Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इंटरनेट चलाने के लिए घर में लगा रहे यह Wi-Fi राउटर? मुसीबत में पड़ सकते हैं आप

Wi-Fi 6E राउटर की बिक्री पर रोक लगाने के लिए COAI ने दूरसंचार विभाग को पत्र लिखा है। 6 GHz बैंड वाले ये राउटर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म और रिटेल स्टोर पर बिना परमिशन के बेचे जा रहे हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 30, 2024 13:01 IST
Wi-Fi 6E- India TV Hindi
Image Source : FILE Wi-Fi 6E राउटर की बिक्री पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।

अपने घर में इंटरनेट लगाने के लिए हम Wi-Fi राउटर लगाते हैं। अगर, आप भी घर में इटरनेट चलाने के लिए इस टेक्नोलॉजी वाले Wi-Fi राउटर ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदने वाले हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। सरकार ने इस की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने दूरसंचार विभाग (DoT) को इस मामले में पत्र लिखा है। IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, Wi-Fi 6E टेक्नोलॉजी वाले राउटर को भारत में ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल के माध्यम से बेचा जा रहा है, जबकि सरकार ने इसकी बिक्री को अभी अनुमति नहीं दी है।

बिना परमिशन के बिक रहे Wi-Fi 6E राउटर

भारत में अभी केवल 2.4 GHz और 5 GHz बैंड वाले वाई-फाई राउटर को ही बिक्री के लिए परमिशन मिला है। Wi-Fi 6E राउटर इससे ऊपर की यानी 6 GHz स्पेक्ट्रम बैंड को सपोर्ट करते हैं। ये राउटर आसानी से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon, Flipkart आदि पर मिल जाते हैं। बिना परमिशन के इस नई टेक्नोलॉजी वाले राउटर की बिक्री पर COAI ने DoT को पत्र लिखा है।

COAI ने DoT से आग्रह किया है कि इस राउटर की बिक्री पर कड़ाई के साथ बैन लगाना चाहिए। हालांकि, DoT की तरफ से इस मामले में अभी कोई पॉलिसी जारी नहीं हुई है। इंडस्ट्री बॉडी का कहना है कि इस तरह के राउटर की बिक्री से अनऑथोराइज्ड ट्रांसमिशन हो सकता है, जो खतरनाक साबित होगा।

इस तरह के अनऑथोराइज्ड डिवाइसेज की बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के साथ-साथ खरीदने वाले उपभोक्ता पर कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। भारतीय टेलीकॉम एक्ट 2023 के मुताबिक, किसी भी स्पेक्ट्रम को यूज करने के लिए उसके मालिक को केन्द्र सरकार से अनुमति लेनी होगी।

 Wi-Fi 6E Routers

Image Source : FILE
Amazon Wi-Fi 6E Routers

Amazon पर धड़ल्ले से बिक रहे राउटर

हमने ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पर Wi-Fi 6E राउटर सर्च किया तो कई ब्रांड के Wi-Fi 6E राउटर प्लेटफॉर्म पर आसानी से बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। 6 GHz स्पेक्ट्रम बैंड वाले ये राउटर यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट का एक्सेस देते हैं। सरकार द्वारा अनुमति नहीं होने के बावजूद इन्हें आसानी से ई-कॉमर्स वेबसाइट और ऑफलाइन रिटेलर्स से खरीदा जा सकता है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement