, जानिए

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के लिए दुनियाभर के खिलाड़ियों ने अपना नाम र​जिस्टर कराया है। वैसे तो आईपीएल में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के ज्यादा खिलाड़ी नजर आते हैं।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 01, 2022 14:34 IST
Spectators watching matches during IPL- India TV Hindi
Image Source : PTI Spectators watching matches during IPL

Highlights

  • आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलोर में होगा
  • इस बार आईपीएल में टीमों की संख्या आठ से बढ़कर हो चुकी है दस
  • आईपीएल मेगा ऑक्शन के लिए सभी टीमें बना रही हैं अपनी रणनीति

IPL 2022 Mega Auction Update News : आईपीएल 2022 का मेगा ऑक्शन अब करीब आ रहा है। फरवरी का महीना शुरू हो गया है और इसी महीने की 12 और 13 तारीख को मेगा ऑक्शन का आयोजन बेंगलोर में किया जाना तय हुआ है। इस बार आईपीएल कुछ बदला हुआ सा नजर आएगा, क्योंकि अब आठ नहीं बल्कि दस टीमें इसका हिस्सा होंगी। इससे पहले साल 2011 में दस टीमों का आईपीएल हुआ था, लेकिन फिर टीमें कम हो गईं और अब फिर से दो नई टीमें जुड़ रही हैं। मेगा ऑक्शन के लिए टीमों की रणनीति भी बन रही है। सीएसके के कप्तान एमएस धोनी चेन्नई पहुंच चुके हैं, बताया जाता है कि वे मेगा ऑक्शन को लेकर रणनीति बनाएंगे।

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : लखनऊ सुपरजाइंट्स का लोगो आया सामने, यहां देखिए

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन के लिए दुनियाभर के खिलाड़ियों ने अपना नाम र​जिस्टर कराया है। वैसे तो आईपीएल में भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के ज्यादा खिलाड़ी नजर आते हैं, लेकिन कुछ छोटे देशों के खिलाड़ी भी अच्छा प्रदर्शन करने के बाद इसमें आते हैं और फिर दुनियाभर में छा जाते हैं। इस बार दुनियाभर के 1214 खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है। इसमें से 896 खिलाड़ी भारत के हैं, वहीं 318 खिलाड़ी विदेशी हैं। भारत के अलावा जिस देश के सबसे ज्यादा खिलाड़ी इसमें शामिल हो रहे हैं, वो ऑस्ट्रेलिया ही है। ऑस्ट्रेलिया के कुल 59 खिलाड़ियों ने अपना नाम रजिस्टर किया है। इसके बाद द​क्षिण अफ्रीका के 48, वेस्टइंडीज के 41, श्रीलंका के 36 खिलाड़ी आईपीएल खेलना चाहते हैं। इसके साथ ही इंग्लैंड के 30 और न्यूजीलैंड के 29 खिला​ड़ियों ने अपना नाम दिया है। अफगानिस्तान के 20, नेपाल के 15, यूएसके के 14, बांग्लादेश के 9, नामिबिया के 5,ओमान के 3, आयरलैंड के 3, जिम्बाब्वे के दो, स्कॉटलैंड का एक, यूएई का एक, नीदरलैंड का एक और भूटान के भी एक खिलाड़ी ने अपना नाम मेगा ऑक्शन में शामिल होने के लिए दिया है। 

यह भी पढ़ें : IPL News : रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल में बना चुके हैं ये कीर्तिमान

इस तरह से देखें तो भारत के अलावा 18 देशों के खिलाड़ियों ने अपना नाम मेगा ऑक्शन के लिए दिया है। इस बार आठ नहीं बल्कि दस टीमें हैं, इसलिए खिलाड़ियों की ​डिमांड भी काफी होगी। इस वक्त सभी दस टीमों के पास कम से कम दो और ज्यादा से ज्यादा चार खिलाड़ी पहले से ही हैं। जब मेगा ऑक्शन खत्म होगा, तब सभी टीमों के स्क्वायड में कम से 18 और ज्यादा से ज्यादा 25​ खिलाड़ी होने चाहिए। इस तरह से काफी संख्या में खिलाड़ियों की डिमांड होगी। इस बार बीसीसीआई ने सभी टीमों की पर्स वेल्यू यानी खर्च करने की सीमा भी बढ़ा दी है। टीमें 90 करोड़ रुपये तक  खर्च कर सकती हैं। जो खिलाड़ी टीमों ने पहले ही अपने पाले में कर लिए हैं, उनके रुपये पहले ही खर्च हो चुके हैं। अब जो भी रकम बची है, बचे हुए खिलाड़ी उसी में से खरीदने होंगे। 

erussia-ukraine-news