Friday, April 19, 2024
Advertisement

कोविड-19 को रोकने के फीफा के अभियान से जुड़े छेत्री और मेसी

सुनील छेत्री को फीफा ने सोमवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के अभियान के संचालन के लिए चुना है जिसमें उनके साथ दुनिया के मौजूदा और पूर्व 28 दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 24, 2020 6:56 IST
Sunil Chhetri and Lionel Messi involved in FIFA's campaign to stop Covid-19- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES/PTI Sunil Chhetri and Lionel Messi involved in FIFA's campaign to stop Covid-19

दिल्ली। करिश्माई भारतीय फुटबॉलर सुनील छेत्री को फीफा ने सोमवार को कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के अभियान के संचालन के लिए चुना है जिसमें उनके साथ दुनिया के मौजूदा और पूर्व 28 दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं। फीफा और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व-प्रसिद्ध फुटबॉलरों के नेतृत्व में कोरोना वायरस के खिलाफ एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान के जरिए दुनिया भर के लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पांच प्रमुख चरणों का पालन करने का आह्वान किया गया है। 

इस अभियान का नाम ‘पास द मैसेज टू किक आउट कोरोना वायरस (कोरोना वायरस को हराने के लिए संदेश फैलाये) है जिसमें डब्ल्यूएचओ के मार्गदर्शन में लोगों को लोगों के स्वास्थ्य के लिए पांच प्रमुख चरणों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसमें हाथ धोना, खांसने से जुड़ा शिष्टाचार, चेहरे को छूने से बचना, शारीरिक दूरी और अगर अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो घर में रहना शामिल है। इस वीडियो अभियान को 13 भाषाओं में तैयार किया गया है जिसमें 28 खिलाड़ियों में पूर्व भारतीय कप्तान छेत्री, अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी के अलावा फिलिप लाहम, इकर कैसिलास और कार्ल्स पुयोल जैसे विश्व कप विजेता खिलाड़ी शामिल हैं।

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक डॉ.टी.ए.घेब्रेसस ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में डब्ल्यूएचओ मुख्यालय से अभियान की आभासी शुरुआत में कहा, ‘‘फीफा और उसके अध्यक्ष जियान्नी इन्फेंटिनो शुरू से ही इस महामारी के खिलाफ संदेश देने में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।" 

इन्फेंटिनो ने कहा, ‘‘हमें कोरोनोवायरस का मुकाबला करने के लिए टीम वर्क की आवश्यकता है। फीफा ने डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर यह काम किया है क्योंकि स्वास्थ्य पहले आता है। मैं दुनिया भर के फुटबॉल समुदाय का आह्वान करता हूं कि इस अभियान को आगे बढ़ाने और संदेश को प्रसारित करने में हमारा साथ दें।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement