Monday, April 29, 2024
Advertisement

मुकेश कुमार ने झटका अपना पहला टेस्ट विकेट, इस साथी गेंदबाज को 12 साल करना पड़ा था इंतजार

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में मुकेश कुमार को शार्दुल ठाकुर की जगह डेब्यू का मौका मिला। इस खिलाड़ी ने पहले मैच की पहली पारी में ही अपना पहला इंटरनेशनल विकेट ले लिया।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: July 22, 2023 21:19 IST
Mukesh Kumar- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, AP Mukesh Kumar

भारतीय टीम की पेस बैट्री में अब एक और नया नाम जुड़ गया है। लंबे समय से मुकेश कुमार को टीम इंडिया के रेड बॉल और व्हाइट बॉल स्क्वॉड में शामिल किया जा रहा था। पर इस बार वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में उन्हें अपनी इंटरनेशनल कैप मिली। अपने इंटरनेशनल डेब्यू मैच में मुकेश कुमार ने अपने 7वें ओवर में ही पहला टेस्ट और पहला इंटरनेशनल विकेट अपने नाम किया। पोर्ट ऑफ स्पेन में जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन मुकेश कुमार ने कैरेबियाई डेब्यूटेंट कर्क मैकेंजी को आउट कर अपनी पहली सफलता हासिल की। वहीं भारत की इस प्लेइंग 11 में एक ऐसा गेंदबाज मौजूद है जिसने डेब्यू करने के बाद 12 साल अपने पहले टेस्ट विकेट का इंतजार किया था।

मुकेश कुमार ने जो किया है वो उपलब्धि शायद आम क्रिकेट फैंस के लिए कुछ नहीं होगी, लेकिन बतौर क्रिकेटर वह अब अपना पहला इंटरनेशनल विकेट पूरे करियर के दौरान और उसके बाद भी याद रखेंगे। मुकेश कुमार बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं। आईपीएल 2023 में उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 7 विकेट लिए थे। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन शानदार था जिसकी बदौलत एक साधारण से परिवार और छोटे शहर से आने वाले मुकेश ने टीम इंडिया तक का सफर तय किया। उन्हें इस मुकाबले में अनफिट शार्दुल ठाकुर की जगह शामिल किया गया था।

जयदेव उनादकट ने 12 साल किया था इंतजार

मुकेश कुमार को जहां अपने इंटरनेशनल करियर के पहले टेस्ट मैच और सातवें ओवर में ही पहला विकेट मिल गया। वहीं इस मैच में उनके साथ खेल रहे जयदेव उनादकट को 12 साल तक अपने पहले टेस्ट विकेट का इंतजार करना पड़ा था। दरअसल उनादकट ने साल 2010 में टेस्ट डेब्यू साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया था। उस मैच में उन्होंने 26 ओवर गेंदबाजी की लेकिन एक भी विकेट वह नहीं ले पाए थे। उसके बाद वह टीम से बाहर हो गए और उनकी वापसी हुई दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में। यहां उन्होंने एक मैच खेला और उसमें तीन विकेट अपने नाम किए। यानी डेब्यू के 12 साल बाद अपने दूसरे टेस्ट में उन्हें सफलता मिल पाई। 

Jaydev Unadkat

Image Source : AP
Jaydev Unadkat

फिर विकेट को तरस रहे उनादकट

जयदेव उनादकट की वापसी तो हुई है लेकिन मोहम्मद शमी के रेस्ट के दौरान उनके पास अच्छा मौका था खुद को साबित करने का, लेकिन वह एक भी विकेट नहीं ले पाए। डोमिनिका टेस्ट में विंडीज के खिलाफ वह दोनों पारियों में एक भी विकेट नहीं ले पाए। वहीं पोर्ट ऑफ स्पेन में भी 9 ओवर की गेंदबाजी के बाद वह विकेट के लिए तरसते नजर आए। उनादकट के करियर का यह चौथा टेस्ट मैच है लेकिन वह सिर्फ तीन विकेट ही अभी तक ले पाए हैं। अगर इस बार वह टीम से बाहर हुए तो फिर उनकी वापसी लगभग नामुमकिन हो सकती है।

यह भी पढ़ें:-

वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का गोली जैसा शॉट, स्टैंड में बैठे बच्चे के सिर पर लगी गेंद; देखें Video

कोहली की वाहवाही के बीच रवींद्र जडेजा कर गए बड़ा कारनामा, एमएस धोनी से भी इस लिस्ट में आगे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement