Monday, April 29, 2024
Advertisement

एशियन गेम्स में खेलेंगे टीम इंडिया के 3 सीनियर खिलाड़ी, कोच की मांग के बाद होगा रास्ता साफ!

19वें एशियन गेम्स का आयोजन चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से शुरू होना है। इस बार क्रिकेट इन खेलों का मुख्य आकर्षण रहेगा।

Reported By : PTI Written By : Priyam Sinha Published on: July 22, 2023 23:20 IST
19th Asian Games, Hangzhou China- India TV Hindi
Image Source : TWITTER 19th Asian Games, Hangzhou China

चीन के हांगझोउ में 19वें एशियन गेम्स का आयोजन होगा। इस बार इन खेलों में क्रिकेट प्रतियोगिता आकर्षण का मुख्य केंद्र होगी। वहीं फुटबॉल प्रतियोगिता में अगर भारतीय टीम हिस्सा लेती है तो यह इवेंट भी काफी रोचक हो जाएगा। हालांकि, कुछ नियम भारतीय टीम की राह की बाधा बन रहे थे। इसके संबंध में फुटबॉल टीम के कोच इगोर स्टिमक ने पीएम मोदी और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखते हुए एक भावुक अपील की थी। अब उस पर खेल मंत्रालय द्वारा एक्शन लेने की खबर सामने आ रही है, उस स्थिति में भारत की फुटबॉल टीम को आगामी खेलों में हिस्सा लेने की अनुमति मिलती दिख रही है।

पीटीआई/भाषा की जानकारी के मुताबिक खेल मंत्रालय द्वारा एशियाई खेलों में हिस्सा लेने के लिए हरी झंडी मिलने की स्थिति में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ, AIFF इन खेलों के लिए सीनियर टीम को भेज सकता है। यानी भारत के करिश्माई फुटबॉलर और भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री की अगुआई वाली सीनियर टीम 19वें एशियन गेम्स में हिस्सा लेती नजर आ सकती है। हालांकि, इसको लेकर अभी कौन सी टीम जाएगी, अंडर 23 के कितने खिलाड़ी होंगे, सीनियर खिलाड़ी कितने होंगे इस पर किसी ऑफिशियल ऐलान का इंतजार है। 

Sunil Chhetri, Indian Football Team

Image Source : PTI
Sunil Chhetri, Indian Football Team

2018 एशियन गेम्स में नहीं मिली थी अनुमति

गौरतलब है कि नेशनल फुटबॉल टीम को 2018 में जकार्ता एशियन गेम्स में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई थी, क्योंकि खेल मंत्रालय के नियम के अनुसार टीम खेल में शीर्ष आठ में रहने वाली को ही इन खेलों में भाग लेने की मंजूरी दी जा सकती है। भारतीय टीम एशिया में इस समय 18वें स्थान पर है। वहीं क्रोएशियाई कोच इगोर स्टिमक के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय टीम ने सैफ चैम्पियनशिप जीतने के बाद इंटरनेशनल रैंकिंग में 99वां स्थान हासिल किया था। 

तीन सीनियर खिलाड़ियों को मिलेगी अनुमति!

इस मामले की पूरी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने पीटीआई/भाष से बताया कि, मौजूदा नेशनल फुटबॉल टीम में सात अंडर-23 खिलाड़ी हैं और खेल मंत्रालय से मंजूरी मिलने की स्थिति में बड़ी उम्र के तीन खिलाड़ियों को ही अनुमति दी जा सकती है। यानी उस स्थिति में कप्तान सुनीस छेत्री, गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू और डिफेंडर संदेश झिंगन एशियाई खेलों के लिए जा सकते हैं। फिलहाल अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है, जिसका इंतजार है। 

यह भी पढ़ें:-

मुकेश कुमार ने झटका अपना पहला टेस्ट विकेट, इस साथी गेंदबाज को 12 साल करना पड़ा था इंतजार

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का गोली जैसा शॉट, स्टैंड में बैठे बच्चे के सिर पर लगी गेंद; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement