Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, एक ही दिन में तीन मेडल हुए पक्के

World Boxing Championship: मौजूदा वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारतीय मुक्केबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक ही दिन में देश के लिए तीन मेडल पक्के कर दिए हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: May 11, 2023 16:41 IST
IBA World Boxing Championship- India TV Hindi
Image Source : PTI IBA World Boxing Championship

भारतीय मुक्केबाजों ने उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकन्द (Tashkent) में जारी पुरुष वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में इतिहास रच दिया है। एक ही दिन में तीन मेडल पक्के करते हुए भारत के बॉकसर्स ने इस प्रतियोगिता के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। इससे पहले साल 2019 में अमित पंघाल ने सिल्वर मेडल और मनीष कौशिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीते थे और वो भारतीय दल का बेस्ट प्रदर्शन था। लेकिन इस बार एक ही दिन में भारत की झोली में तीन मेडल आ गए। भारतीय मुक्केबाज दीपक भोरिया, मोहम्मद हुसामुद्दीन और निशांत देव ने यह उपलब्धि हासिल करते हुए तिरंगे का मान बढ़ाया।

आपको बता दें कि इन तीनों ही मुक्केबाजों ने अपनी-अपनी वेट कैटेगरी में अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीतते हुए यह उपलब्धि हासिल कर ली। यानी कम से कम तीनों ने ब्रॉन्ज मेडल पक्के कर लिए। अभी इनमें से भारत को गोल्ड और सिल्वर मिलने की भी संभावनाएं हैं। शुक्रवार को तीनों खिलाड़ियों के सेमीफाइनल मुकाबले होने हैं। अगर इनमें से कोई गोल्ड मेडल जीतता है तो वह भारत के लिए इतिहास रच देंगे। मेडल्स की संख्या के हिसाब से यह भारत का बेस्ट प्रदर्शन है। 2019 के संस्करण में देश के हिस्से दो मेडल आए थे। 

इस शख्स ने बदली भारतीय बॉक्सिंग टीम की तस्वीर

अगर क्वार्टरफाइनल मुकाबलों की बात करें तो दीपक भोरिया ने किरगिज्स्तान के मुक्केबाज को 5-0 से हराकर शानदार जीत दर्ज की। वहीं हुसामुद्दी ने बुल्गारिया के डियाज इबानेज को 4-3 से हराया। उधर निशांत देव ने क्यूबा के जोर्ज को 5-0 से हराकर देश के लिए तीसरा मेडल पक्का किया। सात महीने पहले ही भारतीय बॉक्सिंग टीम में बतौर हाई परफॉर्मेंस डायरेक्टर के तौर पर आए बरनार्ड डुने के नेतृत्व में यह मुक्केबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा है। टोक्यो ओलंपिक में किसी भी पुरुष बॉक्सर ने देश के लिए मेडल नहीं जीता था। उसके बाद डुने ने शानदार काम किया, जिसका नतीजा ताशकन्द में देखने को मिल रहा है।

सेमीफाइनल में किससे होंगे मुकाबले?

अब 51 किलोग्राम वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में दीपक भोरिया का सामना फ्रांस के बिलाल बेनमा से शुक्रवार को होगा। वहीं 57 किलोग्राम वर्ग में हुसामुद्दीन के सामने क्यूबा के सैडेल होर्टा की चुनौती होगी। इसके अलावा 71 किलोग्राम वर्ग में निशांत के सामने होंगे एशियआई चैंपियन कजाकिस्तान के असलानबेक शिम्बरजेनोव। यह चुनौतियां आसान नहीं होंगी। लेकिन इन तीनों ही मुक्केबाजों ने जिस तरह से क्वार्टरफाइनल में प्रदर्शन किया है वो देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा, कि कम से कम एक गोल्ड तो भारत के हिस्से आ सकता है।

यह भी पढ़ें:-

RCB के लिए नहीं खत्म हुईं प्लेऑफ की उम्मीदें, जानें कैसे अंतिम-4 में जगह बना सकती है विराट की टीम

वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया में वापसी करेगा ये घातक गेंदबाज! IPL में मचा रहा तहलका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement