Thursday, May 09, 2024
Advertisement

मोराता और मिकेल के दमदार खेल से यूरो कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा स्पेन, क्रोएशिया को 5-3 से हराया

स्पेन ने दूसरे हाफ में अधिक आक्रामक तेवर अपनाये जिसका उसे फायदा भी मिला। सीजर अजिपिलकुएता ने उसे 57वें मिनट में बढ़त दिलायी जबकि फेरेन टोरेस के 77वें मिनट में किये गये गोल से वह 3-1 से आगे हो गया।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: June 29, 2021 10:11 IST
Sports, Euro 2020, Football- India TV Hindi
Image Source : GETTY Spain vs Croatia, Euro 2020

शुरूआत में 3-1 की बढ़त गंवाने के बावजूद अल्वारो मोराता और मिकेल ओयाजेबाल के अतिरिक्त समय में किये गये गोल की मदद से क्रोएशिया को 5-3 से हराकर यूरोपीय फुटबॉल चैंपियनशिप- यूरो 2020 के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा। यूरोपीय चैंपियनशिप के इतिहास में एक मैच में सर्वाधिक गोल के रिकॉर्ड में यह मैच दूसरे स्थान पर काबिज हो गया है। 

इससे अधिक गोल केवल 1960 में यूगोस्लाविया की फ्रांस पर 5-4 से जीत के दौरान किये गये थे। मैच उतार चढ़ाव वाला रहा। पहले पेड्री के आत्मघाती गोल से क्रोएशिया ने 20वें मिनट में बढ़त बनायी लेकिन पाब्लो सराबिया ने 38वें मिनट में गोल करके स्पेन को बराबरी दिला दी जिससे मध्यांतर तक स्कोर 1-1 से बराबरी पर था। 

यह भी पढ़ें- गोवा में पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा से हुई भूल, भरना पड़ा जुर्माना

स्पेन ने दूसरे हाफ में अधिक आक्रामक तेवर अपनाये जिसका उसे फायदा भी मिला। सीजर अजिपिलकुएता ने उसे 57वें मिनट में बढ़त दिलायी जबकि फेरेन टोरेस के 77वें मिनट में किये गये गोल से वह 3-1 से आगे हो गया। क्रोएशिया इसके बाद गोल करने के लिये बेताब दिखा। मिसलाव ओरिसिच ने 85वें मिनट में स्पेन की बढ़त कम करके उसकी उम्मीद भी जगा दी। 

क्रोएशिया के मिडफील्डर मारियो पसालिच ने इंजुरी टाइम में बराबरी का गोल दाग दिया जिससे मैच अतिरिक्त समय तक खिंच गया। ऐसे में मोराता ने 100वें मिनट में गोल दागा जो कि निर्णायक साबित हुआ। स्पेनिश स्ट्राइकर ने पहले गेंद पर नियंत्रण बनाया और फिर गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच को छकाकर गोल किया। 

यह भी पढ़ें- WI vs SA : साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी-20 मैच के लिए वेस्टइंडीज ने किया टीम का एलान

इसके तीन मिनट बाद ओयाजेबाल ने स्कोर 5-3 कर दिया जिसे स्पेन ने आखिर तक बरकरार रखा। मोराता को ग्रुप चरण में कई मौके गंवाने के कारण सोशल मीडिया पर समर्थकों की नाराजगी झेलनी पड़ रही थी लेकिन सोमवार को उन्होंने सारे गिले शिकवे दूर कर दिये। 

स्पेन के कोच लुई एनरिक ने कहा, ‘‘ मुझे नहीं लगता कि दुनिया में कोई भी ऐसा कोच होगा जो मोराता जैसे खिलाड़ी की प्रशंसा नहीं करेगा। ’’ स्पेन क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में स्विट्जरलैंड का सामना करेगा। स्विट्जरलैंड ने फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में पराजित किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement