Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

आईफोन यूजर्स से ज्यादा ईमानदार होते हैं ऐंड्रायड यूजर्स: स्टडी

एक शोध के निष्कर्षों को मानें तो ऐंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वाले लोग आईफोन इस्तेमाल करनेवालों के मुकाबले ज्यादा ईमानदार और विनम्र होते हैं। इस स्टडी के मुताबिक किसी व्यक्ति का फोन उसके स्वभाव के बारे में काफी कुछ बता सकता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 02, 2016 16:51 IST
(फोटो: apple.com)- India TV Hindi
(फोटो: apple.com)

लंदन: एक शोध के निष्कर्षों को मानें तो ऐंड्रायड फोन इस्तेमाल करने वाले लोग आईफोन इस्तेमाल करनेवालों के मुकाबले ज्यादा ईमानदार और विनम्र होते हैं। इस स्टडी के मुताबिक किसी व्यक्ति का फोन उसके स्वभाव के बारे में काफी कुछ बता सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:

व्यक्तित्व का आईना हो सकता है स्मार्टफोन

इस बारे में बात करते हुए युनाइटेड किंगडम की लिंकन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ सायकॉलजी की हीथर शॉ ने कहा, 'इस स्टडी के जरिए विभिन्न प्रकार के स्मार्टफोन इस्तेमाल करनेवालों के व्यक्तित्व की विभन्नताओं के बारे में पता चलता है।' उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति द्वारा किया गया किसी खास स्मार्टफोन का चुनाव उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ बता सकता है।

कुछ यूं की गई यह स्टडी
इस रिसर्च पर काम करते हुए हीथर शॉ और उनके साथी शोधकर्ताओं ने आईफोन और ऐंड्रायड स्मार्टफोन यूजर्स के व्यक्तित्वों के बारे में दो तरह से अध्ययन किया। पहले अध्ययन में जहां 240 प्रतिभागियों से विभिन्न स्मार्टफोन यूजर्स के कुछ खास लक्षणों के बारे में पूछा गया वहीं दूसरी स्टडी में इन लक्षणों को 530 ऐंड्रायड और स्मार्टफोन यूजर्स की वास्तविक पर्सनालिटी से मिलाया गया।

निष्कर्ष में निकली चौंकानेवाली बातें
पहली स्टडी के निष्कर्षों के मुताबिक ऐंड्रायड फोन का इस्तेमाल करनेवालों ने ज्यादा ईमानदारी और विनम्रता दिखाई जबकि आईफोन यूजर्स में इन दोनों ही गुणों का स्तर कम था। इसके साथ ही ऐंड्रायड यूजर्स में एक-दूसरे से सहमति की भावना भी ज्यादा देखी गई। यह माना जाता है कि आईफोन यूजर्स की आर्थिक स्थिति ठीक होती है, ऐसे में यह स्टडी चौंकाने वाली है।

इस शोध में महिलाओं के बारे में भी एक दिलचस्प निष्कर्ष सामने आया। अगले पेज पर जानें महिलाओं की इस रिसर्च ने महिलाओं की किस खास चाहत के बारे में बताया...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement