Monday, April 29, 2024
Advertisement

IPL 2022: कश्मीर घाटी से निकलकर क्रिकेट के मैदान पर कहर बरपा रहे हैं Umran Malik, जानें क्यों हो रही है उनकी चर्चा

उमरान ने अपनी बेहतरीन गेंदबाजी उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ की, जिसमें उन्होंने पांच विकेट हासिल किए। आईपीएल में यह पहला मौका था जब उमरान ने यह कारनामा किया है लेकिन उनके इस दमदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को जीत नहीं मिल सकी।

Jitendra Kumar Written by: Jitendra Kumar @jitendrak23
Updated on: May 05, 2022 22:56 IST
विकेट लेने के बाद खुशी...- India TV Hindi
Image Source : IPLT20.COM/BCCI विकेट लेने के बाद खुशी का इजहार करते हुए उमरान मलिक

Highlights

  • क्रिकेट के कई दिग्गज उन्हें टीम इंडिया का भविष्य बता रहे हैं
  • उमरान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में अपनी तेज गेंदबाजी से सनसनी मचाने वाले उमरान मलिक की चर्चा जोरों पर हैं। हर तरफ इस युवा तेज गेंदबाज के बारे में बात हो रही है। क्रिकेट के कई दिग्गज उन्हें टीम इंडिया का भविष्य बता रहे हैं तो कुछ उन्हें आगामी इंग्लैंड दौरे पर ही भारतीय टीम में शामिल करने की सलाह दे रहे हैं। यह सिर्फ इसलिए की उमरान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

ऐसी ही बेहतरीन गेंदबाजी उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ की, जिसमें उन्होंने पांच विकेट हासिल किए। आईपीएल में यह पहला मौका था जब उमरान ने यह कारनामा किया है लेकिन उनके इस दमदार प्रदर्शन के बावजूद टीम को जीत नहीं मिल सकी।

यह भी पढ़ें- IPL 2022,DC vs SRH: आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले पहले भारतीय बने Umran, तोड़ दिए अपने सभी रिकॉर्ड

हालांकि उससे पहले आइए जानते हैं उमरान मलिक के बारे में जिनकी क्रिकेट के गलियारों में हो रही है चर्चा-

कौन हैं उमरान मलिक

उमरान मलिक मूल रूप से जम्मू और कश्मीर के रहने वाले हैं। उनका जन्म 22 नवंबर 1999 में हुआ था। महज 22 साल की उम्र में उमरान ने जब घरेलू क्रिकेट में कदम रखा तो वह अपनी तेज गति की गेंदबाजी से चर्चा का केंद्र बने गए थे। उनकी गेंदबाजी धमक इतनी तेज थी कि उन्हें कुछ ही समय बाद आईपीएल में खेलने का मौका मिल गया। हालांकि उमरान ने पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जम्मू और कश्मीर के लिए किया था। वहीं लिस्ट ए क्रिकेट में उन्होंने अपना डेब्यू 27 फरवरी 2021 को विजय हजारे टूर्नामेंट में जम्मू और कश्मीर की टीम से खेलते हुए किया था।

Sports, Umran Malik, IPL, Sunrisers Hyderabad, SRH, JK Cricket Team, Jammu and Kashmir cricket team,

Image Source : IPT20.COM/BCCI
विकेट लेने के बाद जश्न मनाते उमरान मलिक

उमरान को पिछले साल सनराइजर्स के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला था जब टीम के सीनियर तेज गेंदबाज टी नटराजन चोटिल होकर टीम से बाहर हो गए थे।

टी20 क्रिकेट में विकटों का 'पंजा'

उमरान मलिक की एक खास पहचान गेंदबाजी में उनकी रफ्तार बनती जा रही है। आईपीएल के 15वें सीजन में उमरान ने अब तक 90 प्रतिशतक से भी अधिक गेंदे 140 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार की है। गुजरात के खिलाफ को उन्होंने 153 किमी की रफ्तार से जिस तरह ऋद्धिमान साहा को बोल्ड को किया वह दर्शनीय था। उमरान ने गुजरात के खिलाफ अपने चार ओवर के स्पेल में महज 25 रन खर्च कर 5 विकेट हासिल किया।

Sports, Umran Malik, IPL, Sunrisers Hyderabad, SRH, JK Cricket Team, Jammu and Kashmir cricket team,

Image Source : IPLT20.COM/BCCI
ऋद्धिमान साहा को बोल्ड करने के बाद उमरान

टी20 क्रिकेट में उनका अब तक का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इसके साथ ही वह इस लीग में पर्पल कैप की रेस में शामिल हो गए हैं। उमरान मलिक के टूर्नामेंट में 8 मैचों में 15 विकेट हो गए हैं। वह सिर्फ राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल से ही पीछे हैं, जिन्होंने अभी 18 विकेट लिए हैं।

डेल स्टेन को मानते हैं अपना आदर्श

उमरान मलिक क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन को अपना आर्दश मानते हैं। यही कारण है कि वह जब भी विकेट लेते हैं तो स्टेन की तरह जश्न मनाते हैं। वहीं स्टेन भी आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के सपोर्टिंग स्टाफ के साथ जुड़े हैं। स्टेन उमरान की गेंदबाजी से इतना प्रभावित हैं कि उन्होंने कई मौकों पर कहा है कि वह उनसे बेहतर गेंदबाज बन सकते हैं।

Sports, Umran Malik, IPL, Sunrisers Hyderabad, SRH, JK Cricket Team, Jammu and Kashmir cricket team,

Image Source : IPLT20.COM/BCCI
डेल स्टेन की तरह जश्न मनाते हुए उमरान मलिक

डेल स्टेन ने उमरान के लिए यहां तक कहा है कि वह सिर्फ अपनी गति पर ध्यान देने की कोशिश करें। आगे आने वाले समय में वह दुनिया के खतरनाक गेंदबाजों में से एक शूमार हो सकते हैं।

सनराइजर्स के लिए पिछले चार मुकाबलों में उमरान की गेंदबाजी

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम इस सीजन में उमरान मलिक पर खूब भरोसा दिखा रही है। वहीं उमरान भी उस भरोसे खरे उतर रहे हैं। पिछले चार मैचों के उनके प्रदर्शन को देखें तो उन्होंने एक भी मैच में 30 रन नहीं खर्चे हैं। इन मुकाबलों में उमरान के स्पेल में सबसे अधिक रन 28 है। वहीं इस दौरान उन्होंने 13 विकेट हासिल की है।

4-0-25-5

4-0-13-1
4-1-28-4
4-0-27-2

टी20 विश्व कप के दौरान टीम इंडिया के लिए की थी नेट में गेंदबाजी 

पिछले साल यूएई के दूसरे चरण के बाद टी20 विश्व कप का आयोजन किया था। हालांकि इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा लेकिन उमरान मलिक को पहली बार टीम इंडिया के लिए नेट में गेंदबाजी करने का अवसर जरूर मिला था। सनराइजर्स के टीम का हिस्सा रहे उमरान मलिक को आईपीएल 2021 की समाप्ति के बाद यूएई में रोक गया था।

नेट में गेदबाजी करते हुए भी उमरान ने अपनी गति से प्रभावित किया था। ऐसे में अब यह देखना होगा कि उन्हें टीम इंडिया की जर्सी पहनने का मौका कब मिलता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement