Tokyo Olympics 2020-2021
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Tokyo Olympics: 20 खिलाड़ी और 6 अधिकारी उद्घाटन समारोह में लेंगे हिस्सा

Tokyo Olympics: 20 खिलाड़ी और 6 अधिकारी उद्घाटन समारोह में लेंगे हिस्सा

23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा।

IANS IANS
Published on: July 22, 2021 22:02 IST
Tokyo Olympics: 20 athletes and 6 officials to take part...- India TV Hindi
Image Source : GETTY Tokyo Olympics: 20 athletes and 6 officials to take part in opening ceremony

टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में भारत की तरफ से 20 खिलाड़ी और 6 अधिकारी सहित 26 सदस्यीय दल हिस्सा लेगा। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा ने गुरुवार को यह जानकारी दी। आयोजकों द्वारा कोविड-19 महामारी को देखते हुए सभी देशों से उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों की संख्या में कमी के लिए कहा गया है। इसी के बाद भारतीय दल ने अपनी संख्या का खुलासा किया।

बत्रा के मुताबिक, 23 जुलाई को होने वाले उद्घाटन समारोह में हॉकी से 1, मुक्केबाजी से 8, टेबल टेनिस से 4, जिमनास्टिक से 1, तैराकी से 1, नौकायन से 4, तलवारबाजी से 1 खिलाड़ी होगा, जबकि 6 अधिकारियों को भी इस सूची में शामिल किया गया है।

वैसे तो हाकी खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन चूंकी पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ध्वजवाहक हैं, लिहाजा वह इसमें हिस्सा लेंगे। महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकोम भी ध्वजवाहक हैं और वह भी इस समारोह में हिस्सा लेंगी।

उद्घाटन समारोह में तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हाकी (महिला एवं पुरुष) तथा शूटिंग से जुड़े खिलाड़ी शामिल नहीं होंगे। आईओए के मुताबिक चूंकी इन खेलों से जुड़े खिलाड़ियों के मैच 23 को या 24 को हैं और इसके लिए उन्हें तैयारी करनी होगी, लिहाजा इन्हें उद्घाटन समारोह से अलग रखा गया।

उद्घाटन समारोह में मनप्रीत और मैरीकॉम के अलावा टेबल टेनिस खिलाड़ी सुतीर्था मुखर्जी, मनिका बत्रा, जी. सात्यिान और शरत कमल होंगे जबकि नौकायन की तरफ से के. सी गणपत्ति, वरूण अशोक, विष्णु सरवानन और नेथ्रा कुमानन होंगी।

इनके अलावा मुक्केबाजों में सिमरनजीत कौर, लोवलिना बी, पूजा रानी, अमित, मनीष कौशिक, आशीष कुमार और सतीश कुमार होंगे जबकि जिमनास्टिक से प्रणती नायक, तलवारबाजी से भवानी देवी और तैराकी से सजन प्रकाश शामिल होंगे।

अधिकारियों में चीफ डे मिशन बीरेंद्र प्रसाद बैश्य, उप चीफ डे मिशन प्रेम वर्मा, टीम डायरेक्टर अरुण बासिल मैथ्यू, टेबल टेनिस मैनेजर/टीम लीडर एम. पी सिंह, बॉक्सिंग कोच मुहम्महद अली कमर और जिमानिस्टक कोच लखन शर्मा मौजूद होंगे।

उद्घाटन समारोह का मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और इस लिहाज से भारत का नम्बर 21वां होगा। टोक्यो ओलंपिक का उद्घाटन समारोह शुक्रवार को ओलंपिक स्टेडियम में होगा।

Tokyo Olympics में नोवाक जोकोविच बना सकते हैं इतिहास

स्टेडियम, जो प्रमुख ट्रैक और फील्ड कार्यक्रमों के साथ-साथ महिला फुटबॉल में स्वर्ण पदक मैच की मेजबानी करेगा, 8 अगस्त को समापन समारोह की भी मेजबानी करने वाला है। अन्य दल भी सीमित संख्या में एथलीटों को उद्घाटन समारोह में भेज रहे हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 50 और ब्रिटेन ने दल को 30 तक सीमित रखा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X