Friday, March 29, 2024
Advertisement

ISL Final : बिपिन के गोल से जीता मुंबई सिटी एफसी, मोहन बगान को फाइनल में हराकर पहली बार बना चैंपियन

90वें मिनट में मिनट में किए गए गोल की मदद से शनिवार को यहां हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सत्र के फाइनल में गत चैम्पियन एटीके मोहन बागान को 2-1 से हराकर पहली बार आईएसएल चैम्पियन बना।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 13, 2021 23:00 IST
ISL Final: Mumbai City FC, won by Bipin's goal, became champion for the first time - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@INDSUPERLEAGUE ISL Final: Mumbai City FC, won by Bipin's goal, became champion for the first time 

मडगांव। मुंबई सिटी एफसी इस सत्र में हैट्रिक लगाने वाले बिपिन सिंह द्वारा 90वें मिनट में मिनट में किए गए गोल की मदद से शनिवार को यहां हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सत्र के फाइनल में गत चैम्पियन एटीके मोहन बागान को 2-1 से हराकर पहली बार आईएसएल चैम्पियन बना। इस तरह कोच सर्गियो लोबेरा की टीम ने दो हफ्ते में दो ट्राफियां हासिल की और वह ग्रुप चरण के साथ साथ खिताब जीतने वाली दूसरी टीम बन गयी। उन्होंने इससे पहले लीग शील्ड भी जीती थी। एटीके मोहन बागान (एटीकेएमबी) ने डेविड विलियम्स के 18वें मिनट में किये गोल से बढ़त बना ली थी लेकिन अपने ही खिलाड़ी टिरी के 29वें मिनट में किये गये आत्मघाती गोल से मुम्बई सिटी एफसी को बराबरी पर ला दिया। 

ये भी पढ़ें - IPL की दो नई टीमों के लिए मई में होगी नीलामी

अंत में बिपिन ने 90वें मिनट में टीम को पहली बार आईएसएल चैम्पियन बनाने वाला गोल किया। दोनों टीमों के बीच पहला हाफ 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुआ। डेविड ने लगातार तीसरे मैच में गोल करते हुए एटीकेएमबी को आगे किया। यह गोल 18वें मिनट में हुआ। एटीकेएमबी के लिए सबकुछ अच्छा चल रहा था लेकिन 29वें मिनट में टिरी से हुए आत्मघाती गोल ने मुम्बई को खुश होने का कारण दे दिया। मुम्बई की टीम का 68 फीसदी ‘बाल पजेशन’ के साथ इस हाफ में वर्चस्व रहा लेकिन इसके बावजूद वह गोल नहीं कर पाई थी। 

ये भी पढ़ें - युवराज सिंह ने जताई इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे T20I में खेलने की इच्छा, दिया ये बयान

दोनों टीमों ने दो-दो शाट्स टारगेट पर लगाए लेकिन तमाम हमलों के बावजूद दोनों टीमें एक भी कार्नर नहीं हासिल कर सकीं। प्रीतम कोटल द्वारा 11वें मिनट में बिपिन सिंह को पेनल्टी क्षेत्र में गिराए जाने पर मुम्बई ने पेनल्टी की मांग की लेकिन रेफरी ने उसे नकार दिया। 12वें मिनट में एटीकेएमबी के लिए जेवियर हर्नांदेज ने फ्रीकिक लिया लेकिन यह शॉट क्रासबार से टकराकर दिशाहीन हो गया। विलियम्स ने हालांकि 18वें मिनट में गोल करते हुए एटीकेएमबी को आगे कर दिया। विलियम्स ने बाक्स के बाहर से बाल अपने कब्जे में ली और फिर पोस्ट के दायीं ओर डालकर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया।

ये भी पढ़ें - युवराज सिंह ने रोड सेफ्टी सीरीज में चार गेंदों पर ठोंके लगातार चार छक्के, देखें वीडियो

इसके 11 मिनट बाद टिरी ने आत्मघाती गोल कर मुम्बई को बराबरी पर ला दिया। टिरी ने हेडर के जरिए गेंद को दिशाहीन करने का प्रयास किया था लेकिन दुर्भाग्य से गेंद पोस्ट में चली गई। अरिंधम ने 31वें मिनट में एक बेहतरीन बचाव करते हुए मुम्बई को बढ़त लेने से रोका। 36वें मिनट में एडम लेफोंड्रे और बिपिन के पास मुम्बई को एक बार फिर बढ़त दिलाने का मौका था लेकिन बिपिन के शाट में वह दम नहीं था। हाफ टाइम से ठीक पहले मुम्बई के अमय राणावड़े चोटिल हो गए और उन्हें बाहर ले जाया गया। मुम्बई ने दूसरे हाफ में अमय की जगह मोहम्मद रकीप को मैदान पर उतारा। 

58वें मिनट में मुम्बई के हुगो बोउमस अपनी टीम को बढ़त दिलाने का स्वर्णिम मौका गंवा बैठे और बॉक्स के बाहर से लगाया गया उनका शॉट क्रासबार के ऊपर से निकल गया। 72वें मिनट में हर्नांडेज ने बॉक्स के बाहर एक तेज तर्रार शॉट लगाया, लेकिन चौकन्ने और मुस्तैद खड़े अमरिंदर सिंह ने एटीके मोहन बागान को बढ़त लेने से रोक दिया। इसके बाद भी दोनों टीमों ने अपना आक्रमण जारी रखा। 

इसी बीच, 90वें मिनट में एटीके मोहन बागान के गोलकीपर अरिंधम शॉट रोकने के प्रयास में काफी आ गए और गोलपोस्ट खाली हो गया। बार्थोमोलेव ओग्बेचे गोल पोस्ट के करीब ही थे और उन्होंने बिपिन सिंह की तरफ पास दिया जिन्होंने ने शानदार तरीके से गोल करते हुए मुम्बई को 2-1 की बढ़त दिला दी। 

कुछ देर बाद ही रेफरी के अंतिम सीटी बजाने के साथ ही मुम्बई सिटी एफसी के सभी खिलाड़ी और सहयोगी स्टाफ खुशी से झूम उठे। इस हार के साथ एटीके मोहन बागान का लगातार दूसरी बार खिताब जीतने का सपना टूट गया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement