Friday, April 19, 2024
Advertisement

WhatsApp पर वीडियो कॉल के जरिए यूं हैक हो सकता है आपका अकाउंट!

WhatsApp के मैसेजिंग ऐप एक में एक ऐसा Bug सामने आया है, जिसकी वजह से वीडियो कॉलिंग के दौरान अपका अकाउंट हैक किया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2018 9:03 IST
WhatsApp bug lets hackers take over your app by Video Calling | Pixabay- India TV Hindi
WhatsApp bug lets hackers take over your app by Video Calling | Pixabay

नई दिल्ली: WhatsApp के मैसेजिंग ऐप एक में एक ऐसा Bug सामने आया है, जिसकी वजह से वीडियो कॉलिंग के दौरान अपका अकाउंट हैक किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप में एक बग देखा गया है जो हैकर्स को यूजर्स के अकाउंट तक पहुंच दे रहा है। टेक्नॉलजी वेबसाइट ZDnet के मुताबिक, ऐसा यूजर द्वारा किसी भी इनकमिंग वीडियो कॉल को रिसीव करने के दौरान हो रहा है। इसलिए WhatsApp Video Calling फीचर का इस्तेमाल करने वालों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बग के जरिए ऐपल और ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मौजूद व्हॉट्सऐप ऐप्लिकेशन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचने की आशंका है। बताया जा रहा है कि यह बग सबसे पहले अगस्त में पकड़ में आया था और फेसबुक ने अक्टूबर में इसे ठीक भी कर दिया था। आपको बता दें कि WhatsApp का मालिकाना हक Facebook के पास है और अभी तक उसकी तरफ से इस मामले पर कोई बयान नहीं आया है। यहां तक कि यह भी पता नहीं चल पाया है कि ठीक होने से पहले इस बग ने किसी अकाउंट को नुकसान पहुंचाया या नहीं।

आपको बता दें कि इस बग का पता सबसे पहले ट्रैविस ओरमांडी ने लगाया था। वह गूगल प्रोजेक्ट जीरो के एक रिसर्चर हैं। ट्विटर पर उन्होंने इस बग से जुड़ी जानकारी शेयर करते हुए बताया कि कॉल उठाने के दौरान अगर ++ इस्तेमाल किया जाए तो यह बग यूजर के अकाउंट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले फेसबुक को भी कुछ इसी तरह के परेशानी से गुजरना पड़ा था जब कुछ हैकर्स ने इसके लगभग 5 करोड़ अकाउंट्स को हैक कर लिया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement