Thursday, May 02, 2024
Advertisement

India vs Spain: हॉकी वर्ल्ड कप के पहले दिन मैदान पर उतरेंगे भारतीय शेर, आसान नहीं होगी रेड स्टिक्स की चुनौती

भारतीय हॉकी टीम को उम्मीद है कि वह अपने 48 साल के कप के इंतजार को इस बार घरेलू सरजमीं पर खत्म करेगी।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 13, 2023 12:00 IST
हॉकी वर्ल्ड कप 2023, India vs Spain- India TV Hindi
Image Source : TWITTER, GETTY IMAGES हॉकी वर्ल्ड कप 2023, India vs Spain

Hockey World Cup 2023, India vs Spain: हॉकी के महाकुंभ की शुरुआत 13 जनवरी 2023 से ओडिशा के भुवनेश्वर और राउरकेला दो शहरों में हो रही है। टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह बुधवार 11 जनवरी को ही आयोजित हुआ था। वहीं शुक्रवार से शुरू हो रहे हैं टूर्नामेंट के मुकाबले। पहले दिन चार मैच खेले जाएंगे और सबसे ज्यादा इंतजार है दर्शकों को टीम इंडिया के मुकाबले का। हॉकी वर्ल्ड कप के पहले दिन कुल चार मुकाबले खेले जाएंगे। दिन का आखिरी मुकाबला होगा भारत और स्पेन के बीच। यह मुकाबला राउरकेला में शाम 7 बजे से खेला जाएगा।

भारतीय हॉकी टीम यहां बिरसा मुंडा स्टेडियम में हॉकी विश्व कप 2023 के पहले दिन स्पेन के खिलाफ अपनी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए तैयार है। इससे पहले भारतीय टीम भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में दो मैचों की श्रृंखला में पहला मैच 2-3 से हार गई थी और दूसरे मैच में भारत को शूटआउट में जीत मिली थी। लगभग 67 दिन पहले खेले गए उन दो मैचों से टीम के कोच ग्राहम रीड और उनके खिलाड़ियों को अंदाजा हो गया होगा कि रेड स्टिक्स (स्पेन) के खिलाफ विश्व कप का पहला मैच कितना कठिन होने वाला है। स्पेन एफआईएच रैंकिंग में 8वें स्थान पर है वहीं टीम इंडिया छठे पायदान पर मौजूद है।

डेथ ग्रुप में यहां भारत का जीतना जरूरी

स्पेन की राष्ट्रीय हॉकी टीम भारत से सिर्फ दो स्थान नीचे और लगभग एक दशक के बाद हाल ही में एक टीम के रूप में मजबूती से ऊपर उठी है। दरअसल स्पेनिश खिलाड़ियों की एक पीढ़ी खेल से संन्यास ले चुकी है। इस प्रकार आज का मुकाबला दोनों टीमों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि दोनों टीमें ग्रुप डी में इंग्लैंड और वेल्स के साथ मौजूद हैं। इस ग्रुप को डेथ ग्रुप भी कहा जा रहा है। आज यहां जो जीतेगा उसे शुरूआती बढ़त पाने का मौका मिलेगा और सिर्फ तीन लीग मैच वाले फॉर्मेट में हर एक जीत टीम के लिए अहम साबित हो सकती है। इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिन्हें 4-4 के ग्रुप में बांटा गया है।

स्पेन की ताकत से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

स्पेनिश खिलाड़ी अपने स्वभाव, कौशल और आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं। स्पेन मौजूदा समय में सबसे प्रतिभाशाली और अप्रत्याशित टीमों में से एक है। अगर टीम इंडिया यहां अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करती है तो आने वाले दिनों में अगले राउंड में जाना भी मेजबानों के लिए मुश्किल हो सकता है। रेड स्टिक्स में प्रभावशाली स्ट्राइकर एनरिक गोंजालेज, अनुभवी मिडफील्डर मार्क मिरालेस, उच्च दर्जे के कप्तान अल्वारो इग्लेसियस, पाउ कुनील (राइजिंग स्टार नामांकित - एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्डस 2021-22) और पूर्व अर्जेंटीना अंतरराष्ट्रीय और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जोकिन मेनिनी शामिल हैं। 

स्पेनिश हॉकी टीम

Image Source : GETTY IMAGES
स्पेनिश हॉकी टीम

टीम इंडिया की ताकत और कमजोरियों पर एक नजर

दूसरी ओर भारतीय टीम ड्रैग-फ्लिकर और कप्तान हरमनप्रीत सिंह, दो बार के एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार विजेता, अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश, अनुभवी मिडफील्डर और पूर्व कप्तान मनप्रीत सिंह और फॉरवर्ड आकाशदीप सिंह के ऊपर निर्भर रहेगी। मनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद के साथ-साथ युवा राज कुमार पाल, हार्दिक सिंह और शमशेर सिंह के एक मजबूत मिडफील्ड द्वारा समर्थित, भारतीय टीम अच्छी तरह से संतुलित है और दुनिया की शीर्ष टीमों की बराबरी करने में सक्षम है।

अगर टीम इंडिया की कमजोरी की बात करें तो दबाव में यह टीम फोकस और अपनी डिफेंस की मजबूती को खो देती है। देर से लक्ष्यों को हासिल करना भी एक ऐसा मुद्दा है जिसने भारतीय हॉकी टीम को लंबे समय तक परेशान किया है। हालांकि, टीम ने हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन किया है। 2021 में टोक्यो ओलंपिक में चार दशक के पदक के सूखे को समाप्त किया और अब टीम विश्व कप में पदक के लिए तकरीबन 48 साल पुराने इंतजार को खत्म करने की उम्मीद कर रही है। 1975 की विश्व विजेता भारतीय टीम दो कारकों पर निर्भर करेगी जो निश्चित रूप से उनके पक्ष में दिखते हैं। पहला दर्शकों का समर्थन, जो नवनिर्मित स्टेडियम में 20 हजार से अधिक प्रशंसकों के आने की उम्मीद है और दूसरा मौसम की स्थिति के साथ उनकी परिचितता और बेहतर अनुकूलन जो उनके अनुरूप होगा।

भारतीय हॉकी टीम

Image Source : TWITTER | HOCKEY INDIA
भारतीय हॉकी टीम

भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह भी इस बात से वाकिफ हैं और जानते हैं कि उनकी टीम ओडिशा में मिल रहे कट्टर समर्थन से आगे बढ़ेगी। भारतीय कप्तान भी प्रशंसकों के बीच उत्साह और इससे आने वाले दबाव से वाकिफ हैं, लेकिन उन्होंने भुवनेश्वर में 2018 विश्व कप, 2019 में ओलंपिक क्वालीफायर और ओडिशा में खेले गए प्रो लीग मैचों की संख्या के दौरान इतनी भीड़ के साथ खेलने का अनुभव किया है। इसलिए विश्वास है कि उनकी टीम इन परिस्थितियों में कामयाब होगी।

स्पेन के कोच मैक्स केलदास और उनके भारतीय समकक्ष ग्राहम रीड एक दूसरे की रणनीति और कोचिंग दर्शन से अवगत हैं। इन दोनों ने पहले नीदरलैंड को एक साथ प्रशिक्षित किया है। दोनों ने खिलाड़ियों के रूप में अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व किया है और राष्ट्रीय टीमों को कोचिंग देने का उनके पास व्यापक अनुभव है। शुक्रवार को अपनी टीमों का सामना करने के साथ, यह दोनों कोचों के लिए एक-दूसरे को आश्चर्यचकित करने का अवसर भी होगा।

भारत-स्पेन का हेड टू हेड रिकॉर्ड?

भारत और स्पेन के बीच जैसा कि हमने बताया कि हमेशा से कांटे की टक्कर रही है। दोनों के बीच अभी तक हुए मैचों के आंकड़े भी इस बात के गवाह हैं। भारतीय हॉकी टीम ने स्पेन के खिलाफ अभी तक कुल 33 मैच खेले हैं। वर्ल्ड हॉकी रैंकिंग में छठे नंबर पर काबिज टीम इंडिया ने स्पेन को 13 बार हराया है तो 8वें स्थान पर काबिज स्पेन ने भी 13 बार बाजी मारी है। यानी दोनों टीमें 13-13 मैच जीती हैं। वहीं सात मुकाबले भारत और स्पेन के बीच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं। आखिरी बार दोनों टीमों का सामना अक्टूबर 2022 में प्रो लीग में हुआ था। पहला मुकाबला यहां भारतीय टीम ने शूटआउट में जीता था। वहीं दूसरे मुकाबले में उसे 3-2 से हार झेलनी पड़ी थी।

भारत और स्पेन दोनों की टीमें इस प्रकार हैं:-

भारत: पीआर श्रीजेश (गोलकीपर), कृष्णा पाठक (गोलकीपर), अरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), वरुण कुमार, अमित रोहिदास, नीलम संजीप एक्स, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, नीलकांता शर्मा, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, सुखजीत सिंह।

स्पेन: एंड्रियास रफी, एलेजांद्रो अलोंसो, सीजर क्यूरील, जावी गिस्पर्ट, बोर्जा लाकाले, अलवारो इग्लेसियस, इग्नासियो रोड्रिग्ज, एनरिक गोंजालेज, जेरार्ड क्लैप्स, एंड्रियास रफी, जोर्डी बोनास्त्रे, जोकिन मेनिनी, मारियो गारिन (गोलकीपर), मार्क रेने, मार्क मिरालेस (कप्तान), पेपे कुनील, मार्क रिकसेन्स, पाउ कुनील, मार्क विजकैनो।

यह भी पढ़ें:-

Hockey World Cup 2023: हॉकी के महाकुंभ की आज से शुरुआत, जानें पहले दिन की पूरी डिटेल

Hockey World Cup 2023: रंगारंग आगाज के बाद अब कांटे की टक्कर की बारी, जानें भारत-स्पेन मैच से जुड़ी सभी बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement