Saturday, April 27, 2024
Advertisement

22 मार्च तक अपडेट नहीं किया, तो आपके इस गैजेट पर इंटरनेट चलना हो जाएगा बंद

अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं और किंडल पर उन्हें पढ़ना आपको पसंद है, तो सावधान हो जाएं। अगर आपने अपने पुराने किंडल को मार्च 22 तक अपडेट नहीं किया, तो इस पर इंटरनेट

Manoj Sharma Manoj Sharma
Published on: March 21, 2016 21:38 IST
update your kindle ebook reader till 22 march- India TV Hindi
update your kindle ebook reader till 22 march

अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं और किंडल पर उन्हें पढ़ना आपको पसंद है, तो सावधान हो जाएं। अगर आपने अपने पुराने किंडल को मार्च 22 तक अपडेट नहीं किया, तो इस पर इंटरनेट काम करना बंद कर देगा। दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़न ने यूज़र्स को आगाह किया है कि वे मंगलवार, 22 मार्च तक अपने पुराने किंडल ई-बुक रीडर को ज़रूर अपडेट कर लें। ऐसा न करने पर यूज़र्स किताबें खरीदने के लिए किंडल स्टोर को एक्सेस नहीं कर पाएंगे और क्लाउड के साथ भी सिंक नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब यह है कि आप नई किताबों को अपने पुराने किंडल पर डाउनलोड नहीं कर पाएंगे।

अपडेट न करने पर किंडल स्टोर पर नहीं जा सकेंगे

अमेज़न के अनुसार ये खास अपडेट 2012 में आए ओरिजिनल किंडल पेपर व्हाइट औऱ उससे पहले के किंडल ई-बुक रीडर्स के लिए है। कंपनी ने यह भी कहा है कि अगर इन किंडल ई-बुक रीडर्स को आपने अपडेट नहीं किया, तो जब भी आप अपने डिवाइस पर इंटरनेट चलाने की कोशिश करेंगे, आपको अमेज़न की तरफ से एक वार्निंग मैसेज मिलेगा – आपका किंडल इस वक्त कनेक्ट नहीं हो पा रहा है। कृपया सुनिश्चित करें कि आप वायरलेस रेंज के अंदर हैं औऱ फिर से कनेक्ट करने की कोशिश करें। अगर फिर भी समस्या बरकरार रहती है, तो अपने किंडल को सेटिंग्स में मेन्यू पर जाकर दुबारा चालू करें। वायरलेस से कनेक्ट होने पर सभी डिवाइस में किंडल के लेटेस्ट अपडेट खुद-ब-खुद डाउनलोड और इन्स्टॉल हो जाएंगे।

22 मार्च को अपडेट करना भूल गए तो क्या करें

आइए अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप 22 मार्च को अपना किंडल अपडेट करना भूल गए औऱ कुछ हफ्तों बाद आपको इस बारे में पता चले, तो क्या होगा। अमेज़न ने इस बात का भी पूरा खयाल रखा है कि ऐसे यूज़र्स को नुकसान न हो। ऐसे यूज़र्स को किंडल का अपडेट अमेज़न की वेबसाइट से मैन्यूली डाउनलोड करना होगा औऱ उसे यूएसबी केबल की मदद से अपने किंडल में ट्रांसफर करना होगा।

इन पुराने किंडल ई-बुक रीडर्स को अपडेट की ज़रूरत पड़ेगी:

किंडल 1st जेनेरेशन (2007)

किंडल 2st जेनेरेशन (2009)

किंडल DX 2nd जेनेरेशन (2009)

किंडल कीबोर्ड 3rd जेनेरेशन (2010)

किंडल 4th जेनेरेशन (2011)

किंडल 5th जेनेरेशन (2012)

किंडल टच 4th जेनेरेशन (2011)

किंडल पेपर व्हाइट 5th जेनेरेशन (2012)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement