Sunday, May 05, 2024
Advertisement

आप भी इस्तेमाल करते हैं यह वेब ब्राउजर? सरकार ने दी वार्निंग, कहा- तुरंत करें अपडेट

CERT-In ने यूजर्स को वॉर्निंग जारी देते हुए कहा कि वो अपने पीसी के वेब ब्राउजर को तुरंत अपडेट कर लें नहीं तो उनकी निजी जानकारियां साइबर अपराधियों तक पहुंच सकती है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 24, 2024 23:22 IST
CERT-In- India TV Hindi
Image Source : FILE CERT-In ने यूजर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है।

भारतीय कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने भारतीय यूजर्स के लिए वॉर्निंग जारी की है। आईटी मिनिस्ट्री के अंतरगर्त आने वाली एजेंसी ने माइक्रोसॉफ्ट के वेब ब्राउजर Microsoft Edge में कई गड़बड़ियां पाई हैं। विंडोज PC के डिफॉल्ट ब्राउजर की इन गड़बड़ियों की वजब से यूजर्स के पीसी में साइबर अटैक का खतरा हो सकता है। हैकर्स यूजर्स के डिवाइस की सुरक्षा में सेंध लगा सकते हैं।

तुरंत अपडेट करें ब्राउजर

CERT-In ने यूजर्स को वॉर्निंग जारी करते हुए अपने Microsoft Edge ब्राउजर को तुरंत अपडेट करने का निर्देश दिया है। वेब ब्राउजर में मौजूद कुछ बग्स की वजह से हैकर्स पीसी के सिक्योरिटी रिस्ट्रिक्शन को भेद सकते हैं। टारगेट किए गए सिस्टम में सेंध लगाकर यूजर की निजी जानकारियां, फाइल्स आदि की चोरी कर सकते हैं। यूजर्स को CERT-In ने माइक्रोसॉफ्ट एज के स्टेबल वर्जन 124.0.2478.51 या इससे ऊपर में अपडेट करने के लिए कहा है।

सरकारी एजेंसी ने कहा है कि माइक्रोसॉफ्ट एज (क्रोमियम-आधारित) में कई कमजोरियां पाई गई हैं, जो दूर बैठे साइबर अटैकर को लक्षित सिस्टम पर सेवा शर्तों, रिमोट कोड निष्पादन, संवेदनशील जानकारी प्रकटीकरण और सुरक्षा प्रतिबंध बाईपास से इनकार करने की अनुमति दे सकती हैं।

साइबर एजेंसी के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट के ब्राउजर में ये गड़बड़ियां V8 और वेब असेंबली की वजह से आई हैं। एक रिमोट अटैकर इनका फायदा उठाकर ऑटोफिल की जानकारियां चुरा सकते हैं। यही नहीं, सरकारी एजेंसी ने यूजर्स को कंपनी द्वारा जारी किए गए सिक्योरिटी अपडेट्स को डाउनलोड करने के लिए कहा। इसके अलावा कंपनी के अन्य प्रोडक्ट्स जैसे कि Microsoft Windows, Microsoft Office, Developer Tools, Azure, Brower, System Center, Microsoft Dynamics और Exchange Server को समय-समय पर अपडेट करते रहने के लिए कहा है।

इस तरह अपडेट करें Microsoft Edge

  • अपने वेब ब्राउजर को अपडेट करने के लिए ब्राउजर को लॉन्च करें।
  • इसके बाद राइट में दिए तीन डॉट्स पर टैप करें।
  • फिर स्क्रॉल करके सेटिंग्स में जाएं।
  • इसके बाद About Microsoft Edge पर क्लिक करें।
  • आपका ब्राउजर ऑटो अपडेट होने लगेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement