Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

इस बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया शुरू करेगी अपनी तैयारी, 2024 में होना है मुकाबला

भारतीय हॉकी टीम के लिए साल 2024 बेहद खास है। टीम इंडिया को एक बड़े टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: July 21, 2023 17:03 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय हॉकी टीम

साल 2024 कई बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं। उन्हीं टूर्नामेंट में एफआईएच प्रो लीग भी शामिल है। एफआईएच प्रो लीग का आयोजन साल 2024 में किया जाना है। भारत में खेले जाने वाले इस मेगा इवेंट के लिए टीम इंडिया जल्द ही तैयारी शुरू करने जा रही है। भारत के लिए यह टूर्नामेंट बेहद अहम है। प्रो लीग के 5वें सीजन का आयोजन भारत के होम ग्राउंड पर किया जा रहा है। ऐसे में भारतीय टीम के पास बड़ा समर्थन है। फरवरी 2024 में कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर और बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम, राउरकेला में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा।

भारत को इन टीमों के खिलाफ है खेलना

भारतीय पुरुष हॉकी टीम, जो 2022-23 सीजन में चौथे स्थान पर रही, 10 फरवरी, 2024 को कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर में 2023/2024 एफआईएच प्रो लीग के अपने पहले मैच में स्पेन से भिड़ेगी। आगामी सीजन में, भारत कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर और बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम, राउरकेला में घरेलू मैचों में स्पेन, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड से भिड़ेगा जबकि बाहरी मैचों में अर्जेंटीना और बेल्जियम के खिलाफ एंटवर्प, बेल्जियम तथा जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ ली वैली, ग्रेट ब्रिटेन में खेलेगा। 

पेरिस ओलंपिक की तैयारी

पिछले सीजन में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी रहे कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा कि खिलाड़ी एफआईएच प्रो लीग सीजन 5 मैचों में सफलता की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि टीम लीग के शुरुआती चरण में घरेलू मैदान पर स्पेन, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड जैसी मजबूत टीमों के खिलाफ खेलने के लिए उत्सुक है। हमने एफआईएच प्रो लीग के पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन हम इस सीजन में बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं, राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में हमारा अपराजित प्रदर्शन है और हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपना सब कुछ देंगे कि यह इसी तरह बना रहे और हम यह करेंगे। 

क्या बोली टीम इंडिया की कप्तान

हरमनप्रीत सिंह ने कहा, हमारा मानना ​​है कि प्रो लीग मैच हमारे लिए यह देखने के लिए एक सबसे बेहतर मंच होगा कि हम पेरिस 2024 से पहले कहां खड़े हैं। हम ओडिशा में घर पर अभियान शुरू करने के लिए उत्साहित हैं। आगामी सीजन के लिए क्वालीफाई करने से उत्साहित, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा कि “हमने एफआईएच नेशंस कप 2022 में कुछ महान टीमों के साथ संघर्ष किया और एफआईएच प्रो लीग में अपनी जगह बनाई। टीम दुनिया की शीर्ष रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ खेलने और उनके खिलाफ अपनी क्षमता का परीक्षण करने की चुनौती का इंतजार कर रही है। ये मैच यह देखने के लिए एक महान लिटमस टेस्ट हैं कि हम कहां खड़े हैं, और हम इस अवसर का उपयोग विशेष रूप से पेरिस 2024 से पहले अपने खेल के मानक को बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं।''

Input IANS

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement