Sunday, April 28, 2024
Advertisement

IPL 2024 PBKS Playing XI : पंजाब किंग्स के सबसे तगड़े 11 खिलाड़ी, कौन होगा इम्पैक्ट प्लेयर?

शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स की टीम इस बार के आईपीएल में अपना पहला मैच 23 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी। इस मुकाबले के लिए टीम की बेस्ट प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है, चलिए जानते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: March 21, 2024 14:59 IST
punjab kings playing 11- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV IPL 2024 PBKS Playing XI पंजाब किंग्स के सबसे तगड़े 11 खिलाड़ी, कौन होगा इम्पैक्ट प्लेयर?

Punjab Kings Playing XI IPL 2024 : पंजाब किंग्स की टीम एक बार फिर से आईपीएल के मैदान में उतरने के लिए तैयार है। इस बार भी टीम की कमान शिखर धवन के हाथ में होगी। पंजाब की टीम में कई सारे बदलाव पिछले साल के बाद किए गए हैं। टीम काफी मजबूत नजर आती है, लेकिन सवाल यही है कि टीम मैदान में उतरकर कैसा प्रदर्शन करने में कामयाब होती है। वहीं टीम की बेस्ट प्लेइंग इलेवन क्या हो सकती है, जो पहले मैच में उतरेगी। चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं। 

पंजाब ​किंग्स के पास नहीं है एक भी आईपीएल खिताब, साल 2014 में खेला था फाइनल 

पंजाब किंग्स ने वैसे तो अभी तक एक भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है। लेकिन टीम के पिछले दो साल भी कुछ खास नहीं गए हैं। साल 2022 में टीम छठे नंबर पर रही थी, वहीं साल 2023 में टीम आठवें स्थान पर रही थी। साल 2014 में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, इसके बाद करीब 10 साल बीत गए हैं, लेकिन टीम उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाई है। इस बार टीम ने 11.75 करोड़ रुपये में हर्षल पटेल, 4.2 करोड़ रुपये में क्रिस वोक्स और करीब आठ करोड़ में राइली रूसो को अपने पाले में शामिल किया है। ये सभी मैच विनर हैं, लेकिन आईपीएल में क्लिक पाएंगे या नहीं, ये देखना दिलचस्प होगा। 

शिखर धवन पंजाब किंग्स की ओर से करेंगे ओपनिंग 

इस बार अगर टीम की प्लेइंग इलेवन की बात की जाए तो कप्तान शिखर धवन ही पारी की शुरुआत करने के लिए आएंगे, इसमें ज्यादा शक नहीं होना चाहिए। वहीं उनके जोड़ीदार के रूप में टीम के पास दो विकल्प हैं। इंग्लैंड के धाकड़ बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो और भारत के उभरते हुए सितारे प्रभसिमरन सिंह। प्रभसिमरन ने पिछले ही साल के आईपीएल में एक शतक जड़कर अपने हुनर का प्रदर्शन किया था। लेकिन इतना तय है कि नंबर दो और तीन पर यही खिलाड़ी खेलेंगे। इसके बाद चौथे नंबर के लिए लियाम लिविंगस्टोन को मौका मिल सकता है। विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर जितेश शर्मा की जगह करीब करीब पक्की है। टीम सैम करन और सिकंंदर रजा में से एक को ही मौका दे पाएगी। चुंकि सैम करन की कीमत बहुत ज्यादा है और वे तेज गेंदबाजी भी करते हैं, इसलिए माना जाना चाहिए कि उन्हें ही टीम पहले मैच की प्लेइंग इलवेन में शामिल करेगी। 

पंजाब की गेंदबाजी काफी मजबूत 

पंजाब की गेंदबाजी की बात की जाए तो टीम काफी मजबूत नजर आती है। हर्षल पटेल बल्ले से भी कुछ योगदान दे सकते हैं, साथ ही वे डेथ ओवर्स के कमाल के गेंदबाज हैं। उनका साथ हरप्रीत बराड़ और कगिसो रबाडा देते हुए नजर आ सकते हैं। राहुल चाहर स्पिन की ​जिम्मेदारी संभालेंगे और अर्शदीप सिंह जैसा युवा स्टार तो टीम के पास है ही। टीम के ​पास अच्छे विदेशी खिलाड़ियों की लंबी फौज है। लेकिन प्लेइंग इलेवन में केवल चार ही खेल सकते हैं, इसलिए हो सकता है कि कप्तान धवन बदल बदल कर खिलाड़ियों को आजमाएं। 

पंजाब किंग्स की संभावित प्लेइंग इलेवन : शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), सैम करन, हर्षल पटेल, हरप्रीत बराड़, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह। 

इम्पैक्ट प्लेयर :  ऋषि धवन और अथर्व ताइदे 

आईपीएल 2024 के लिए पंजाब किंग्स की पूरी टीम : शिखर धवन (कप्तान), जितेश शर्मा, जॉनी बेयरस्टो, प्रभसिमरन सिंह, लियाम लिविंगस्टोन, मैथ्यू शॉर्ट, हरप्रीत भाटिया, अथर्व ताइदे, ऋषि धवन, सैम करन, सिकंदर रजा, शिवम सिंह, हरप्रीत बराड़, अर्शदीप सिंह, कगिसो रबाडा, नाथन एलिस, राहुल चाहर, गुरनूर बराड़, विदवथ कावरप्पा, हर्षल पटेल, क्रिस वोक्स, आशुतोष शर्मा, शशांक सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, तनय त्यागराजन, प्रिंस चौधरी, राइली रूसो। 

यह भी पढ़ें 

CSK vs RCB H2H IPL : टॉस जीतकर क्या चुनते हैं कप्तान, चेन्नई में बनते हैं कितने रन!

CSK vs RCB Pitch Report : कैसी होगी चेन्नई की पिच, बल्लेबाज या गेंदबाज, कौन करेगा धमाका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement