Saturday, May 04, 2024
Advertisement

BWF World Championships: ताई जू यिंग से हारीं पीवी सिंधू, टूटा खिताब जीतने का सपना

मौजूदा चैम्पियन पीवी सिंधू बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप के क्वॉर्टर फाइनल में दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी ताई जू यिंग से हारी।

Bhasha Reported by: Bhasha
Updated on: December 17, 2021 16:28 IST
BWF World Championships: PV sindhu crashes out of quarter...- India TV Hindi
Image Source : GETTY BWF World Championships: PV sindhu crashes out of quarter finals

पिछली चैम्पियन पीवी सिंधू का खिताब बरकरार रखने का सपना तोड़ते हुए दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी चीनी ताईपे की ताई जू यिंग ने शुक्रवार को यहां उन्हें विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के क्वॉर्टर फाइनल में सीधे गेम में हरा दिया। शीर्ष वरीय ताई जू ने यह मुकाबला 42 मिनट में 21-17, 21-13 से जीता।

दुनिया की सातवें नंबर की खिलाड़ी और दो ओलंपिक पदक विजेता सिंधू ने 2019 में यह खिताब जीता था और 2020 में कोरोना महामारी के कारण टूर्नामेंट नहीं हुआ था। सिंधू ने 2019 में ताई जू को इस टूर्नामेंट में हराया था लेकिन टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में उससे हार गई थी। इस मैच से पहले ताई जू के खिलाफ उसका जीत हार का रिकॉर्ड 14-5 का था।

भारतीय खिलाड़ी को ताई जू की फुर्ती, कोर्ट कवरेज और ड्रॉप शॉट की बराबरी करने में मुश्किल हो रही थी जो पहले भी कई बार रहा है, हालांकि सिंधू ने कुछ बेहतरीन क्रॉस-कोर्ट स्मैश लगाये। सिंधू ने मैच के दौरान कई असहज गलतियां कीं। वह दूसरे गेम में बराबरी तक पहुंची थी लेकिन बाद में हार गयीं।

ताई जू ने इस तरह 2019 विश्व चैम्पियनशिप में इसी चरण में सिंधू से मिली हार का बदला भी चुकता किया। दोनों खिलाड़ी कोर्ट के बाहर दोस्त हैं। पहले गेम में दोनों शुरू में 2-2 की बराबरी पर थी लेकिन ताई जु ने तेजी से 11-6 की बढ़त हासिल कर ली।

सिंधू ने ब्रेक के बाद कुछ शानदार क्रॉस कोर्ट स्मैश से इस अंतर को 16-18 से 17-19 कर दिया। लेकिन यह भारतीय खिलाड़ी लय बरकरार नहीं रख सकी और दो बार वाइड शॉट लगाने से पहला गेम 17 मिनट में गंवा बैठीं। दूसरा गेम करीबी रहा लेकिन फिर ताई जु ने सिंधू की एक गलती से ब्रेक तक 11-8 की बढ़त हासिल कर ली थी। पर दो बेहतरीन स्मैश का ताई जु के पास कोई जवाब नहीं था और अब सिंधू ने इस अंतर को महज एक अंक का कर दिया जो 10-11 हो गया।

ITF Awards: नोवाक जोकोविच और एश्ले बार्टी साल 2021 के आईटीएफ वर्ल्ड चैंपियन बने

ताई जु ने अगला अंक अपने नाम किया। फिर सिंधू ने एक क्रास कोर्ट स्मैश लगाकर स्कोर 11-12 कर दिया। चीनी ताईपे की खिलाड़ी ने वाइड शॉट फेंका जिससे स्कोर 12-12 हो गया। ताई जु ने अगले तीन अंक अपने खाते में डाले लेकिन फिर नेट पर हिट कर बैठीं। एक असफल लाइन कॉल चुनौती के बाद सिंधू 13-16 से पिछड़ रही थीं।

भारतीय खिलाड़ी ने अगले दो शॉट नेट में हिट किये और अपनी प्रतिद्वंद्वी के ड्राप शॉट तक नहीं पहुंच सकी जिससे वह 13-18 से पांच अंक से पिछड़ गयीं। सिंधू ने असहज गलती करना जारी रखा, उन्होंने पहले शॉट वाइड फेंका और ताई जु के स्मैश को चूककर मैच गंवा बैठीं। अब ताई जू का सामना ही बिंगजाओ और हान यूए के बीच होने वाले मैच के विजेता से होगा।

भारत के लक्ष्य सेन पुरूष एकल क्वॉर्टर फाइनल में चीन के झाओ जुन पेंग से, किदाम्बी श्रीकांत का मार्क कालजो से और एच एस प्रणय का लो कीन यू से सामना होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement