Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Apple ला रहा है नया AI टूल, ओपनएआई से लेकर माइक्रोसॉफ्ट और गूगल को मिलेगी कड़ी टक्कर

पिछले कुछ समय में टेक्नोलॉजी की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल खूब बढ़ा है। ओपन एआई के चैटजीपीटी के बाद गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों ने भी अपना एआई टूल लॉन्च किया। अब इस कड़ी में टेक जायंट एप्पल का भी नाम जुड़ गया है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 26, 2023 7:56 IST
Chatgpt, Apple AI, ChatGPT, iPhone, iPad, AI, ChatGPT style AI system, ChatGPT on iPhone- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो एप्पल ला रहा है नया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल।

ओपनएआई के चैटजीपीटी के आने के बाद से टेक्नोलॉजी की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर एक नई प्रतिस्पर्धा देखने को मिली है। हर बड़ी टेक कंपनी अपने एआई टूल को मार्केट में पेश कर रही हैं। यहां कि गूगल और माइक्रोसॉफ्ट ने भी चैटजीपीटी को टक्कर देने के लिए अपना अपना एआई टूल पेश किया है। अब इस कड़ी में टेक जायंट एप्पल भी शामिल हो गया है। 

लेटेस्ट लीक रिपोर्ट के मुताबिक ओपनएआई, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने के लिए एप्पल ने अपना खुद का जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल तैयार किया है। बताया जा रहा है कि एप्पल ने चैटजीपीटी जैसी एक इंटरनल सर्विस को तैयार किया और इस एआई टूल का उसके कर्मचारी टेस्टिंग के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। कंपनी के कर्मचारी नए एआई टूल के अलग अलग फीचर्स को टेस्ट कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब एप्पल के एआई मॉडल की खबरे सामने आई हैं। इससे पहले साल 2023 में ही जुलाई के महीने में भी ऐसी खबरें सामने आई हैं। लीक्स की मानें तो अपने एआई मॉडल के लिए एप्पल ने लॉर्ज लैंग्वेज मॉडल यानी एलएलएम के लिए Ajax नाम का फ्रेमवर्क तैयार किया है। 

एप्पल एआई टूल को लेकर सामने आ रही ही रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने आईफोन और आईपैड में एलएलएम के बारे में एक रिसर्च पेपर फाइल किया है जिसमें बताया गया कि किस तरह से डिआरएम कैपेसिटी वाले एक छोटे से डिवाइस में एलएलएम को आसानी से रन कराया जा सकता है। आपको बता दें कि सीमित डीआरएएम वाले डिवाइस में एलएलएम को सेट करना संभव नहीं है लेकिन अब इसके लिए एप्पल ने एलएलएम को फ्लैश मेमोरी के जरिए रन कराने का तरीका निकाला है। 

यह भा पढ़ें- Google Chrome का नया सेफ्टी फीचर, कोई आपका पासवर्ड करेगा इस्तेमाल तो तुरंत मिलेगी जानकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement