Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

एफआईएच प्रो लीग हॉकी में भारत ने अर्जेंटीना को 4-3 से हराया

अर्जेंटीना ने शनिवार को पहला मैच पेनल्टी शूट आउट में जीता था और यह मैच भी एक समय उसी तरफ बढ़ रहा था लेकिन मनदीप का अंतिम हूटर बजने से 26 सेकेंड पहले किया गया गोल निर्णायक साबित हुआ। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 20, 2022 22:38 IST
India, Argentina, India vs Argentina, sports, India, Hockey India, FIH Pro League Hockey- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@THEHOCKEYINDIA India vs Argentina

जुगराज सिंह के पेनल्टी कार्नर पर किये गये दो गोल के बाद मनदीप सिंह के अंतिम क्षणों में किये गये गोल की मदद से भारत ने एफआईएच प्रो लीग हॉकी के रोमांच से भरे दूसरे मैच में रविवार को अर्जेंटीना को 4-3 से हराकर पहले चरण में शूटआउट में मिली हार का बदला चुकता कर दिया। अर्जेंटीना ने शनिवार को पहला मैच पेनल्टी शूट आउट में जीता था और यह मैच भी एक समय उसी तरफ बढ़ रहा था लेकिन मनदीप का अंतिम हूटर बजने से 26 सेकेंड पहले किया गया गोल निर्णायक साबित हुआ। 

इससे पहले जुगराज ने 20वें और 52वें मिनट में जबकि हार्दिक सिंह ने 17वें मिनट में गोल किया था। अर्जेंटीना की तरफ से डेला टोरे निकोलस (40वें), डोमेन टॉमस (51वें) और फेरेरो मार्टिन (56वें मिनट) ने गोल किये। इस जीत के बाद भारत आठ मैचों में 16 अंक लेकर नीदरलैंड के बाद दूसरे स्थान पर बना हुआ है। अर्जेंटीना छह मैचों में 11 अंक लेकर चौथे स्थान पर है। कलिंग स्टेडियम में खेले गये मैच में पहले क्वार्टर में कोई टीम गोल नहीं कर पायी। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022 : श्रेयस अय्यर की कप्तानी में खेलने के लिए उत्साहित हैं केकेआर के स्टार तेज गेंदबाज पैट कमिंस

भारत और अर्जेंटीना के बीच 2013 के बाद खेले गये 11 मैचों में पहले क्वार्टर में केवल पांच गोल हुए हैं। भारत ने हालांकि दूसरे क्वार्टर में जबर्दस्त खेल दिखाया और दो गोल दागे। हार्दिक के बेहतरीन प्रयास से भारत ने पहला गोल दागा। वरुण कुमार का पेनल्टी कार्नर पर ड्रैग फ्लिक जब बचा दिया गया तब हार्दिक ने फुर्ती दिखाते हुए रिबाउंड पर गोल किया। 

भारत को इसके तीन मिनट बाद कप्तान अमित रोहिदास के प्रयासों से पेनल्टी कार्नर मिला जिसे जुगराज सिंह ने करारे ड्रैग फ्लिक से गोल में बदलने में गलती नहीं की। अर्जेंटीना को दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी स्ट्रोक दिया गया था लेकिन भारत के रिव्यू के बाद रेफरी ने अपना फैसला बदल दिया था। अर्जेंटीना ने तीसरे क्वार्टर में वापसी के लिये पूरा जोर लगा दिया। उसके लिये पहला गोल डेला टोरे ने किया जबकि डोमेन टॉमस ने 51वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदलकर स्कोर 2-2 से बराबर किया। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: बोल्ट से तेज गेंदबाजी के गुर सीखने को बेताब नवदीप सैनी

जुगराज ने हालांकि तुरंत ही अपने करारे फ्लिक का एक और जोरदार नमूना पेश करके भारत को फिर से बढ़त दिलायी लेकिन अर्जेंटीना मार्टिन फेरेरो के गोल से फिर से बराबरी करने में सफल रहा। लेकिन मनदीप ने लंबे पास को डिफलेक्ट करके अर्जेंटीना के गोल में डालकर भारत को जीत दिलायी। भारत अब दो और तीन अप्रैल को इंग्लैंड के खिलाफ मैच खेलेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement