Friday, April 26, 2024
Advertisement

B'day Special: 34 साल के हुए मेसी... करियर में बनाए बड़े रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना है मुश्किल

मेसी ने ला लीगा में अब तक सबसे ज्यादा हैट्रिक लगाई है। उनके नाम 36 हैट्रिक है.

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: June 24, 2021 14:09 IST
34 years old lionel messi has created unbreakable records...- India TV Hindi
Image Source : GETTY 34 years old lionel messi has created unbreakable records in his career

24 जून 1987 में जन्में लियोनेल मेसी को दुनिया के महान फुटबॉलर्स में गिना जाता है। 6 बैलॉन डी ऑफ जीतने वाले मेसी ने अपना पूरा फुटबॉल करियर बार्सिलोना के लिए खेला, जिसमें उन्होंने 34 ट्रॉफी जीतीं। इसमें से 10 ला लीगा, 7 कोपा डेल रे और 4 चैंपियंस लीग ट्रॉफी हैं। मेसी बचपन से ही फुटबॉल खेलते आ रहे हैं। उनका पहला कॉन्ट्रैक्ट भी एक टिशू पेपर पर लिखा गया था। उनके जन्मदिन के मौके पर आइए देखते हैं इस अर्जेंटीना के खिलाड़ी के नाम कौन से बड़े रिकॉर्ड्स हैं-

1) मेसी ने ला लीगा में अब तक सबसे ज्यादा हैट्रिक लगाई है। उनके नाम 36 हैट्रिक है और वे जिस फॉर्म में अभी चल रहे हैं, वे और भी ज्यादा हैट्रिक लगा सकते हैं।

2) सबसे ज्यादा हैट्रिक के अलावा मेसी के नाम ला लीगा में सबसे ज्यादा गोल करने का भी रिकॉर्ड है। ला लीगा में सबसे ज्यादा गोल करने की लिस्ट में उनका नाम सबसे ऊपर है और उनके नाम 474 गोल हैं।

3) ला लीगा में सबसे ज्यादा ज्यादा असिस्ट करने वाले खिलाड़ी भी मेसी ही हैं। इस खेल के इतिहास में मेसी ने अब तक 192 असिस्ट किए हैं। इससे मेसी की काबिलियत का पता लगाया जा सकता है।

4) मेसी ने जीतना भी फुटबॉल खेला, सब बार्सिलोना के लिए खेला। उन्होंने इस क्लब के लिए 709 गोल किए हैं जो किसी भी अन्य खिलाड़ी के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं। कोई भी अन्य खिलाड़ी 250 गोल के आगे नहीं पहुंचा है।

5) चार बैलॉन डी ऑर जीतने वाले मेसी सबसे युवा फुटबॉलर हैं। उन्होंने 25 साल 6 महीने और 15 दिन की उम्र में चौथा बैलॉन डी ऑर जीता था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement