Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारतीय महिला हॉकी टीम का बड़ा कमाल, Asian Champions Trophy के फाइनल में दी जापान को मात

भारतीय महिला हॉकी टीम ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में जापान की टीम के खिलाफ शानदार खेल दिखाते हुए उसे 4-0 से अपने नाम किया। अब महिला टीम की कोशिश अगले साल पेरिस ओलंपिक में क्वालीफाई करने की होगी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 06, 2023 9:40 IST
India Women's vs Japan Women's Hockey Team Match- India TV Hindi
Image Source : PTI भारतीय महिला हॉकी टीम बनाम जापान महिला हॉकी टीम मैच

एशियन गेम्स 2023 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने रांची में आयोजित हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जीत हासिल करने के साथ गोल्ड मेडल को अपने नाम किया। भारतीय महिला टीम की फाइनल मुकाबले में भिड़ंत जापान की टीम से थी और दोनों के बीच यह मैच मरंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम रांची में खेला गया। भारतीय महिला टीम का इस मैच में एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला और उन्होंने 4-0 से जीत हासिल की। इस मैच के भारत के लिए पहला गोल संगीता कुमारी ने खेल के 17वें मिनट में किया था।

दूसरे हाफ में भारत ने जारी रखा आक्रामक प्रदर्शन

पहले हाफ का खेल खत्म होने तक जहां भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली थी, वहीं दूसरे हाफ में भी टीम की तरफ से आक्रामक खेल जारी देखने को मिला। जिसकी वजह से जापान की टीम के लिए इस मैच में वापसी करना बिल्कुल भी आसान नहीं हुआ। भारत की तरफ से दूसरा गोल खेल के 46वें मिनट में नेहा ने किया, वहीं तीसरा गोल भी जल्द ही 57वें मिनट में लालरेमसियामी ने किया। वहीं 60वें मिनट में वंदना कटियार ने इस मैच भारत की तरफ से चौथा गोल कर दिया। भारत ने इस बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में अपने सभी सात मैचों में जीत हासिल की है, जिसमें टीम की तरफ से इस बार टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा गोल वंदना कटियार ने किए जिनकी स्टिक ने कमाल दिखाते हुए छह गेंद को गोल पोस्ट के अंदर पहुंचाया।

छह टीमों ने लिया था हिस्सा, चीन ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

मेजबान भारत के अलावा एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में 5 और टीमों ने भी हिस्सा लिया था। इसमें चीन, जापान, कोरिया, मलेशिया और थाईलैंड की टीम भी शामिल थी। भारत ने जहां टूर्नामेंट में जीत हासिल करने के साथ गोल्ड मेडल जीता, तो वहीं जापान की टीम को सिल्वर मेडल के साथ संतोष करना पड़ा। इसके अलावा ब्रॉन्ज मेडल मैच में चीन की महिला हॉकी टीम ने कोरिया को 2-1 से मात देने के साथ पदक अपने नाम किया।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

भारतीय गेंदबाजों ने ध्वस्त की साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी, साल 2023 में पहली बार हुआ ये कारनामा

IND vs SA: ईशान ने आखिर क्या दिया था मैसेज? श्रेयस अय्यर ने मैच के बाद कर दिया खुलासा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement