Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इन 5 बड़ी वजहों से कछुए की तरह चलने लगता है स्मार्टफोन, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

स्मार्टफोन के स्लो होने की समस्या लगभग हर किसी को कभी न कभी होती है। ऐसा होने पर हमें समझ में नहीं आता कि क्या करें। हमें लगता है कि फोन में कुछ दिक्कत है लेकिन ऐसी समस्या ज्यादातर हमारी गलतियों की वजह से ही सामने आती है। आइए जानते हैं कि आखिर स्मार्टफोन क्यों धीमा हो जाता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 17, 2023 9:16 IST
slow android phone, smartphone performance, slow smartphone, smartphone settings, smartphone tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कई हमारे गलतियों की वजह से स्मार्टफोन स्लो चलने लगता है।

How to increase Smartphones speed: आज के समय में स्मार्टफोन हर किसी के पास और सभी स्मार्टफोन यूजर्स कभी न कभी एक समस्या का सामना जरूर करता है और यह है स्मार्टफोन का स्लो हो जाना। स्मार्टफोन के स्लो होने या फिर लेट रिस्पांड करने की वजह से बड़ी दिकक्त होने लगती है। स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे कई कारण होते हैं कई बार यह हॉर्डवेयर और सॉफ्टवेयर में दिक्कत होने की वजह से भी होती है और कई बार यह यूजर्स की गलती की वजह से भी होता है। 

अगर आपका भी स्मार्टफोन धीमी स्पीड से चल रहा है या फिर आप ऐसी समस्या से बचना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताने जा रहे हैं जो यूजर्स की तरफ से होती हैं। आप को भी इन कामों को करने से बचना चाहिए। 

ऐप्स को अपडेट न करना

कई ऐसे लोग होते हैं जो कई महीनों तक स्मार्टफोन को यूज करते रहते हैं लेकिन वे डाउनलोडेड ऐप्स को अपडेट नहीं करते। ऐप्स सही से काम करें इसलिए समय समय पर अपडेट्स आते रहते हैं। अपडेट में पुरान बग्स और खामियों को दूर कर दिया जाता है जिसकी वजह से वह तेजी से काम करता है। इसलिए स्मार्टफोन की स्पीड को बढ़ाने के लिए टाइम टू टाइम ऐप्स को अपडेट करते रहना चाहिए।

होम स्क्रीन पर कई सारे विजिट्स को रखना

कई लोगों को क्सटमाइजेशन काफी ज्यादा पसंद होता है। ऐसे यूजर्स होम स्क्रीन पर ढेरों ऐप्स, शॉर्टकट्स और विजेट्स लगाए रहते हैं। बता दें कि जितने ज्यादा ऐप्स या फिर विजिट्स होम स्क्रीन पर होंगे स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस उतनी ही ज्यादा डाउन हो जाती है। ज्यादा ऐप्स होने की वजह से स्मार्टफोन को होम स्क्रीन लोड करने पर ज्यादा समय लगता है। 

फोन की स्टोरेज स्पेस कम होना

कई बार स्मार्टफोन के स्लो होने के पीछे का एक बड़ा कारण स्मार्टफोन की स्टोरेज का कम होना है। कई लोग ऐसे होते हैं जो स्टोरेज पर ध्यान नहीं देते और चीजें डाउनलोड करते रहते हैं। मेमोरी फुल होने पर स्मार्टफोन हैंग भी करने लगता है और जब भी कोई ऐप ओपन करेंगे तो यह धीमा भी चलेगा। ऐसे में आप मेमोरी कार्ड लगाकर स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं। 

अपना फोन रीस्टार्ट ना करना

स्मार्टफोन को समय समय पर रिस्टार्ट करना बेहद जरूरी है। इससे इसकी परफॉर्मेंस पर बड़ा असर पड़ता है। अगर आप ऐसे यूजर हैं जिन्होंने महीनों से अपना फोन रीस्टार्ट नहीं किया है तो यह आपके स्मार्टफोन के धीमें होने की बड़ी वजह हो सकती है। डिवाइस को रिस्टार्ट करने से सॉफ्टेवेयर में आने वाली छोटी मोटी दिक्कत भी फिक्स हो जाती है। 

स्मार्टफोन का बार बार डिस्चार्ज होना

कई ऐसे स्मार्टफोन यूजर हैं जो तब तक स्मार्टफोन को चार्जिंग पर नहीं लगाते जब तक फोन पूरी तरह से डिस्चार्ज न हो जाए। फोन का बार बार डिस्चार्ज होना इसके स्लो होने का एक बड़ा कारण है। बैटरी डाउन होने या फिर लो होने से फोन पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है। अगर आपके फोन की बैटरी बार बार जीरो परसेंट पर पहुंच जाती है तो आपकी यह गलती स्मार्टफोन को बहुत जल्दी खराब कर सकती है। 

यह भी पढ़ें- अब फटाक से डाउनलोड होंगे WhatsApp Status, बेहद आसान है तरीका, बस अपनाना होगा ये ट्रिक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement