Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Australian open 2022: ऑस्ट्रेलियाई ओपन में इतिहास रचने की दहलीज पर राफेल नडाल और मेदवेदेव

ऑस्ट्रेलियाई ओपन शुरू होने से एक दिन पहले जोकोविच के निर्वासन और नडाल के लंबे समय कोर्ट से दूर रहने से पहले 21वें ग्रैंडस्लैम की होड़ काफी रोमांचक थी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: January 29, 2022 15:48 IST
Australian open 2022, Rafael Nadal, Medvedev, Australian Open, tennis, sports, Australian open 2022 - India TV Hindi
Image Source : GETTY  Rafael Nadal and Daniil Medvedev

Highlights

  • 2022 के पहले ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलने जा रहे नडाल इतिहास रचने से एक जीत दूर है
  • फाइनल में नडाल का सामना अमेरिकी ओपन चैम्पियन दानिल मेदवेदेव से होगा

पिछले साल जुलाई में विम्बलडन खत्म होने के बाद से टेनिस जगत में एक ही चर्चा है कि 21 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाला पहला पुरूष खिलाड़ी कौन होगा। पूरा फोकस नोवाक जोकोविच पर रहा और किसी ने रफेल नडाल के बारे में नहीं सोचा। अब 2022 के पहले ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलने जा रहे नडाल इतिहास रचने से एक जीत दूर है। उनका सामना अमेरिकी ओपन चैम्पियन दानिल मेदवेदेव से होगा जो लगातार दूसरा खिताब जीतने की दहलीज पर है और पहले ग्रैंडस्लैम के बाद लगातार दूसरा जीतना भी अपने आप में एक रिकॉर्ड है। 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन शुरू होने से एक दिन पहले जोकोविच के निर्वासन और नडाल के लंबे समय कोर्ट से दूर रहने से पहले 21वें ग्रैंडस्लैम की होड़ काफी रोमांचक थी। पैर की चोट से जूझने और कोरोना संक्रमण का शिकार होने के बाद नडाल को पता नहीं था कि वह ऑस्ट्रेलियाई ओपन खेल भी सकेंगे या नहीं। 

यह भी पढ़ें- ICC U19 WC 2022: ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 119 रनों से रौंदकर सेमीफाइनल में बनाई जगह

उन्होंने कहा ,‘‘ मेरा फोकस सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई ओपन पर है , और कुछ नहीं । मेरे लिये 21वें खिताब से अधिक अहम है कि मैं यहां खेल रहा हूं ।’’ फेडरर और जोकोविच के समान नडाल के नाम 20 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं। कोरोना टीकाकरण के कड़े नियमों का पालन नहीं करने के कारण जोकोविच को ऑस्ट्रेलिया से निर्वासित कर दिया गया जबकि फेडरर दाहिने घुटने की सर्जरी के बाद अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं। 

नडाल ने 2020 फ्रेंच ओपन में अपना 20वां खिताब जीता था। वहीं जोकोविच 2021 में आस्ट्रेलियाई ओपन, फ्रेंच ओपन और विम्बलडन जीतकर 17वें से 20वें खिताब तक पहुंचे। अमेरिकी ओपन फाइनल में वह मेदवेदेव से हार गए थे। 

यह भी पढ़ें- IPL News : रो​हित शर्मा के नाम दर्ज है ये अनोखा रिकॉर्ड, आप नहीं जानते होंगे

मेदवेदेव ने कहा ,‘‘ एक बार फिर महानतम खिलाड़ियों में से एक के सामने हूं। वह भी 21वें ग्रैंडस्लैम के लिये खेल रहा है।’’ मेदवेदेव 2019 अमेरिकी ओपन के फाइनल में नडाल से और 2021 ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जोकोविच से हारे लेकिन अमेरिकी ओपन फाइनल में उन्होंने जोकोविच को हराया। नडाल 29वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने के बाद अपने आंसू नहीं छिपा सके। यहां उन्होंने सिर्फ एक बार 2009 में खिताब जीता है। 

उन्होंने कहा ,‘‘ मैं यहां कई बार अद्भुत फाइनल खेला लेकिन जीत नहीं सका । मुझे एक मौका और मिला है जो मैने कभी सोचा भी नहीं था । मैं खुशकिस्मत महसूस कर रहा हूं।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement