Monday, April 29, 2024
Advertisement

US Open 2023: कोको गॉफ ने पहली बार जीता ग्रैंडस्लैम, फाइनल में सबालेंका को हराया

US Open 2023: कोको गॉफ ने विमेंस सिंगल इवेंट के फाइनल में आर्यना सबालेंका को तीन सेट तक मुकाबले में हरा दिया। यह उनके करियर का पहला ग्रैंडस्लैम भी है।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 10, 2023 12:23 IST
US Open- India TV Hindi
Image Source : PTI कोको गॉफ

US Open 2023 के विमेंस सिंगल इवेंट का फाइनल मुकाबला अमेरिका की कोको गॉफ और आर्यना सबालेंका के बीच खेला गया। इस मुकाबले को कोको गॉफ ने जीत इतिहास रच दिया। उन्होंने अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता है। इस मुकाबले पहले सेट में मिली हार के बाद उन्होंने शानदार वापसी की और इस खिताब को अपने नाम किया। फ्लोरिडा की रहने वाली इस खिलाड़ी की शुरुआत इस मैच में बेहद खराब रही, लेकिन उन्होंने वापसी करते हुए 2-6, 6-3, 6-2 से जीत हासिल की। इस टूर्नामेंट में मिली हार के बाद भी सोमवार को जारी होने वाली डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सबालेंका का नंबर 1 बनना तय है।

US Open जीतने के बाद क्या बोलीं गॉफ

यूएस ओपन जीतने के बाद गॉफ काफी खुश नजर आई। उन्होंने मैच के बाद कहा कि मैं इस समय खुशी से सरोबार हूं और थोड़ा राहत भी महसूस कर रही हूं। क्योंकि ईमानदारी से कहूं तो इस बार मैं अन्य लोगों के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए जीतना चाहती थी। गॉफ अब सेरेना विलियम्स के साल 1999 में खिताब जीतने के बाद अमेरिका की पहली युवा हैं जो किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में विमेंस सिंगक की चैंपियन बनी हैं। गॉफ का ये फाइनल मैच देखने के लिए कई बड़ी हस्तियां वहां पहुंची थी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी वहां मौजूद थे, जिन्होंने उनके जीत के बाद बधाई संदेश भी भेजा। इस टूर्नामेंट में चैंपियन बनने पर गॉफ को चमचमाती ट्रॉफी और 30 लाख डॉलर की इनामी राशि मिली है। 

वर्ल्ड रैंकिंग में होगा फायदा

यूएस ओपन के फाइनल में मिली जीत के बाद गॉफ वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी जबकि फाइनल तक का सफर तय करने के कारण सबालेंका के लिए राहत की बात यही है कि वह वर्ल्ड नंबर 1 बन जाएंगी। फाइनल में मिली हार के बाद सबालेंका ने कहा कि यह भी एक उपलब्धि है और यही वजह है कि मैं बहुत अधिक दुखी नहीं हूं। मैं निश्चित तौर पर इसका जश्न मनाऊंगी। उन्होंने कहा आगे कहा कि कुछ अवसरों पर मैं भावुक हो सकती हूं। कोर्ट पर आज मैं कुछ ज्यादा ही सोच रही थी और मैंने उन अंको को भी गंवाया जिन्हें मुझे हासिल करना चाहिए था।

मेंस फाइनल में जोकोविट और दानिल मेदवेदेव की टक्कर

यूएस ओपन के मेंस सिंगर फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच और दानिल मेदवेदेव आमने-सामने होंगे। इस दोनों ही खिलाड़ियों ने इस पूरे टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है और काफी अच्छे फॉर्म में भी नजर आ रहे हैं। ऐसे में इन दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। नोवाक जोकोविच और दानिल मेदवेदेव के बीच होने वाले इस मैच भी जीतने वाले खिलाड़ी ने एक ट्रॉफी और 30 लाख डॉलर दिए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें

लगातार 2 हार के बाद भी फाइनल में जगह बना सकती है बांग्लादेश की टीम, इस समीकरण से बनेगा काम

Asia Cup 2023: भारत के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तान को हुआ नुकसान, इस टीम ने दिया बड़ा झटका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement