Friday, March 29, 2024
Advertisement

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए प्रस्थान करने को तैयार हैं 3 अंतरिक्ष यात्री

NASA के 2 व रूस का एक अंतरिक्ष यात्री सोयुज रॉकेट में सवार होकर कजाकिस्तान के बैकोनूर प्रक्षेपण केंद्र से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के लिए बुधवार को प्रस्थान करने के लिए तैयार हैं...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 21, 2018 21:29 IST
Ricky Arnold, Drew Feustel and Oleg Artemyev | NASA- India TV Hindi
Ricky Arnold, Drew Feustel and Oleg Artemyev | NASA

वॉशिंगटन: NASA के 2 व रूस का एक अंतरिक्ष यात्री सोयुज रॉकेट में सवार होकर कजाकिस्तान के बैकोनूर प्रक्षेपण केंद्र से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (ISS) के लिए बुधवार को प्रस्थान करने के लिए तैयार हैं। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि अंतरिक्ष यात्री रिकी अर्नोल्ड व ड्र फेस्टल व अंतरिक्ष यात्री ओलेग अर्तमेयेव सोयुज MS-08 अंतरिक्षयान से देर रात 1.44 बजे रवाना होंगे। तीनों अंतरिक्ष यात्री 2 दिनों में ISS पहुंचेंगे।

ये अंतरिक्ष यात्री कक्षीय प्रयोगशाला के पवास्क मॉड्यूल में शुक्रवार रात 3.41 बजे पहुंचेंगे। वे एक्सपीडिशन 55 के कमांडर एंटन शकपलेरोव व फ्लाइट इंजीनियर्स स्कॉट टिंगल व नोरिशिंगे कनाई के साथ जुड़ेंगे। एक्सपीडिशन 55 दल ने आगामी प्रयोग के समर्थन में JEM एयरलॉक को फिर से सुव्यवस्थित किया है। इस अध्ययन के दौरान केंद्र के बाहर अंतरिक्ष के मुश्किल वातावरण के सतह के विभिन्न स्तरों का नमूना लिया जाता है, जो अलग-अलग समय के होते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये तीनों अंतरिक्ष यात्री लगभग 5 महीने तक अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र में रहेंगे। इन अंतरिक्ष यात्रियों के स्पेस स्टेशन में पहुंचने के बाद वहां NASA के 4 अंतरिक्ष यात्री बने रहेंगे। ऐसा रूस द्वारा अपने अंतरिक्ष यात्रियों में की गई कटौती के बाद से किया जा रहा है। अब स्पेस स्टेशन में रूस के सिर्फ 2 अंतरिक्ष यात्री रहते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement