Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अंतरिक्ष में जापान को मिली बड़ी कामयाबी, क्षुद्रग्रह पर उतार दिए 2 रोवर

Hayabusa2 रयुगु से दिसंबर 2019 में वापस धरती के लिए रवाना होगा और 2020 के अंत तक यहां पहुंच जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 23, 2018 19:55 IST
Japan successfully lands robot rovers on an asteroid's surface | Twitter- India TV Hindi
Japan successfully lands robot rovers on an asteroid's surface | Twitter

तोक्यो: अंतरिक्ष में जापान को एक बड़ी कामयाबी मिली है। जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि उसने एक क्षुद्रग्रह पर मानवरहित दो रोबोटिक रोवर्स को सफलतापूर्वक उतारकर इतिहास रचा है। JAXA ने कहा है कि HAYABUSA2 अंतरिक्षयान से शनिवार को अलग होने और क्षुद्रग्रह रयुगू पर उतरने के बाद, ‘दोनों रोवर्स अच्छी स्थिति में हैं और वे तस्वीरें एवं डेटा भेज रहे हैं।’ रोवर्स को सामूहिक रूप से MINIRVA कहा जा रहा है।

अंतरिक्ष एजेंसी के प्रवक्ता ताकाशी कुबोटा के अनुसार, ‘जापान ने जो उपलब्धि हासिल की है, उससे मैं आश्चर्यचकित हूं। यह वास्तव में गहन अंतरिक्ष की खोज है।’ ऐसा माना जाता है कि अपनी ऊबड़-खाबड़ सतहों के नीचे क्षुद्रग्रह अरबों साल पहले के सौर मंडल के गठन की जानकारी का एक समृद्ध खजाना सहेजे हुए हैं।


JAXA के अनुसार, ‘हीरे जैसे आकार की एक किलोमीटर चौड़ी अंतरिक्ष चट्टान के पानी और कार्बनिक पदार्थो से समृद्ध होने की उम्मीद है, जिससे वैज्ञानिकों को पृथ्वी के गठन और इसके महासागरों और जीवन के विकास के बीच के संबंधों को समझने में मदद मिलेगी।’ Hayabusa2 रयुगु से दिसंबर 2019 में वापस धरती के लिए रवाना होगा और 2020 के अंत तक यहां पहुंच जाएगा। यह यान अपने साथ क्षुद्रग्रह से जुटाए गए कुछ सैंपल भी लेकर आएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement