Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Google Chrome करते हैं इस्तेमाल तो तुरंत कर लें अपडेट, सरकार ने जारी किया अलर्ट

अगर आप अपने फोन या फिर लैपटॉप में क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल सरकारी एजेंसी CERT-In तरफ से क्रोम ब्राउजर को लेकर हाई रिस्क वॉर्निंग जारी की गई है। अगर आप अपने डाटा को सेफ रखना चाहते हैं तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: February 10, 2024 13:48 IST
Government Warning for Google Chrome users, CERT-In, Cyber Swachhta, Google Chrome- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल क्रोम ब्राउजर को लेकर सरकारी एजेंसी ने जारी किया अलर्ट।

Government Warning for Google Chrome users: अगर आप मोबाइल, लैपटॉप या फिर डेस्कटॉप में Google Chrome का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की होने वाली है। अगर आप ऑनलाइन काम करते हैं तो आपको अब अलर्ट होने की जरूरत है। खुद सरकार की तरफ से इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। सरकार की सुरक्षा एजेंसी CERT-In की तरफ से  Google Chrome OS इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को चेतावनी जारी की गई है। अगर आप भी क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। 

दरअसल कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉस टीम की तरफ से क्रोम ब्राउजर को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। एजेंसी ने इस सर्च इंजन के एक वर्जन में कुछ खामियां पाई हैं। ब्राउजर की ये ऐसी कमियां हैं जिससे यूजर्स के पर्सनल डेटा और प्राइवेसी को लेकर बड़ा खतरा हो सकता है। आइए आपको इस सरकारी चेतावनी के बारे में डिटेल से बताते हैं। 

CERT-In की तरफ से कहा गया है कि स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप यूजर्स को अपने ब्राउजर को 114.0.5735.350 या नए वर्जन तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए। CERT-In के मुताबिक इन कमियों का फायदा उठाकर स्कैमर्स या फिर हैकर्स आपका पर्सनल डाटा चुरा सकते हैं। अगर आप अपने डाटा को सेफ रखना चाहते हैं तो इसे तुरंत अपडेट कर लें। सिर्फ डेटा की चोरी ही नहीं बल्कि हैकर्स आपके सिस्टम में गलत कोड भी डाल सकते हैं। 

इस तरह से गूगल क्रोम अपडेट करें

  1. अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपने फोन या फिर लैपटॉप पर गूगल क्रोम को ओपन करें।
  2. अब स्क्रीन के टॉप राइट कॉर्नर में बने तीन डॉट्स पर क्लिक करें। 
  3. अब एक स्मॉल विंडो ओपन होगी इसमें आपको हेल्प का ऑप्शन मिलेगा इसमें गूगल क्रोम को सेलेक्ट कर लें। 
  4. नेक्स्ट स्टेप में आपको यहां पर लेटेस्ट अपडेट या फिर अपडेट अवेलवल दिखाई देगा। इसे इंस्टाल कर लें।
  5. इंस्टालेशन के बाद आपको क्रोम ब्राउजर आटोमैटिकली अपडेट हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Paytm FAStag को डीएक्टिवेट करने में आ रही है दिक्कत, इस तरह कुछ ही सेकंड में सॉल्व हो जाएगी प्रॉब्लम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement