Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

नेशनल खो-खो चैंपियनशिप के समापन समारोह में बोले रजत शर्मा, कहा-ये देश की मिट्टी का खेल

National Kho Kho Championship: नेशनल खो-खो चैंपियनशिप में इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा ने कहा कि खो-खो देश की मिट्टी का खेल है। इसे इंटरनेशनल लेवल पर ले जाने की जरूरत है।

Reported By : Sanjay Sah Edited By : Govind Singh Updated on: April 01, 2024 21:20 IST
नेशनल खो-खो चैंपियनशिप के समापन समारोह में बोले रजत शर्मा- India TV Hindi
Image Source : KHO KHO FEDERATION OF INDIA नेशनल खो-खो चैंपियनशिप के समापन समारोह में बोले रजत शर्मा

National Kho Kho Championship: नेशनल खो-खो चैंपियनशिप की शुरुआत 27 मार्च को हुई थी। इस चैंपियनशिप में देश भर के 37 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से 1300 से अधिक पुरुष और महिला खिलाड़ियों की 73 टीमों ने हिस्सा लिया है। महिला और पुरुष दोनों वर्ग ग्रुप में महाराष्ट्र ने चैंपियनशिप की ट्रॉफी जीती है। आज इसके समापन समारोह में  इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा पहुंचे। इस मौके पर इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा ने बड़ी बात कही है। 

रजत शर्मा ने खो-खो को बताया देश की मिट्टी का खेल

नई दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में आयोजित 56वें नेशनल खो-खो चैंपियनशिप के फाइनल मैच के दौरान इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा ने कहा कि खो-खो भारत देश की मिट्टी का खेल है ये विरासत के तौर पर मिली है और इसे आगे बढ़ाते हुए इंटरनेशनल लेवल तक ले जाने की जरूरत है। इस क्षेत्र में खो-खो खेल संघ के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने खूब प्रयास किया है। इनके कार्यकाल में खो-खो एक फलक के ऊंचाई तक पहुंचा है। उन्होंने कहा कि खो-खो आज 137 देशों में खेला जा रहा है। अगले साल इंग्लैंड में विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता होने वाली है। इसमें भारत यकीनन बेहतर प्रदर्शन करेगा। भारत की खो-खो यकीनन काफी सुधरी है। 

खो-खो फेडरेशन के अध्यक्ष ने कही ये बात

इस मौके पर खो-खो फेडरेशन के अध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने कहा कि जो आज खो-खो से नई ऊंचाइंया छू रहा है। उसमें खिलाड़ियों और कोच के अलावा टीम का बहुत ही योगदान होता है। खो-खो दिन प्रतिदिन तरक्की की राह पर रहे इसके लिए लगातार काम हो रहा है। कार्यक्रम में उपस्थित भाजपा के राज्यसभा सांसद प्रो.सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि खो-खो गेम में टीम वर्क का काम होता है। जब तक साथी खिलाड़ी खो नहीं बोलता, अगर उससे पहले साथ ही खिलाड़ी उठ जाता है तो वो गलत दांव हो जाता है और यह बात सिर्फ खेल के लिए नहीं बल्कि कई क्षेत्रों में लागू होती है। 

महाराष्ट्र ने दोनों वर्गों में जीती ट्रॉफी

महिला वर्ग में महाराष्ट्र और एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में महाराष्ट्र की टीम ने एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया को  18-16 से पराजित किया और दो अंक से पराजित करते हुए महिला वर्ग के चैंपियनशिप की ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया। पूरे मैच में महाराष्ट्र की कप्तान संपदा मौर्य ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। महाराष्ट्र की टीम फैंस का दिल जीतने में कामयाब रही। 

पुरुष वर्ग में महाराष्ट्र और रेलवे के बीच बेहतरीन फाइनल मुकाबला खेला गया। निर्धारित समय तक दोनों टीमों के बीच मुकाबला 32-32 अंक से बराबरी पर रहा। अंक बराबर रहने के कारण दूसरा मैच एक पाली में खेला गया। जो पूरी तरह से रोमांचक रहा। दूसरे मैच के शुरुआत से ही रेलवे की टीम ने बढ़त बनानी शुरू कर दी। 9 मिनट का समय बीतने के बाद रेलवे ने अटैकर की भूमिका अदा करते हुए कुल 50 अंक अपने टीम के लिए जोड़े। बाद में उतरी महाराष्ट्र की टीम ने अटैकर की भूमिका निभाते हुए आठवें मिनट में 50-50 के अंक तक पहुंच गई। मैच के अंतिम क्षण में महाराष्ट्र ने मैच को 52 अंक बनाकर अपने नाम कर लिया। 

यह भी पढ़ें

'अब मैं बच्चा नहीं रहा...'; पृथ्वी शॉ ने 2 मैचों से बाहर रहने के बाद दिया पहला रिएक्शन

डेविड वॉर्नर ने किया बड़ा करिश्मा, IPL के इतिहास में ऐसा करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement