1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Aus Open Roundup: नडाल, बार्टी और ओसाका आसान जीत के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में पहुंचे

Aus Open Roundup: नडाल, बार्टी और ओसाका आसान जीत के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन के तीसरे दौर में पहुंचे

राफेल नडाल ने आसान जीत के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।  पुरुष वर्ग में छठी वरीयता प्राप्त नडाल ने जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हांफमैन को 6-2, 6-3, 6-4 से हराया।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: January 19, 2022 20:37 IST
जीत के बाद खुशी का इजहार करते राफेल नडाल- India TV Hindi
Image Source : GETTY जीत के बाद खुशी का इजहार करते राफेल नडाल

Highlights

  • राफेल नडाल आसान जीत के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पहुंचे
  • नडाल ने जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हांफमैन को 6-2, 6-3, 6-4 से हराया
  • ऐश बार्टी और गत चैम्पियन नाओमी ओसाका ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीसरे दौर में प्रवेश किया

अपने रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तलाश में लगे राफेल नडाल ने आसान जीत के साथ आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में प्रवेश कर लिया है।  पुरुष वर्ग में छठी वरीयता प्राप्त नडाल ने जर्मनी के क्वालीफायर यानिक हांफमैन को 6-2, 6-3, 6-4 से हराया। वहीं, महिलाओं के वर्ग में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी ऐश बार्टी और गत चैम्पियन नाओमी ओसाका ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए तीसरे दौर में प्रवेश किया। 

हांफमैन के फोरहैंड बाहर मार देने से नडाल ने दो घंटे 42 मिनट तक चला यह मैच अपने नाम किया। नडाल को ब्रेक प्वाइंट के 16 मौके मिले जिनमें से चार में उन्होंने अंक बनाये। दो बार उनके खिलाफ भी ब्रेक प्वाइंट के मौके आये जिन्हें उन्होंने बचा दिया। पैंतीस वर्षीय नडाल तथा रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के नाम पर पुरुष एकल में 20 खिताब का रिकार्ड है। फेडरर चोटिल होने जबकि जोकोविच निर्वासित किये जाने के कारण आस्ट्रेलियाई ओपन में नहीं खेल रहे हैं। सर्बिया के मियोमीर केसमानोविच भी अमेरिका के टॉमी पॉल को 7-6 (7), 7-5, 7-6 (8) से हराकर तीसरे दौर में पहुंच गये है। केसमानोविच को शुरुआती कार्यक्रम के अनुसार पहले दौर में हमवतन जोकोविच से भिड़ना था। दूसरे दौर के अन्य मैचों में 23वीं वरीयता प्राप्त रेली ओपेल्का ने डोमिनिक कोएफ़र पर 6-4, 6-3, 7-6 (4) से, 19वीं वरीयता प्राप्त पाब्लो कारेनो बुस्टा ने टैलन ग्रिक्सपुर को 6-3, 6-7 (6), 7-6 (3), 3-6, 6-4 से और 31वें नंबर के कार्लोस अल्कराज ने डुसान लाजोविच को 6-2, 6-1, 7-5 से हराया। कनाडा के 14वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव को दक्षिण कोरिया के सुन वू क्वान के खिलाफ 7-6 (6), 6-7 (3), 6-7 (6), 7-5, 6-2 से जीत दर्ज करने में पांच सेट तक जूझना पड़ा। यह मैच चार घंटे 25 मिनट तक चला। 

महिला वर्ग में बार्टी ने रॉड लेवर एरिना पर विश्व में 142वीं रैंकिंग की लूसिया ब्रोनजेटी को आसानी से 6-1, 6-1 से पराजित किया। वह लगातार छठे वर्ष इस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही। बार्टी ने पिछले 48 गेम से अपनी सर्विस नहीं गंवायी है। पहले दौर में केवल एक गेम गंवाने वाली बार्टी का अगला मुकाबला इटली की एक अन्य खिलाड़ी और 30वीं वरीयता प्राप्त कैमिला जियोर्गी से होगा जिन्होंने चेक गणराज्य की टेरेजा मार्टिनकोवा को 6-2, 7-6 से हराया। वहीं पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ओसाका ने मेडिसन ब्रेंगल को आसानी से 6-0, 6-4 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनायी, जहां उनका सामना 20 वर्षीय अमेरिकी अमांडा एनीसिमोवा से होगा जिन्होंने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता बेलिंडा बेनसिच को 6-2 7-5 से पराजित किया। ओसाका ने पिछले साल आस्ट्रेलियाई ओपन में अपना चौथा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था लेकिन फिर मानसिक स्वास्थ्य के लिये ब्रेक लेने के लिये फ्रेंच ओपन और विम्ब्लडन से हटने का फैसला किया था। वह अमेरिकी ओपन में शुरूआती दौर में ही बाहर हो गयी थीं।

 इस बीच आठवीं वरीयता प्राप्त पाउला बाडोसा ने भी इटालियन क्वालीफायर मार्टिना ट्रेविसान को 6-0, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। दो बार की आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन विक्टोरिया अजारेंका भी जिल टिचमान को 6-1, 6-2 से हराकर आगे बढ़ने में सफल रही। अमेरिका की मेडिसन कीज ने रोमानिया की जैकलिन क्रिस्टीन को 6-2, 7-6 से पराजित किया। यूक्रेन की 15वीं वरीय एलिना स्वितोलिना भी अपनी प्रतिद्वंद्वी के तीसरे सेट में हटने के कारण तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही। जब फ्रांस की हारमोनी टान ने हटने का फैसला किया तब स्वितोलिना 6-3, 5-7, 5-1 से आगे चल रही थी। अमेरिका की 21वीं वरीयता प्राप्त जेसिका पेगुला और यूक्रेन की मार्ता कोस्तुएक भी आगे बढ़ने में सफल रही।

लाइव स्कोरकार्ड

erussia-ukraine-news