Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ISSF World Cup: निश्चल ने सिल्वर मेडल जीतकर बढ़ाया देश का मान, वर्ल्ड कप में भारत ने जीते इतने पदक

रियो डी जनेरियो में चल रहे आईएसएसएफ (इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन) विश्व कप में निश्चल ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। भारत ने ISSF वर्ल्ड कप 2023 में कुल 2 मेडल जीते हैं।

Govind Singh Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 19, 2023 13:06 IST
Nischal - India TV Hindi
Image Source : @MEDIA_SAI TWITTER Nischal

ISSF World Cup: भारत की युवा निशानेबाज निश्चल ने रियो डी जेनेरियो में आईएसएसएफ (ISSF) विश्वकप में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन में रजत पदक जीत लिया है। उन्होंने टूर्नामेंट के आखिरी दिन भारत को उसका दूसरा पदक दिलाया। उनसे पहले इलावेनिल वलारिवन ने गोल्ड मेडल जीता था। निश्चल का ये मेडल इसलिए भी खास है क्योंकि उनका ये पहला वर्ल्ड कप था। उन्होंने फाइनल में 458.0 के अंक बनाए। वह नार्वे की स्टार निशानेबाज जेनेट हेग डुएस्टेड के बाद दूसरे स्थान पर रही हैं। डुएस्टेड के नाम पर पांच गोल्ड मेडल सहित ISSF वर्ल्ड कप में कुल 12 गोल्ड मेडल दर्ज हैं। 

पहले फाइनल में ही जीत लिया मेडल 

निश्चल ने पूरे दिन भर शानदार प्रदर्शन किया तथा इस बीच महिला 3 पोजीशन के क्वालिफिकेशन में नेशनल रिकॉर्ड भी तोड़ा। उन्होंने कि यह विश्व कप में मेरा पहला फाइनल था और मैं पदक जीतने में सफल रही, इसलिए इस प्रदर्शन से मैं बहुत खुश हूं। निश्चल ने एलिमिनेशन राउंड में 587 अंक बनाकर क्वालिफिकेशन राउंड में जगह बनाई। उनके अलावा अंजुम मोदगिल और आयुषी पोदार भी क्वालिफिकेशन राउंड में जगह बनाने में सफल रही। क्वालिफिकेशन में निश्चल ने 542 अंक बनाए, जिनमें प्रोन पोजीशन में बनाए गए ‘परफेक्ट’ 200 अंक भी शामिल हैं। इस तरह से उन्होंने अंजुम का पिछले साल काहिरा में प्रेसिडेंट कप में बनाए गए 591 अंक के नेशनल रिकॉर्ड को तोड़ा। अंजुम ने 586 अंक बनाए और वह 10वें नंबर पर रहकर फाइनल में जगह नहीं बना सकीं। आयुषी 580 अंकों के साथ 35वें स्थान पर रही। 

शुरुआत से ही किया शानदार प्रदर्शन 

फाइनल में कई टॉप खिलाड़ियों ने जगह बनाई थी जिनमें जेनेट हेग डुएस्टेड के अलावा चीन की विश्व चैंपियन वानरू मियाओ, डेनमार्क की 2018 युवा ओलंपिक चैंपियन स्टेफनी ग्रुंडसोई, इटली की ओलंपियन सोफिया सेकेरेलो और पोलैंड की एनेटा स्टैंकिविज़ शामिल थी। निश्चल पर हालांकि इसका कोई असर नहीं पड़ा और उन्होंने शुरू से ही बेहतरीन प्रदर्शन करके डुएस्टेड को आखिर तक कड़ी चुनौती दी। नार्वे की निशानेबाज ने हालांकि अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल करके 461.5 अंक बनाकर गोल्ड मेडल जीता। वह हरियाणा की निशानेबाज से 3.5 अंक आगे रही। 

भारत ने जीते दो मेडल 

टूर्नामेंट के आखिरी दिन गुरप्रीत सिंह भी एक अन्य पदक स्पर्धा में भाग ले रहे थे। वह हालांकि पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में 574 अंक बनाकर 15वें स्थान पर रहे। इस तरह से भारत के 16 निशानेबाजों ने रियो विश्वकप में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल जीता। इलावेनिल वलारिवन ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें: 

स्टार बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा एक मैच के लिए हुए सस्पेंड, सामने आई ये बड़ी वजह

भारतीय टीम में इस खिलाड़ी को जगह न मिलने पर भड़क उठे फैंस, बोले- क्या गलती कर दी जो हो गया बाहर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement