fifa-world-cup-2022

FIFA World Cup: वर्ल्ड कप से पहले ब्राजील की लॉटरी, रैंकिंग में टॉप पर बनाई जगह

FIFA World Cup: फीफा वर्ल्ड कप से पहले 5 बार की चैंपियन टीम ब्राजील के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: October 07, 2022 0:15 IST
Brazil- India TV Hindi
Image Source : GETTY Brazil

FIFA World Cup: दुनियाभर के फैंस को इस वक्त इस साल के आखिर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप का इंतजार है। फुटबॉल के इतिहास का सबसे बड़ा टूर्नामेंट माने जाने वाले इस टूर्नामेंट को इस बार कतर में आयोजित किया जाएगा। फुटबॉल के हर एक फैन की इस टूर्नामेंट पर नजर रहती है, ऐसे में इस साल देखना होगा कि कौन सी टीम फीफा की ट्रॉफी उठाती है। लेकिन उससे पहले 5 बार की चैंपियन टीम ब्राजील के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। 

टॉप पर पहुंची ब्राजील की टीम

ब्राजील ने गुरुवार को जारी ताजा फीफा रैंकिंग में दूसरे स्थान पर चल रहे बेल्जियम पर अपनी बढ़त बढ़ा ली है जिससे वह इस साल कतर में 20 नवंबर से शुरू होने वाले विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग टीम के तौर पर मैदान पर उतरेगी। ब्राजील ने सितंबर में घाना और ट्यूनीशिया के खिलाफ अपने दो अभ्यास मैच जीते जबकि बेल्जियम को नेशन्स लीग के दो में से एक मैच में नीदरलैंड से हार का सामना करना पड़ा। अर्जेंटीना तीसरे नंबर पर और 2018 विश्व कप चैम्पियन फ्रांस चौथे स्थान पर बरकरार है।

कतर 50वें नंबर पर है

मेजबान कतर 50वीं रैंकिंग की टीम है जो सऊदी अरब (51वीं रैंकिंग) से महज एक पायदान आगे है। घाना की टीम 61वें स्थान से विश्व कप में निचली रैंकिंग की टीम होगी। विश्व कप में ग्रुप बी रैंकिंग के हिसाब से काफी मजबूत है जिसमें सभी चार टीमें शीर्ष 20 में शामिल है। इसमें इंग्लैंड (पांचवीं), अमेरिका (16वीं), वेल्स (19वीं) और ईरान (20वीं) की टीमें मौजूद हैं। इटली की टीम एक पायदान के फायदे से रैंकिंग में छठे नंबर पर पहुंच गई है। पर वह विश्व कप के लिए क्वालीफाई नहीं करने वाली सबसे ऊंची रैंकिंग वाली टीम है। इस तरह इटली लगातार दो चरण में विश्व कप के लिये क्वालीफाई नहीं कर पाई।

स्पेन 7वें नंबर पर

स्पेन एक पायदान के नुकसान से 7वें स्थान पर है जबकि शीर्ष 10 की अन्य टीम नीदरलैंड, पुर्तगाल और डेनमार्क की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं 2014 की चैम्पियन जर्मनी 11वें स्थान पर है। रूस 2022 में कोई मान्यता प्राप्त मैच नहीं खेलने के बावजूद दो पायदान के फायदे से 33वें स्थान पर पहुंच गया है। यूक्रेन पर हमले के कारण रूस की टीम को निलंबित कर दिया गया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड