Friday, April 26, 2024
Advertisement

Disadvantages of WiFi: क्या आपके यहां भी रात के समय ऑन रहता है WiFi? जाने लें इसके नुकसान

वाईफाई में इंटरनेट की स्पीड काफी तेज मिलती है। इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको राउटर के पास नहीं बैठना पड़ता। लेकिन, ऐसा नहीं है कि वाईफाई में सबकुछ अच्छा रहता है। यह हमें कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 01, 2023 16:20 IST
WiFi Tips, Wifi Tips and Tricks, WiFi disadvantage, WiFi, Disadvantages of WiFi- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वाईफाई की तेज स्पीड हमारे इंटरनेट से जुड़े कामों को बेहद आसान बना देती है।

WiFi disadvantage: कोरोना महामारी के समय से देश में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। कोरोना कॉल में वर्क फ्रॉम होम होने की वजह से अधिकांश लोगों को बेहतर इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई कनेक्शन लेना पड़ा। वाईफाई कनेक्शन से इंटरनेट स्पीड तो अच्छी मिलती ही है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। अगर आपके घर में वाई फाई कनेक्शन लगा है और यह रातभर ऑन रहता है तो इससे आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

वाईफाई में इंटरनेट की स्पीड काफी तेज मिलती है। इसका एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको राउटर के पास नहीं बैठना पड़ता। आप घर में कहीं भी बैठकर आसानी से काम कर सकते हैं। ज्यादातर जगहों पर राउटर दिन रात ऑन रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे कई तरह के नुकसान होते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो रात के समय वाई फाई का ऑन रहना हेल्थ के लिए हानिकारक है। 

वाईफाई से निकलती हैं खतरनाक वेव्स

एक्सपर्ट के अनुसार वाई-फाई के राउटर से कई तरह की रेडिएशन वेव्स निकलती हैं। इन तरंगो को इलेक्ट्रोमैगनेट वेव्स कहा जाता है। ये किरणें हमारी हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित करती हैं। ये रेडिएशन वेव्स ब्लड प्रेशर, नींद न आना, डिप्रेशन जैसी बीमारियों को बढ़ाती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि वाई-फाई से निकलने वाली रेडिएशन वेव्स हमारी मानसिक स्थिति को भी प्रभावित करती हैं। कई बार इसकी वजह से अल्जाइमर जैसी दिक्कत भी होने लगती है। 

इस तरह से करें बचाव

वाई फाई के रेडिएशन से बचने के कई तरीके हैं। सबसे पहला यह है कि आप राउटर के ज्यादा पास बैठकर काम न करें। रेडिएशन से बचने का दूसरा सबसे कारगर उपाय यह है कि जब आपको इंटरनेट की जरूरत न हो तो इसे ऑफ कर दें। रात के समय अपने राउटर को बंद रखें। इससे बिजली की भी बचत होगी और रेडिएशन का खतरा भी नहीं रहेगा। 

यह भी पढ़ें- Video: AI ने किया कमाल, देखिए 5 साल की बच्ची 95 साल में कैसी दिखेगी, आनंद महिंद्रा भी हुए फैन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement