Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Kings Cup 2023 में भारत ने किया कमाल का प्रदर्शन, लेकिन नहीं मिल सकी जीत

किंग्स कप के सेमीफाइनल में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में उन्हें इराक से हार का सामना करना पड़ा। इराक ने इस मैच को 5-4 से जीता।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 08, 2023 8:36 IST
Kings Cup 2023, IND vs IRQ, India vs Iraq- India TV Hindi
Image Source : TWITTER किंग्स कप में भारतीय फुटबॉल टीम

भारतीय मेंस फुटबॉल टीम ने किंग्स कप में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन गुरुवार, 7 सितंबर को किंग्स कप 2023 के सेमीफाइनल मैच में इराक के खिलाफ उन्हें दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में भारत के प्रदर्शन से हर कोई हैरान रह गया। टीम इंडिया ने इस मैच में शुरुआती बढ़त के साथ इराक के खिलाफ अपना दबदबा बनाए रखा। आपको बता दें कि इराक की टीम एशिया की सबसे बेस्ट फुटबॉल टीमों में से एक है। इराक की एशिया की फीफा रैंकिंग में 8वें स्थान पर है, वहीं टीम इंडिया एशियाई रैंकिंग में 18वें स्थान पर है।

कैसा रहा मैच का हाल

भारत और इराक के बीच खेले गए मैच में भारतीय टीम ने पूरे मुकाबले में इराक पर डोमिनेट किया। मैच के 90 मिनट के ज्यादातर समय भारतीय टीम आगे रही, लेकिन इराक की ओर से अंतिम समय में गोल ने मैच को पेनल्टी पहुंचा दिया। जहां इराक ने 5-4 से मुकाबला जीत लिया और फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। भारत के स्टार फॉरवर्ड और कप्तान सुनील छेत्री को इस टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया है, लेकिन ब्लू टाइगर्स ने इराक के खिलाफ एक मजबूत प्लेइंग इलेवन उतारी। टीम की कप्तानी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू के हाथों में है।

इन खिलाड़ियों ने दागे गोल

इस मुकाबले में महेश सिंह नाओरेम ने 16वें मिनट में युवा मिडफील्डर सहल अब्दुल समद की बेहतरीन मदद से भारत को शानदार बढ़त दिलाई। इराक ने एक गोल खाने के बाद अधिक आक्रामक इरादे से खेलना शुरू किया और 28वें मिनट में पेनल्टी के जरिए बराबरी हासिल कर ली। इसके बाद मोहन बागान के स्ट्राइकर मनवीर सिंह ने इराक के गोलकीपर जलाल हसन की गलती के बाद 51वें मिनट में आसान गोल करके भारत को फिर से बढ़त दिला दी। ईरान के लिए बराबरी का गोल 80वें मिनट में एक और पेनल्टी से हुआ, जब अयमेन हुसैन को भारतीय सेंटर-बैक ने फाउल कर दिया था। फुल टाइम तक 2-2 की बराबरी के बाद पेनल्टी शूटआउट में इराक ने इस मैच को जीता। इराक को फाइनल में अब थाईलैंड के खिलाफ मुकाबला खेलना है। वहीं भारत 10 सितंबर को तीसरे स्थान के लिए लेबनान से भिड़ेगा।

यह भी पढ़ें

IND vs PAK: एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान हेड टू हेड के आंकड़े, जानें किसका पलड़ा भारी

रवींद्र जडेजा के निशाने पर दो बड़े रिकॉर्ड, बन सकते हैं टीम इंडिया के नंबर 1 गेंदबाज

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement