Saturday, April 27, 2024
Advertisement

BSNL यूनियन के इस प्लान से बदलेगी Vodafone-Idea की 'किस्मत', सरकार को सुझाया फॉर्मूला

BSNL यूनियन ने सरकार से Vodafone-Idea की 4G सर्विस इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी है। इससे न सिर्फ बीएसएनएल के यूजर्स कम होंगे, बल्कि वोडाफोन-आइडिया को भी रिवाइव किया जा सकेगा। इस समय ये दोनों कंपनियां Jio और Airtel के सामने काफी पीछे हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 19, 2024 16:13 IST
BSNL 4G- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 4G

Jio और Airtel के बढ़ते दबदबे की वजह से Vodafone-idea के यूजर्स कम हो रहे हैं। पब्लिक सेक्टर की टेलीकॉम कंपनी BSNL के कर्मचारी यूनियन ने वोडाफोन-आइडिया को मार्केट में बनाए रखने के लिए प्लान बनाया है। बीएसएनएल यूनियन ने केन्द्रीय टेलिकॉम और आईटी मिनिस्टर अश्विणी वैष्णव को पत्र लिखकर वोडाफोन-आइडिया के घट रहे यूजर्स को बनाए रखने के लिए सुझाव दिए हैं।

केन्द्रीय मंत्री को लिखा पत्र

ET की रिपोर्ट के मुताबिक, BSNL कर्मचारी यूनियन के जनरल सेक्रेटरी पी अभिमन्यू ने टेलीकॉम मिनिस्टर को पत्र लिखकर Vodafone-Idea के 4G नेटवर्क का इस्तेमाल करने की अनुमति मांगी है। अपने पत्र में BSNL यूनियन के बताया कि 4G नेटवर्क नहीं होने की वजह से यूजर्स बड़ी मात्रा में प्रतिद्वंदी नेटवर्क (एयरटेल और जियो) में अपना नंबर पोर्ट करवा रहे हैं। ये दोनों टेलीकॉम कंपनियां 5G सर्विस भी यूजर्स को मुहैया करवा रही है।

BSNL यूनियन चाहती है कि उन्हें Vodafone-Idea का 4G नेटवर्क एक्सेस करने का मौका मिले, जिसकी वजह से यूजर्स को रिटेन किया जा सकेगा। यूनियन ने अपने पत्र में लिखा है कि वोडाफोन-आइडिया में भारत सरकार का सबसे बड़ा 33.1 प्रतिशत का शेयर है। ऐसे में सरकार चाहे तो BSNL और Vodafone-Idea के बीच 4G नेटवर्क शेयरिंग हो सकती है। ऐसा करने से BSNL और Vodafone-Idea दोनों टेलीकॉम कंपनियों को फायदा मिलेगा।

टेम्पोररी अरेंजमेंट करने की सलाह

बीएसएनएल यूनियन ने अपने पत्र में इन दोनों कंपनियों के बीच 4G नेटवर्क शेयरिंग को टेम्पोररी सेटअप के तौर पर रखने के लिए कहा है, क्योंकि BSNL की 4G सर्विस जल्द पूरे देश में रोल आउट हो सकती है। इसे TCS यानी टाटा कंसल्टेंसी सर्विस द्वारा कमीशन किया जाएगा। कंपनी BSNL 4G सर्विस को फेज वाइज अलग-अलग टेलीकॉम सर्किल में रोल आउट कर रही है। पूरे देश में BSNL 4G सर्विस नहीं होने की वजह से टेलीकॉम कंपनियों के यूजर्स दिनों-दिन घट रहे हैं।

यह भी पढ़ें - गूगल की मनमानी खत्म करने आ रहा नया ऐप स्टोर, लॉन्च से पहले जान लें ये 5 जरूरी बातें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement