Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारतीय फुटबॉल का ‘एनसाइक्लोपीडिया’ कहे जाने वाले नोवी कपाड़िया का 67 साल की उम्र में हुआ निधन

नौ फीफा विश्व कप कवर कर चुके कपाड़िया पिछले एक महीने से वेंटिलेटर पर थे। उन्हें ‘मोटर न्यूरोन ’ बीमारी थी जिसमें रीढ की नसें और दिमाग धीरे धीरे काम करना बंद कर देता है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: November 18, 2021 21:09 IST
Novy Kapadia, Encyclopedia, Indian Football, sports- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ @INDIANFOOTBALL Novy Kapadia

भारतीय फुटबॉल का ‘एनसाइक्लोपीडिया’ कहे जाने वाले मशहूर कमेंटेटर और दिल्ली यूनिवर्सिटी के पूर्व प्रोफेसर नोवी कपाड़िया का लंबी बीमारी के बाद गुरूवार को निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। कपाड़िया अविवाहित थे और उनकी बहन की मृत्यु के बाद उनके परिवार में कोई नहीं था। 

नौ फीफा विश्व कप कवर कर चुके कपाड़िया पिछले एक महीने से वेंटिलेटर पर थे। उन्हें ‘मोटर न्यूरोन ’ बीमारी थी जिसमें रीढ की नसें और दिमाग धीरे धीरे काम करना बंद कर देता है। इसकी वजह से वह पिछले दो साल से अपने घर में ही बंद थे। लंबे समय से बिस्तर पर ही रहने को मजबूर कपाड़िया हाल ही में पेंशन संबंधी मसले के कारण चर्चा में आये थे जब पूर्व खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने मामले में दखल देकर उन्हें चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता दिलाई थी। 

यह भी पढ़ें- BAN vs PAK, 1st T20I : विश्व कप की कड़वी यादों को भुलाकर बांग्लादेश के खिलाफ एक नई शुरुआत करना चाहेगा पाकिस्तान

कपाड़िया पिछले कई दशक से ओलंपिक, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल की कमेंट्री करते आये हैं। अशोक क्लब के संस्थापक कपाड़िया ने स्थानीय लीग में फुटबॉल खेला। उन्होंने ‘ बेयरफुट टू बूट्स : द मेनी लाइव्स आफ इंडियन फुटबॉल’ किताब भी लिखी। इसके अलावा फुटबॉल प्रेमियों के लिये गाइड भी 2014 में लिखी। 

वह एसजीटीबी खालसा कॉलेज में पूर्व प्रोफेसर भी थे। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा ,‘‘ मशहूर पत्रकार, कमेंटेटर और फुटबॉल पंडित नोवी कपाड़िया के निधन पर दुखी हैं। भारतीय फुटबॉल की उनकी कवरेज के जरिये उन्होंने अपनी अमिट छाप छोड़ी।’’ 

यह भी पढ़ें- नस्लवादी टिप्पणी मामले में एलेक्स हेल्स ने दी सफाई, आरोप से किया इनकार

बेंगलुरू एफसी, एटीके मोहन बागान, केरला ब्लास्टर्स जैसे शीर्ष क्लबों ने भी उनके निधन पर शोक जताया। फुटबॉल दिल्ली के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन ने कहा ,‘‘ दिल्ली फुटबॉल में नोवी कपाड़िया का योगदान अतुल्य है। वह जूनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में दिल्ली प्रदेश टीम में रहे और कई साल दिल्ली लीग खेली। फुटबॉल को लेकर उनका समर्पण और जुनून शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। उन्होंने फुटबॉल को ही जीवन संगिनी बना लिया था। उनके जैसा समर्पित और सम्मानित व्यक्ति मैंने नहीं देखा।’’ उनके सम्मान में फुटबॉल दिल्ली सोमवार को अंबेडकर स्टेडियम में प्रार्थना सभा का आयोजन करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement