1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का निधन

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का निधन

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का मंगलवार को निधन हो गया। वह 44 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और 12 साल का बेटा है।

Bhasha Bhasha
Updated on: January 26, 2021 22:47 IST
Former goalkeeper of Indian football team Prashant Dora passes away- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@AIFF Former goalkeeper of Indian football team Prashant Dora passes away

कोलकाता। भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व गोलकीपर प्रशांत डोरा का मंगलवार को निधन हो गया। वह 44 वर्ष के थे। उनके परिवार में पत्नी और 12 साल का बेटा है। डोरा के बड़े भाई तथा भारत और मोहन बागान के पूर्व गोलकीपर रहे हेमंत के अनुसार प्रशांत को लगातार बुखार चल रहा था जिसके बाद दिसंबर में पता चला कि उन्हें हेमोफैगोसिटिक लिम्फोहिस्टोसाइटोसिस (एचएलएच) रोग है। 

ये भी पढ़ें - PAK vs SA : जोंटी रोड्स के अंदाज में पाकिस्तानी विकेट कीपर मोहम्मद रिजवान ने किया रन आउट, देखें वीडियो

इस रोग से प्रतिरोधक प्रणाली प्रभावित होती है जो संक्रमण या कैंसर जैसी बीमारियों का कारक हो सकता है। उनके बड़े भाई ने पीटीआई से कहा, ‘‘उनके प्लेटलेट में काफी कमी आ गयी थी और चिकित्सकों ने इस रोग का पता करने में लंबा समय लिया। बाद में उनका टाटा मेडिकल (न्यूटाउन स्थित कैंसर संस्थान) में इलाज चल रहा था। हम उन्हें लगातार खून दे रहे थे लेकिन वह नहीं बच पाये और आज दोपहर बाद एक बजकर 40 मिनट पर उन्होंने अंतिम सांस ली।’’ 

ये भी पढ़ें - IPL 2021 : 'खराब प्रदर्शन के बावजूद इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पर टीमें लगा सकती है 10 करोड़ तक की बोली'

हेमंत और प्रशांत भारत की तरफ खेलने वाली भाईयों की मशहूर जोड़ियों में शामिल थे। प्रशांत ने 1999 में थाईलैंड के खिलाफ पदार्पण किया तथा उन्होंने सैफ कप और सैफ खेलों में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

ये भी पढ़ें - सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : कर्नाटक को 9 विकेट से हराकर पंजाब ने सेमीफाइनल में किया प्रवेश

उन्हें 1997-98 और 1999 में संतोष ट्राफी में सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर आंका गया था। उन्होंने टॉलीगंज अग्रगामी की तरफ से अपने करियर की शुरुआत की तथा कलकत्ता पोर्ट ट्रस्ट, मोहम्मडन स्पोर्टिंग, मोहन बागान और ईस्ट बंगाल की तरफ से भी खेले। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X