Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

आ गया ChatGPT का 'बाप', यह नया AI टूल है सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कर सकता है कोडिंग

ChatGPT को टक्कर देने के लिए नया AI टूल आ गया है, जो किसी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तरह कोडिंग भी कर सकता है। AI स्टार्ट-अप फर्म Cognition ने इस टूल को पेश किया है, जो नए सॉफ्टवेयर डिजाइन करने से लेकर उसमें आई तकनीकी दिक्कतों को भी दूर कर सकता है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 14, 2024 10:25 IST
Devi AI - India TV Hindi
Image Source : FILE Devi AI/Representative Image

ChatGPT जेनरेटिव AI टूल के आने के बाद से कई टेक कंपनियों ने ऐसे टूल पेश किए हैं, जो इंसानों की तरह आपके सवालों के जबाब दे सकते हैं। यही नहीं, कई AI टूल ऐसे भी हैं, जो एक साथ कई काम कर सकते हैं। इसी क्रम में AI स्टार्ट-अप Cognition Labs ने Devin AI टूल पेश किया है, जो किसी सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तरह कोडिंग कर सकता है। कंपनी का दावा है कि डेविन ने AI कंपनियों के कई प्रैक्टिल इंजीनियरिंग इंटरव्यू को पास कर लिया है।

AI कंपनियों के इंटरव्यू किया पास

Devin AI टूल के साथ कई शैल हैं, जिनमें एक कोड एडिटर, एक ब्राउजर आदि शामिल हैं, जो कई जटिल इंजीनियरिंग टास्क जैसे कि एंड-टू-एंड कोडिंग प्रोजेक्ट्स, बिल्डिंग और वेबसाइट डिप्लॉयमेंट जैसे काम कर सकता है। Cognition Labs ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस नए Devin AI टूल के बारे में पोस्ट करते हुए लिखा है कि यह एक नया स्टेट-ऑफ-ऑर्ट SWE-बेंच कोडिंग बेंचमार्क टूल है, जिसने कई AI कंपनियों को इंजीनियरिंग इंटरव्यू पास कर लिया है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने कई वीडियो डेमो जारी करके दिखाया कि डेविन के पास किसी भी अनजान टेक्नोलॉजी को सीखने की क्षमता है। यही नहीं यह टूल एंड-टू-एंड ऐप्स को डिप्लॉय कर सकता है। यह डेटाबेस में मौजूद बग्स को फिक्स कर सकता है। इसके अलावा यह टूल अपने AI मॉडल्स को फाइन ट्यून कर सकता है और इसे ट्रेनिंग कर सकता है।

Devin AI

Image Source : FILE
Devin AI

बेंचमार्क पर सबसे ज्यादा स्कोर

Devin AI ने SWE-बेंच कोडिंग बेंचमार्क पर 13.86 प्रतिशत का स्कोर भी प्राप्त किया है। इसने पिछले दिनों लॉन्च हुए Claude 2 AI मॉडल के मुकाबले कहीं ज्यादा स्कोर किया है। इस AI टूल ने SWE-बेंच पर 4.80 प्रतिशत का स्कोर प्राप्त किया था। वहीं, GPT-4 को इस बेंचमार्किंग पर 1.74 प्रतिशत का स्कोर मिला है। ऐसे में अब यह सवाल पैदा होता है कि क्या यह AI टूल लाखों सॉफ्टवेयर इंजीनियर को आने वाले दिनों में रिप्लेस कर देगा? Cognition का यह दावा कितना सही है, फिलहाल चेक नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह टूल अभी पब्लिक डोमेन में उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें - मोबाइल फोन की लत किसी नशा से कम नहीं, एक्सपर्ट्स ने किए चौंकाने वाले दावे

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement