1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. Tiktok के विकल्‍प के रूप में इंस्‍टाग्राम रील्‍स बना भारतीयों की पहली पसंद, 62 प्रतिशत ने किया इस्‍तेमाल

Tiktok के विकल्‍प के रूप में इंस्‍टाग्राम रील्‍स बना भारतीयों की पहली पसंद, 62 प्रतिशत ने किया इस्‍तेमाल

विकल्पों की सूची के साथ प्रस्तुत किए जाने पर, इंस्टाग्राम रील्स भविष्य में लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्स की सूची में सबसे ऊपर है।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Published on: August 18, 2020 15:14 IST
Instagram Reels is the most-preferred TikTok alternative for short videos in India- India TV Hindi
Image Source : ENTREPRENEUR Instagram Reels is the most-preferred TikTok alternative for short videos in India

नई दिल्‍ली। भारत में टिकटॉक को प्रतिबंधित किए जाने के बाद इसकी अनुपस्थिति में इंस्टाग्राम रील्स युवा भारतीयों के लिए सबसे लोकप्रिय एप बन गया है। 10 में से 7 (18-29 आयु वर्ग) युवाओं ने कहा कि वे वीडियो साझा करने के लिए प्लेटफॉर्म के रूप में इंस्टाग्राम रील्स का इस्तेमाल करना पंसद करेंगे। मंगलवार को एक नए रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गई।

एक इंटरनेट आधारित मार्केट रिसर्च और डेटा एनालिटिक्स फर्म यूजीओवी द्वारा उपलबध कराए गए आंकड़े के अनुसार, लगभग दो-तिहाई शहरी भारतीयों (65 प्रतिशत) ने चीनी शॉर्ट-वीडियो मेकिंग एप टिकटॉक की अनुपस्थिति में कहा कि वे विकल्प की ओर रुख कर सकते हैं या ऐसे वीडियो एप का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं जो मूल रूप से भारतीय या गैर-चीनी हैं।

जेनजेड (54 प्रतिशत) की तुलना में, मिलेनियल्स (69 प्रतिशत) के टिकटॉक के विकल्‍प की ओर रुख करने की ज्यादा संभावना है। इसी तरह, महिलाओं की तुलना में पुरुषों (70 प्रतिशत बनाम 59 प्रतिशत) के यही नजरिया रखने के आसार अधिक हैं।

यूजीओवी इंडिया की जनरल मैनेजर दीपा भाटिया ने कहा कि चीनी एप्‍स के साथ टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने के सरकार के फैसले ने घरेलू प्लेयर्स के लिए एक अवसर पेश किया है, जो इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए, लोगों की जरूरतों को पूरा करना और उनकी पसंद को समझना जरूरी है। लगभग 68 प्रतिशत कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा कि वे वीडियो शेयरिंग एप के भारतीय या गैर-चीनी संस्करणों पर स्विच करने की संभावना रखते हैं।

विकल्पों की सूची के साथ प्रस्तुत किए जाने पर, इंस्टाग्राम रील्स भविष्य में लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एप्‍स की सूची में सबसे ऊपर है। प्लेटफॉर्म, जो कि फेसबुक का टिकटॉक को जवाब है, का स्वागत 10 में 6 (62 प्रतिशत) से ज्यादा शहरी भारतीयों ने किया है, जो दावा करते हैं कि उन्होंने इसका इस्तेमाल करने की कोशिश की है और इसका इस्तेमाल जारी रखने की संभावना है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
X