Friday, June 14, 2024
Advertisement

WWDC 2024: Apple ने Vision OS 2 से लेकर macOS 15 किया पेश, लगेगा AI का तड़का

WWDC 2024 में एप्पल ने अपने सभी प्रोडक्ट के नए सॉफ्टवेयर की घोषणा की है। iOS 18 से लेकर macOS 15 तक एप्पल के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई नए और यूनीक फीचर्स दिए गए हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 11, 2024 0:07 IST
WWDC 2024- India TV Hindi
Image Source : APPLE WWDC 2024

Apple ने WWDC 2024 में अपने सभी प्रोडक्ट्स के अगले ऑपरेटिंग सिस्टम पेश किए हैं। इस डेवलपर्स कांफ्रेंस में एप्पल ने VisionOS, iOS, iPadOS, MacOS, WatchOS, tvOS के नए वर्जन पेश किए हैं। एप्पल ने अपने सभी ऑपरेटिंग सिस्टम में कई तरह के बदलाव किए हैं। iOS 18 को पूरी तरह से कस्टमाइजेबल बनाया गया है। वहीं, macOS के नए वर्जन में AI फीचर को जोड़ा गया है।

VisionOS 2

एप्पल ने VisionOS के पहले मेजर सॉफ्टवेयर अपग्रेड में कई तरह के नए फीचर जोड़े हैं। इसके जेस्चर सिस्टम में नया क्विक ऐक्शन फीचर जोड़ा गया है, ताकि इसे आसानी से एक्सेस किया जा सके। इसके अलावा फोटो ऐप में स्पैटियल फोटो फीचर जोड़ा गया है, जो आपकी 2D फोटो लाइब्रेरी को स्पैटियल फोटो में कन्वर्ट कर सकता है। यही नहीं, इसमें Mac वर्चुअल डिस्प्ले फीचर भी जोड़ा गया है, जो बड़े रेजलूशन और बेहतर क्वालिटी के साथ आता है। एप्पल ने विजन ओएस में ट्रैवल मोड को अपग्रेड किया है।

tvOS 18

एप्पल ने अपने Apple TV सेट-टॉप बॉक्स के ऑपरेटिंग सिस्टम में नए फीचर्स जोड़े हैं, जिनमें InSight  शामिल हैं। यह ऑपरेटिंग सिस्टम 21:9 आसपेक्ट रेश्यो वाले प्रोजेक्टर को सपोर्ट करता है। इसके अलावा एप्पल ने ऑडियो के लिए इन्हांस डायलॉग फीचर जोड़ा है। इसके अलावा टीवी के लिए आए इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में कई और यूनीक फीचर्स मिलेंगे।

watchOS 11

WWDC 2024 में एप्पल ने अपने स्मार्टवॉच के ऑपरेटिंग सिस्टम में अब तक का सबसे बड़ा अपग्रेड किया है। इसके फिटनेस और हेल्थ फीचर्स को पहले के मुकाबले बेहतर किया है। 

iPadOS 18

एप्पल ने iPadOS 18 में नए कस्टमाइजेशन फीचर्स जोड़े हैं। यूजर्स को iPadOS 18 में भी iOS 18 जैसे कई कस्टमाइजेशन फीचर मिलेंगे। इसमें होम स्क्रीन आइकन से लेकर लेआउट तक में बदलाव करने का ऑप्शन मिलेगा। इसके अलावा कंट्रोल सेंटर को भी कंफीगर किया गया है। इसके आइकन को यूजर्स अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड कर सकेंगे।

macOS 15 Sequoia

WWDC 2024 में एप्पल ने macOS 15 Sequoia की घोषणा की है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम के जरिए अब यूजर्स अपने Mac को iPhone की स्क्रीन से कंट्रोल कर सकेंगे। इसके अलावा इसमें भी कई तरह के कस्टमाइजेशन फीचर दिए है। यही नहीं, नए macOS के लिए स्टैंडअलोन पासवर्ड ऐप मिलेगा, जिसके जरिए यूजर्स अपने पासवर्ड्स को मैनेज कर पाएंगे। यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम AI फीचर से लैस होगा। इसमें Apple intelligence फीचर दिया जाएगा।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement