Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Apple ने iPhones में अब तक कर डाले इतने बदलाव, जानें कब क्या आया और क्या गया

Apple iPhone एक प्रीमियम स्मार्टफोन है। कंपनी ने पहला आईफोन 2007 में लॉन्च किया था तब से अब तक आईफोन्स पर कंपनी कई बड़े बदलाव कर चुकी है। एप्पल ने आईफोन्स पर सबसे ज्यादा बदलाव 2017 में किए थे। आइए आपको बताते हैं कि आईफोन्स में कब कौन सा बदलाव हुआ।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 29, 2023 9:10 IST
Evolution of iPhone features over the years, Changes in iPhone design and functionality, Apple iPhon- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो पहला आईफोन्स आने के बाद से एप्पल ने अब तक स्मार्टफोन में कई बड़े बदलाव किए हैं।

History of iPhone innovations: Apple एक ऐसी कंपनी है जिसकी पहचान दुनियाभर में एक प्रीमियम कंपनी के तौर पर है। एप्पल अपने हाई क्वालिटी प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है। एप्पल को सबसे ज्यादा पहचान आईफोन्स से मिली। आईफोन्स का क्रेज ऐसा है कि हर किसी का सपना होता है कि वह आईफोन को इस्तेमाल करे। एप्पल ने पहला आईफोन जनवरी 2007 में लॉन्च किया था। तब से अब तक कंपनी ने अब तक आईफोन्स पर कई बड़े बदलाव किए हैं। क्या आप जानते हैं कि एप्पल ने आईफोन्स से कब क्या हटाया और उसमें क्या ऐड किया।

आपको बता दें कि एप्पल पहले अपने आईफोन्स पर हेडफोन जैक देता था लेकिन अब नहीं देता, ठीक इसी तरह अब कंपनी ने फोन के बॉक्स में चार्जर भी देना बंद कर दिया है। एप्पल ने समय के साथ आईफोन्स में नए नए प्रयोग किए हैं। आइए आपको बताते हैं कि आईफोन में कब क्या चीजें जोड़ी गईं और कब क्या चीजें हटीं। 

Apple ने हेडफोन जैक को हटाया

एप्पल ने आईफोन्स से 2016 में हेडफोन्स जैक को हटा दिया था। कंपनी ने इस साल iPhone 7 और iPhone 7 Plus से 3.5mm जैक को रिमूव कर दिया था। इसके पीछे कंपनी ने कारण दिया था कि इससे स्मार्टफोन को वॉटरप्रूफ रखने में दिक्कत आती है। इसके साथ ही इसको हटाने से दूसरे इलेकट्रॉनिक कंपोनेंट के लिए जगह मिल जाएगी।

एप्पल ने 2016 में ही वायरलेस एयर पॉड्स की भी शुरुआत की थी। कंपनी ने iPhone 7 और iPhone 7 Plus के साथ इसको जोड़ा था। 

2017 में हुआ ये बड़ा बदलाव

Apple ने 2017 में फेस आईडी फीचर की शुरुआत की थी। iPhone X पहला ऐसा फोन था जिसमें कंपनी की तरफ से फेस आईडी फीचर दिया गया था। दुनियाभर में एप्पल के इस फीचर को जमकर प्रशंसा मिली थी क्योंकि यह फोन को टच आईडी की तुलना में अधिक सिक्योर बना रहा था। 

2017 में एप्पल ने आईफोन्स के साथ कई नए प्रयोग किए। इस साल ही कंपनी ने OLED डिस्प्ले की शुरुआत की थी। iPhone X में कंपनी ने ओएलईडी डिस्प्ले दी थी यह एलसीडी डिस्प्ले की तुलना में कई गुना बेहतर थी। हालांकि इससे स्मार्टफोन की कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई थी। 

2017 में ही कंपनी ने वायरलेस चार्जिंग की भी शुरुआत की थी। इस फीचर के आने के बाद आईफोन्स यूजर्स कएक चार्जिंग पैड के माध्यम से कहीं भी कुछ ही मिनट में फोन को चार्ज कर सकते थे। 

2016 में डुअल कैमरा की शुरुआत

एप्पल ने 2016 में iPhone 7 Plus के साथ अपने स्मार्टफोन में डुअल कैमरे की शुरुआत की थी। कंपनी ने इस डुअल कैमरे में पोर्ट्रेड मोड फीचर्स दिया फोन से फोटोग्राफी कई गुना बेहतर हो गई। 

2019 में ट्रिपल कैमरे की शुरुआत

Apple ने आईफोन में ट्रिपल कैमरे की शुरुआत iPhone 11 से की। कंपनी ने  iPhone 11 Pro और iPhone 11 Pro Max को ट्रिपल कैमरे के साथ मार्केट में पेश किया था। इसमें कंपनी ने अल्ट्रा वाइड फोटोग्राफी और नाइड मोड जैसे फीचर्स जोड़े थे। 

यह भी पढ़ें- iPhone 13 की कीमत 46,000 रुपये घटी, यहां मिल रहा है इस प्रीमियम स्मार्टफोन पर तगड़ा डिस्काउंट ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement