Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL 2024 PBKS : पंजाब किंग्स को पहले खिताब की तलाश, ये रहा टीम का पूरा एनालिसिस

Punjab Kings Analysis : पंजाब किंग्स की टीम अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब नहीं जीत पाई है। इस बार टीम की कमान शिखर धवन संभालेंगे, क्या इस बार ट्रॉफी का सपना पूरा होगा, चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: March 20, 2024 16:35 IST
punjab kings - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 PBKS : पंजाब किंग्स को पहले खिताब की तलाश, ये रहा टीम का पूरा एनालिसिस

IPL 2024 Pubjab Kings Shikhar Dhawan : पंजाब किंग्स। ये वही टीम है, जिसे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के नाम से जाना जाता था। साल 2021 में इस टीम का नाम बदल दिया गया। टीम 3 साल तक इस नाम से खेल चुकी है, लेकिन पहले खिताब का सपना अभी तक अधूरा है। इस बार भी टीम की कमान शिखर धवन के हाथ में होगी। वहीं टीम ने नीलामी के दौरान कई महंगे खिलाड़ियों को अपने पाले में किया था। क्या वे महंगे खिलाड़ी इस बार ट्रॉफी जिता पाएंगे, चलिए जरा जानने की कोशिश करते हैं। 

कप्तान बदलने के लिए जानी जाती है टीम 

पंजाब किंग्स की टीम पहली और आखिरी बार साल 2014 में आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी। तब उसे केकेआर के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद खिताब की बात तो दूर है, टीम प्लेऑफ में जाने के लिए भी संघर्ष करती हुई नजर आई है। इस टीम की सबसे बड़ी दिक्कत ये रही है कि टीम हर कुछ साल के अंतराल पर न केवल खिलाड़ी बदल देते हैं, ​बल्कि कप्तान भी बदलने के लिए जानी जाती है। पिछले कुछ साल टीम की कमान केएल राहुल के हाथ में थी। उनके एलएसजी जाने के बाद मयंक अग्रवाल कप्तान बने। उन्हें भी रिलीज कर दिया गया और इसके बाद ​अब शिखर धवन कप्तान हैं। शिखर के ​कंधों पर वो जिम्मेदारी है, जो अभी तक कोई भी पंजाब का कप्तान नहीं कर सका। 

हर्षल पटेल ने पंजाब ने खेला है बड़ा दांव 

इस बार टीम ने नीलामी के दौरान हर्षल पटेल पर बड़ा दांव खेला था। टीम के पास पर्स में खूब पैसे थे। इसलिए हर्ष पटेल को टीम ने 11.7 करोड़ रुपये में अपने पाले में कर लिया। हर्षल को कुछ और टीमें भी लेने के लिए उत्सुक थीं, लेकिन जब पैसे की बारी आई तो पंजाब ने बाजी मार ली। हर्षल पटेल के लिए पिछले कुछ साल अच्छे नहीं गए हैं, लेकिन वे पर्पल कैप विजेता रहे हैं और डेथ ओवर के स्पेश​लिस्ट माने जाते हैं। साल 2023 के आईपीएल में हर्षल पटेल आरसीबी के लिए खेल रहे थे और उन्होंने 13 मैचों में 14 विकेट अपने नाम किए थे। हर्षल के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 91 मैच खेलकर 111 विकेट चटकाने का काम किया है। 

विदेशी खिलाड़ियों काफी रकम की गई है खर्च 

इसके अलावा टीम ने विदेशी खिलाड़ियों पर भी मोटा दांव खेलकर उन्हें अपने साथ किया है। इसमें बड़ा नाम साउथ अफ्रीका के राइली रूसो का आता है। जो इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेल रहे थे, लेकिन अब पंजाब ने उन्हें 8 करोड़ रुपये में खरीदा है। हालांकि रूसो के लिए हाल ही में खेला गया एसए20 टूर्नामेंट मिलाजुला गया था। अब सवाल यही है कि वे जिस कीमत पर खरीदे गए हैं, उसके हिसाब से प्रदर्शन ​कर पाएंगे। 

नए स्टेडियम पर अपने मैच खेलेगी पंजाब की टीम 

पंजाब किंग्स इस बार मोहली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में मैच नहीं खेलेगी। टीम को पहली बार महाराजा यादवेंद्र सिंह स्टेडियम में खेलेगी। क्या ये नया स्टेडियम टीम की किस्मत में भी बदलाव करेंगी, ये देखना भी दिलचस्प होगा। वैसे भी पुराना वाला स्टेडियम पंजाब के लिए बहुत लकी तो नहीं ही रहा है। टीम को वहां भी हार का सामना करना पड़ा है, ऐसे में नए स्टेडियम पर नजर रहेगी। 

shikhar dhawan

Image Source : AP
शिखर धवन के लिए खुद को फिर से साबित करने का मौका

शिखर धवन के लिए खुद को फिर से साबित करने का मौका 

इस बीच सबसे ज्यादा नजर पंजाब किंग्स के जिस खिलाड़ी पर रहेगी, वो कप्तान शिखर धवन ही होंगे। वे अब टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे हैं, वहीं बीसीसीआई ने उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से भी बाहर कर दिया है। ऐसे में उनके पास मौका होगा कि वे फिर से उसी धाकड़ अंदाज में बल्लेबाजी कर अपनी उपयोगिता साबित करें। साल 2023 में ही उन्होंने टीम की कमान संभाली थी और बल्ले से वे काफी अच्छा प्रदर्शन करने में कामयाब रहे हैं। पिछले साल के 11 मैचों में उन्होंने 373 रन बनाए थे। यहां उनका औसत 41.44 का रहा। उनके बल्ले से तीन अर्धशकीय पारियां भी आईं। वहीं अगर पूरे आईपीएल करियर की बात की जाए तो वे 217 मैच खेलकर 6617 रन बना चुके हैं। 

युवा खिलाड़ियों की भी भारी फौज 

टीम में शिखर धवन जैसा अनुभवी खिलाड़ी है तो टीम ने युवा खिलाड़ियों को भी अपने साथ जोड़ा है। इसमें प्रभसिमरन सिंह, जीतेश शर्मा, अथर्व तायडे, हरप्रीत बराड़, शिवम सिंह और अर्शदीप सिंह जैसे खिलाड़ी हैं, जो अपने हुनर का प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं। 

कई नाम विदेशी खिलाड़ी भी टीम में हैं

टीम के पास विदेशी खिलाड़ियों की भी लंबी फौज है। मैथ्यू शॉर्ट, सिकंदर रजा, लियाम लिविंगस्टोन, नाथन एलिस, सैम करन, ​कगिसो रबाडा और क्रिस वोक्स जैसे खिलाड़ी हैं। इस बात की पूरी संभावना है कि शिखर धवन के साथ जॉनी बेयरस्टो ओपनिंग कर सकते हैं। हालांकि टीम के पास प्रभसिमरन सिंह के रूप में एक ऐसा बल्लेबाज ​है, जिसने पिछले ही सीजन शतक जड़कर सभी को चौंका दिया था। यानी अगर प्रभसिमरन ओपन करेंगे तो वेयरस्टो नंबर तीन पर आ सकते हैं। 

आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्स की पूरी टीम : शिखर धवन (कप्तान), मैथ्यू शॉर्ट, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा, सिकंदर रजा, ऋषि धवन, लियाम लिविंगस्टोन, अथर्व तायडे, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस, सैम करन, कैगिसो रबाडा, हरप्रीत बराड़, राहुल चाहर, हरप्रीत भाटिया, विदवथ कावेरप्पा, शिवम सिंह, हर्षल पटेल, क्रिस वोक्स, आशुतोष शर्मा, विश्वनाथ प्रताप सिंह, शशांक सिंह, तनय त्यागराजन, प्रिंस चौधरी, राइली रूसो।

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 RCB : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को पहले खिताब की तलाश, ये रहा पूरा एनालिसिस

IPL 2024 CSK : क्या एमएस धोनी फिर से बना पाएंगे चेन्नई को चैंपियन, ये रहा पूरा एनालिसिस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement