Friday, May 03, 2024
Advertisement

IND vs PAK: रवींद्र जडेजा के निशाने पर दो बड़े रिकॉर्ड, बन सकते हैं टीम इंडिया के नंबर 1 गेंदबाज

रवींद्र जडेजा ने नेपाल के खिलाफ 10 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट लिए थे। वह इरफान पठान के साथ संयुक्त रूप से वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बने।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: September 08, 2023 6:22 IST
Ravindra Jadeja- India TV Hindi
Image Source : PTI Ravindra Jadeja

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा का नाम पिछले कुछ सालों में टीम के सीनियर खिलाड़ियों में आने लगा है। उनका प्रदर्शन भी लाजवाब रहा है। एशिया कप 2023 में अभी एक मैच में ही उन्हें गेंदबाजी का मौका मिला और नेपाल के खिलाफ उन्होंने 10 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। अब टीम 10 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ सुपर 4 का अपना पहला मुकाबला खेलने उतरेगी। इस मुकाबले में जडेजा के निशाने पर दो बड़े रिकॉर्ड होने वाले हैं। आपको बता दें कि भारत के लिए वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा 22 विकेट इरफान पठान ने लिए थे। रवींद्र जडेजा ने नेपाल के खिलाफ 3 विकेट लेकर पठान की बराबरी कर ली थी।

रवींद्र जडेजा बन सकते हैं नंबर 1 गेंदबाज!

अब रवींद्र जडेजा पाकिस्तान के खिलाफ एक विकेट लेते ही एशिया कप में टीम इंडिया के नंबर 1 गेंदबाज बन जाएंगे। इतना ही नहीं एशिया कप के वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 30 विकेट मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं। बचे हुए तीन मैचों में अगर सर जडेजा 9 विकेट लेते हैं तो वह पूरे एशिया के इस टूर्नामेंट में टॉप विकेट टेकर बन जाएंगे। साथ ही एक और ऐसा रिकॉर्ड है जो जडेजा पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में बना सकते हैं। वहीं एक खास बात यह है कि जडेजा से ऊपर इस लिस्ट में हैं मुरलीधरन, मलिंगा, सईद अजमल, चामिंडा वास और अजंता मेंडिस। यह सभी संन्यास ले चुके हैं। यानी जडेजा वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एक्टिव क्रिकेटर हैं।

वनडे क्रिकेट में हासिल कर सकते हैं खास मुकाम

रवींद्र जडेजा ने अभी तक 179 वनडे मैचों में 4.90 की इकॉनमी से 197 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। यानी वह 200 विकेट पूरे करने से महज 3 विकेट दूर हैं। उनसे पहले भारत के लिए सिर्फ 6 गेंदबाज ही वनडे क्रिकेट में 200 विकेटों का आंकड़ा छू पाए हैं। वहीं भारतीय स्पिनर्स की बात करें तो अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद रवींद्र जडेजा यह मुकाम हासिल करने वाले तीसरे भारतीय स्पिनर बन सकते हैं। दुनियाभर की बात करें तो श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज नुवान कुलासेकरा और वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज ड्वेन ब्रावो के नाम 199-199 विकेट हैं। यानी जडेजा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में इन दोनों को पीछे छोड़ सकते हैं।

वनडे क्रिकेट में टीम इंडिया के टॉप विकेट टेकर

  1. अनिल कुंबल- 337 विकेट
  2. जवागल श्रीनाथ- 315 विकेट
  3. अजीत अगरकर- 288 विकेट
  4. जहीर खान- 282 विकेट
  5. हरभजन सिंह- 269 विकेट
  6. कपिल देव- 253 विकेट
  7. रवींद्र जडेजा- 197 विकेट (अभी तक)

यह भी पढ़ें:-

'किसी और देश के लिए खेल रहा होता तो...,' युजवेंद्र चहल को वर्ल्ड कप टीम में जगह नहीं मिलने पर बवाल जारी

बाबर आजम का एक और कमाल, ICC की इस लिस्ट में जो रूट से निकले आगे; टॉप-5 में कोई भारतीय नहीं

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement