Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Apple VR Headset Vision Pro अमेरिका में हुआ पेश, अब भारतीय ग्राहकों के लिए सामने आया बड़ा अपडेट

Indian Customers VR Headset Vision Pro: Apple का प्रोडक्ट जितना अमेरिका में फेमस है, लगभग उतना ही भारत में भी है। कंपनी जब कोई नया प्रोडक्ट पेश करती है तो भारतीय ग्राहकों में खरीदने की होड़ मच जाती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 06, 2023 11:26 IST
Indian Customers VR Headset Vision Pro- India TV Hindi
Image Source : FILE Indian Customers VR Headset Vision Pro

Apple VR Headset Vision Pro: Apple ने क्यूपर्टिनो के Apple पार्क में अपने WWDC 2023 इवेंट में आखिरकार अपने नए मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट विज़नप्रो को पेश कर दिया है। लगभग 3 वर्षों में यह पहली बार है जब Apple ने एक नई हार्डवेयर कैटेगरी में प्रवेश किया है। वर्चुअल और ऑग्मेंटेड रियलिटी हेडसेट को एम2 चिपसेट के साथ एप्पल के नए आर1 प्रोसेसर से संचालित किया जाएगा। बता दें कि यह प्रोडक्ट 12 कैमरों, पांच सेंसर और छह माइक्रोफोन के साथ आता है। ऐप्पल ने विशेष रूप से इस नए मिक्स्ड रियलिटी हेडसेट के लिए नया विजनओएस भी जारी किया है, जिससे यूजर्स को Spatial Computing के लिए ब्रांड के नए ऐप अनुभवों को डिजाइन करने और मौजूदा लोगों की फिर से कल्पना करने की अनुमति मिलती है। 

विजनओएस आईओएस और आईपैडओएस की नींव पर बनाया गया है, जिसका अर्थ है कि हेडसेट कई मौजूदा ऐप्स के साथ संगत होगा। Apple ने यह भी घोषणा की है कि Microsoft Office एप्लिकेशन और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन जैसे WebEX और Zoom भी VisionPro पर उपलब्ध होंगे। वीजन प्रो में यूजर्स को किसी भी तरह के डिस्प्ले की जरूरत नहीं होगी बल्कि वह खुद से अपने सुविधा के हिसाब से डिस्प्ले तैयार कर सकेंगे। वीजन प्रो को यूजर्स अपनी आवाज, हाथ और आख से कंट्रोल कर सकेंगे। सच कहें तो इसमें यूजर्स को कई स्मार्ट फीचर्स और डिस्प्ले लेस एक्सपीरियंस मिलने वाला है।

क्या होगी कीमत?

एप्पल का Visio Pro एक स्पेशल डिवाइस होने वाला है। यह जितना स्पेशल है इसकी प्राइसिंग भी इतनी ही स्पेशल है। जैसा कि एप्पल के सभी प्रोडक्ट काफी महंगे होते हैं Apple Vision Pro भी उसी तरह एक महंगा VR Headset है। एप्पल ने Vision Pro को 3,499 डॉलर पर लॉन्च किया है। अगर इसे भारतीय रुपयों में कनवर्ट करें तो यह 2 लाख 88 हजार रुपये में लॉन्च किया गया है। इसकी बिक्री अगले साल से होगी। 

Apple VisionPro भारत में कब से मिलेगा

Apple के VisionPro हेडसेट के 2024 की पहली तिमाही में अमेरिका में लॉन्च होने की उम्मीद है। यूएस लॉन्च के बाद, हेडसेट जल्द ही भारत सहित अन्य देशों में जारी किया जा सकता है। बता दें कि अभी तक कंपनी के तरफ से कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है कि कब से यह प्रोडक्ट भारत में उपलब्ध हो सकेगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement